महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती भदेल ने ली समीक्षा बैठक

PROAJM PHOTO (1) Dt. 05 Feb 2016अजमेर, 05 फरवरी। महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने शुक्रवार को महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्विद्यालय के चाणक्य भवन स्थित समभागार में विभागीय योजनाओं और गतिविधयों की संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक में सक्रियता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए।
श्रीमती भदेल ने नन्दघर योजना के अन्तर्गत आंगनबाड़ी केन्द्रों के भवन निर्माण के लिए उपलब्ध पट्टों के संबंध में प्रगति की समीक्षा की समयकित बाल विकास योजना से स्वीकृत आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण की चर्चा की गई। बैठक में पंचायत समितिवार अक्रियाशील आंगनबाड़ी केन्द्रों को शुरू करने तथा रिक्त कार्मिकों के चयन के लिए विभागीय निर्देशानुसार कार्य करने के लिए कहा गया। उन्होंने कहा कि खाली पदों को भरने के लिए समाचार पत्रों में विज्ञप्ति जारी की जाए। इसके आधार पर प्राप्त होने वाले आवेदनों में से ग्राम सभा के माध्यम से उपयुक्त अभ्यर्थी का चयन किया जाए। विज्ञप्ति प्रकाशन के 90 दिनों तक ग्राम सभा द्वारा चयन नहीं करने पर पंचायत समिति स्तरीय स्थायी समिति के द्वारा चयन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत द्वारा चयनित अभ्यर्थी यदि निर्धारित मानदण्ड पूरे नहीं करता हो तो बाल विकास परियोजना अधिकारी द्वारा उपनिदेशक को चयन निरस्त करने की अपील करनी चाहिए। साथ ही प्राप्त आवेदनों मे से उपनिदेशक स्तर पर उपयुक्त अभ्यर्थी का चयन आदेश जारी किया जाएगा। उन्होंने राजपेाषण वैबसाईट पर उपलब्ध आंकड़ों का उपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।
महिला एवं बाल विकास मंत्राी ने कार्मिकों को समय पर भुगतान करने के लिए आरहण एवं वितरण अधिकारियों को निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि समाजिक सुरक्षा के अन्तर्गत मिलने वाले समस्त लाभ लाभार्थी तक पहुंचाने में विभाग की भूमिका अहम है। इसे पूरे मन से निभाने से समाज का बहुत भला हो सकता है। उन्होंने क्षेत्रा में क्रियाशील स्वयं सहायता समूहों को अमृता साॅफ्टवेयर पर अपडेट करने के लिए भी निर्देशित किया।
इस अवसर पर विशिष्ट सहायक महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्री एच.आर.अटल, महिला अधिकारिता विभाग के वित्तीसय सलाहकार अल्का शर्मा, आईसीडीएस के संयुक्त निदेशक पूर्णिमा शर्मा भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!