राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का सालाना बजट मंजूर

bser 450अजमेर 05 मई। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के प्रबन्ध मण्डल ने गुरूवार को वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिए 195 करोड़ 70 लाख रूपये के बजट को स्वीकृति प्रदान की। इस बजट में 42 करोड़ 46 लाख रूपये का घाटा दर्शाया गया है। बजट में परीक्षा शुल्क से चालू वित्तीय वर्ष में प्रस्तावित आय 106 करोड 54 लाख रूपये दर्शायी गयी है। बोर्ड ने शैक्षिक विकास विद्यार्थियों के उन्नयन, कार्य गोष्ठियों, छात्रवृत्ति व पदक वितरण, अध्यापकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम मद में इस बजट में 323 लाख रूपये का प्रावधान किया है। बजट में जिला स्तर पर विद्यार्थी सेवा केन्द्र खोलने के लिए भी प्रावधान किया गया है।
बजट प्रस्तुत करते हुए बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. बी.एल. चौधरी ने कहा कि बोर्ड की कार्य प्रणाली जन आकांक्षाओं के अनुरूप है एवं उसे सतत् रूप से इनके स्तर को बनाए रखना एवं और अधिक ऊँचाईयों पर ले जाने के लिए पुरजोर निरन्तर प्रयास करने पड़ते है। अतः इसके लिए आपातकालीन वित्तीय प्रबन्धन की व्यवस्था भी बोर्ड को करनी पड़ती है। इसलिए परम्परागत रूप से अनुसरणित वित्तीय प्रबन्धन को नयी दिशा देने का भी प्रयास किया जा रहा है। बोर्ड द्वारा पिछले वर्षों में किये गये नवाचारों के कारण खर्चों में वृद्धि हुई है लेकिन महत्वपूर्ण है कि इन नवाचारों के कारण अन्य क्षेत्रों में परम्परागत व्यवस्था में किये जाने वाला व्यय कम हुआ है। इन नवाचारों की सराहना सर्वत्र हुई है। ’’माध्यमिक शिक्षा बोर्ड न लाभ न हानि‘‘ के सिद्धान्त पर काम कर रहा है।
बोर्ड प्रबन्ध मण्डल ने विद्यार्थियों के हित में एक निर्णय लेते हुए केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और राजस्थान ओपन स्कूल बोर्ड के परीक्षार्थियों के लिए राजस्थान बोर्ड की परीक्षाओं में प्रविष्ठ होने के लिए आवश्यक पात्रता प्रमाण पत्र, जारी करने की व्यवस्था को पूर्णतः ऑनलाईन कर दिया। अब परीक्षा के लिए आवेदन करने के दौरान ही परीक्षार्थी को इन बोर्डों में प्रविष्ठ परीक्षा का रोल नम्बर व वर्ष देना होगा जिसे राजस्थान बोर्ड इन दोनों बोर्डाें की वेबसाइट से ऑनलाईन विद्यार्थी की पात्रता की जाँच करेगा। परन्तु परीक्षार्थी को पात्रता प्रमाण पत्र के लिए बोर्ड द्वारा पूर्व में निर्धारित शुल्क परीक्षा शुल्क के साथ जमा कराना होगा। प्रबन्ध मण्डल के इस निर्णय से बोर्ड कार्यालय में प्रदेश के दूर-दराज से आने वाले हजारों विद्यार्थियों को भारी राहत मिलेगी और बोर्ड कार्यालय आने में होने वाले आर्थिक व्यय और समय की बचत भी होगी। बोर्ड वर्ष 2016 की परीक्षाओं में कक्षावार और संकायवार सैद्धान्तिक परीक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को भी बोर्ड स्वर्ण पदक से सम्मानित करेगा।
बोर्ड की पिछले 10 वर्षों से लम्बित ऑडिट को गत कुछ माह में त्वरित गति से निपटाने के लिए बोर्ड प्रशासन की सराहन की। प्रो. ललित गुप्ता ने प्रस्ताव रखा कि वर्तमान बोर्ड प्रशासन द्वारा वित्तीय विशेषज्ञों की सहायता से वित्तीय वर्ष 2007 से 2010 तक के लेखों की ऑडिट कार्य को त्तपरता पूर्ण कराने के लिए आभार व्यक्त किया जाये।
वर्ष 2016 की परीक्षाओं में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, गुरारा, सीकर के वरिष्ठ अध्यापक रतन कुमार मीणा की उत्तरपुस्तिकायें जमा कराने जाते समय रास्ते मे ंबस दुर्घटना से आकस्मिक मृत्यु हो जाने पर प्रबन्ध मण्डल ने संवेदना व्यक्त करते हुए दो लाख रूपये की आर्थिक सहायता दिये जाने का निर्णय लिया।
बोर्ड कार्मिकों के विभिन्न स्वीकृत पदों का वर्गीकरण वर्तमान, कार्यभार, आवश्यकता, औचित्यता व उचित पिरीमीड बनाये जाने के प्रस्ताव को भी स्वीकार कर लिया गया। साथ रिक्त पदों की भर्ती अधीनस्थ भर्ती बोर्ड अथवा राजस्थान लोक सेवा आयोग से कराने का निर्णय लिया गया है। बोर्ड से सेवानिवृत्त होने वाले कार्मिक अपनी स्वेच्छा से सेवानिवृत्ति उपरान्त मिलने वाले परिलाभों की राशि अपने जी.पी.एफ. खाते में जमा रखने के विकल्प को भी स्वीकार किया गया है।
वर्ष 2016 से नियमित मूक बधिर विद्यालयों के लिए अब सैकण्डरी परीक्षा पाठ्यक्रम त्रि-वर्षीय के स्थान पर द्वि-वर्षीय होगा। शिक्षा सत्र 2016-17 से कक्षा 9 का पाठ्यक्रय तथा शिक्षा सत्र 2017-18 से कक्षा 10 का पाठ्यक्रय सामान्य विद्यार्थियों के समान लागू होगा। परन्तु इन्हें पूर्वानुसार अंग्रेजी और तृतीय भाषा विषयों की परीक्षाओं से छूट यथावत रहेगी।
प्रबन्ध मण्डल ने वर्ष 2016 की पूरक परीक्षाओं एवं वर्ष 2017 की मुख्य परीक्षाओं के लिए आवेदन करने और परीक्षा आयोजन की तिथियों के प्रस्ताव को भी स्वीकार किया, जो निम्नानुसार है:-
क्र स. कार्य विवरण
वर्ष 2016-17 की तिथियां
1.
(अ)

