रीट-2015 परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी

bser 450अजमेर 5 फरवरी। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. बी.एल. चौधरी ने कहा है कि आगामी रविवार को होने वाली रीट-2015 परीक्षा की सभी तैयारिया पूरी कर ली गयी है। इस परीक्षा के लिए पूरे राज्य में 2065 परीक्षा केन्द्रों पर कुल 8,75,772 परीक्षार्थी परीक्षा में प्रविष्ठ होंगे। द्वितीय स्तर की परीक्षा में कुल 7,36,538 और प्रथम स्तर की परीक्षा में 1,68,895 परीक्षार्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत किये गये है। सभी परीक्षार्थियों के प्रवेश-पत्र रीट की वेबसाइट पर ऑनलाईन उपलब्ध कराये जा चुके है।
बोर्ड अध्यक्ष प्रो. चौधरी ने बताया कि परीक्षार्थी को आवश्यक सुरक्षा जाँच के लिए परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा प्रारम्भ होने से न्यूनतम एक घण्टे पहले पहुँचना आवश्यक है। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर सुरक्षा की दृष्टि से न्यूनतम दो पुलिस कर्मी, दो महिला पुलिस कर्मी और दो होमगार्ड के जवान तैनात किये गये है। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है। स्तर द्वितीय (कक्षा 6 से 8) की परीक्षा प्रथम पारी प्रातः 10.00 बजे से 12.30 बजे तक तथा स्तर प्रथम (कक्षा 1 से 5) की परीक्षा द्वितीय पारी दोपहर 2.30 बजे से 5.00 बजे तक होगी। परीक्षा प्रारम्भ होने के पश्चात् अर्थात् प्रथम पारी में प्रातः 10.00 बजे तथा द्वितीय पारी में अपराह्न 2.30 बजे पश्चात् परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। परीक्षा के समय परीक्षार्थी डाउनलोड किये गये प्रवेश-पत्र के साथ अपनी पहचान के संबंध में फोटोयुक्त आईडी प्रूफ मय इसकी स्व प्रमाणित फोटो प्रति यथा-ड्राइविंग लाईसेन्स/पेन कार्ड/वोटर पहचान कार्ड/शिक्षण संस्था का पहचान पत्र, फोटोयुक्त मूल निवास प्रमाण पत्र, फोटोयुक्त बैंक की पासबुक, सक्षम अधिकारी द्वारा जारी पहचान पत्र इनमें से कोई एक आवश्यक रूप से अपने साथ रखें अन्यथा प्रवेश वर्जित होगा। परीक्षा कक्ष में मोबाइल, ब्लूटुथ, पेजर या अन्य कोई भी इलेक्ट्रोनिक उपकरण लाना निषेध रहेगा। परीक्षार्थी घड़ी, चैन, अगूँठी, कान के टॉप्स, लॉकेट पहन कर नहीं आ सकेंगे तथा पर्स, हैण्डबैग अथवा डायरी इत्यादि साथ नहीं ले जा सकेंगे। उन्होंने परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश को लेकर चल रही कई तरह की अनर्गल अफवाहों का खण्डन करते हुए कहा है कि किसी भी धर्म की आस्था पर किसी भी प्रकार की चोट नहीं की गयी है। केवल परीक्षार्थियों की गहन जाँच के बाद ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश को सुनिश्चित करने के पुख्ता इंतजाम प्रभावी रहेंगे।
प्रो. चौधरी ने कहा है कि परीक्षा प्रवेश पत्र के दो भाग होंगे। प्रवेश पत्र की द्वितीय प्रति के साथ परीक्षार्थी को पहचान पत्र की स्वयं द्वारा प्रमाणित फोटो प्रति संलग्न कर वीक्षक के पास जमा करानी होगी। उत्तर पत्रक अर्थात् ओ.एम.आर. शीट दो प्रतियों में होगी। परीक्षा समाप्ति पश्चात् ओ.एम.आर. शीट की परीक्षार्थी प्रति तथा प्रश्न पत्र पुस्तिका परीक्षार्थी अपने साथ ले जा सकेंगे। ओ.एम.आर. शीट की मूल प्रति वीक्षक के पास जमा करानी होगी। प्रश्न-पत्र पुस्तिका क्रमांक तथा ओ.एम.आर.शीट क्रमांक पृथक-पृथक हो सकते है। परीक्षार्थी, उसको दी गई प्रश्न-पत्र पुस्तिका की सीरिज को डब्ल्यू एक्स वाई अथवा जेड में से संबंधित, जो उसको प्राप्त हुई है, को लिखते इसके सामने के रिक्त स्थान के गोले को बॉलपेन से गहरा करें। परीक्षार्थी की ओ.एम.आर. शीट की जाँच इसी अनुसार करवाई जायेगी।
परीक्षार्थी का कम्प्यूटर से डाउनलोड प्रवेश-पत्र अचानक गुम होने की स्थिति में केन्द्राधीक्षक को आवेदन पत्र जमा कराने की रसीद, शुल्क जमा कराने की प्रति, पहचान पत्र तथा शुल्क रू. 50 जमा कराकर डुप्लीकेट प्रवेश-पत्र प्राप्त किया जा सकता है।
इस परीक्षा के लिए जिला परीक्षा संचालन समिति द्वारा प्रत्येक चार परीक्षा केन्द्र पर न्यूनतम एक उड़नदस्ता तैनात किया गया है, इसके अतिरिक्त बोर्ड स्तर पर प्रत्येक जिले में बनाये गये विशेष उड़नदस्ते भी जिला स्तर पर परीक्षा केन्द्रों की सघन जाँच करेंगे। इसके अतिरिक्त परीक्षा केन्द्रों पर सी.सी.टी.वी. कैमरे भी लगाये गये है जिनका नियंत्रण जिला प्रशासन के साथ-साथ बोर्ड के केन्द्रीय कार्यालय में भी होगा।
परीक्षार्थियों को निर्देशित किया गया है कि प्रश्नों से संबंधित शिकायत के बारे में परीक्षा कक्ष में वीक्षक से कुछ भी न पूछे। यदि किसी प्रश्न के बारे में कोई भी शिकायत हो तो परीक्षा समाप्ति के बाद केन्द्राधीक्षक के माध्यम से समन्वयक को लिखित प्रतिवेदन भिजवाया जा सकता है। बोर्ड के आग्रह पर परीक्षार्थियों के अतिरिक्त भार को दृष्टिगत रखते हुए भारतीय रेलवे द्वारा कई टेªनों में अतिरिक्त कोच लगाये गये है और राजस्थान रोडवेज द्वारा विशेष बसें चलायी जा रही है। बोर्ड ने परीक्षार्थियों को निर्देशित किया है कि किसी भी स्थिति में टेªन और बस की छतों पर यात्रा न करे।
रीट परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों के प्रयोग करने पर राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियिम, 1992 के अन्तर्गत तीन वर्ष तक कारावास या रू. 2000/- (दो हजार रूपये) तक जुर्माना या दोनों से दण्डित किया जा सकता है। बोर्ड नियमानुसार अनुचित साधन प्रयुक्त करने वाले परीक्षार्थी की वर्तमान रीट परीक्षा निरस्त कर दी जायेगी और परीक्षार्थी को एक या एक से अधिक वर्षों के लिए रीट परीक्षा में सम्मिलित होने से विवर्जित किया सकता है।

-राजेन्द्र गुप्ता, उपनिदेशक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!