एक मई से शुरू होगा नया शैक्षणिक सत्रा- प्रो. देवनानी

v devnani 1अजमेर, 28 जनवरी। प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में वर्ष 2016-17 का नया शैक्षणिक सत्रा इस वर्ष एक मई से शुरू होगा। शिक्षा विभाग ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एवं आठवीं बोर्ड सहित सी.बी.एस.ई. के विद्यालयों में शिक्षण एवं परीक्षाओं की तिथियों में समन्वय के लिए यह प्रस्ताव लिया है। इस बदलाव से सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों की छुट्टियों पर कोई असर नहीं पडे़गा।
शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो.वासुदेव देवनानी ने बताया कि राज्य में शिक्षण व्यवस्था में सुधार एवं विभिन्न शिक्षण एजेन्सियों में समन्वय के लिए शिक्षा विभाग ने यह प्रस्ताव लिया है। इस प्रस्ताव के अनुसार प्रदेश के स्कूलों में नया शिक्षण सत्रा अब एक मई से शुरू होगा। एक मई से दस मई तक प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा एवं स्कूल की परीक्षा से संबंधित अन्य गतिविधियां सम्पन्न होंगी।
प्रो. देवनानी ने जानकारी दी कि गर्मी की छुट्टियां 11 मई से 20 जून तक रहेंगी। इसके पश्चात 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्कूल पुनः शुरू होंगे । स्कूलों में 21 जून से 30 जून तक प्रवेशोत्सव रहेगा। एक जुलाई से पुनः शिक्षण प्रारम्भ होगा।
शिक्षा राज्य मंत्राी ने बताया कि स्कूलों के शैक्षणिक सत्रा में इस बदलाव से शिक्षक वर्ग की छुट्टियों पर असर नहीं पडे़गा। यह बदलाव राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एवं आठवीं बोर्ड सहित सी.बी.एस.ई. के विद्यालयों में शिक्षण एवं परीक्षाओं की तिथियों में समन्वय के लिए किया जा रहा है।

error: Content is protected !!