(ब) पूरक परीक्षा
आवेदन करने की अन्तिम तिथियां पूरक परीक्षा-2016
परीक्षा शुल्क नियमित व स्वयंपाठी छात्रों हेतु
1. सामान्य परीक्षा शुल्क सोमवार 18 जुलाई, 2016
2. एक अतिरिक्त परीक्षा शुल्क सहित सोमवार 25 जुलाई, 2016
3. असाधारण परीक्षा शुल्क
रू. 1000/- सहित परीक्षा प्रारम्भ होने तक शुल्क केवल परीक्षा केन्द्र पर जमा होगा।
परीक्षा आरम्भ तिथि
1. पूरक परीक्षा (प्रायोगिक) सोमवार 01 अगस्त, 2016
2. पूरक परीक्षा (सैद्धान्तिक) गुरूवार 11 अगस्त, 2016
2.

(अ)

(ब)

मुख्य परीक्षा
आवेदन करने की अन्तिम तिथियां मुख्य परीक्षा-2017
नियमित परीक्षार्थियों/स्वयंपाठी परीक्षार्थियों हेतु
1. सामान्य परीक्षा शुल्क बुधवार 17 अगस्त, 2016
2. एक अतिरिक्त परीक्षा शुल्क सहित शुक्रवार 26 अगस्त, 2016
3. असाधारण परीक्षा शुल्क
(केवल जिला मुख्यालयों पर स्वयंपाठी परीक्षार्थियों हेतु) रू.1000/- सहित बुधवार 30 नवम्बर, 2016
पूरक परीक्षा में उत्तीर्ण/अनुत्तीर्ण रहने वाले छात्रों के लिए परीक्षार्थ आवेदन पत्र व परीक्षा शुल्क जमा कराने की अंतिम तिथियां
परीक्षा शुल्क नियमित व स्वयंपाठी छात्रों हेतु
1. सामान्य परीक्षा शुल्क गुरूवार 06 अक्टूबर, 2016
2 एक अतिरिक्त परीक्षा शुल्क सहित गुरूवार 13 अक्टूबर, 2016
3. असाधारण परीक्षा शुल्क
(केवल स्वयंपाठी परीक्षार्थियों हेतु) बुधवार 30 नवम्बर, 2016
3. परीक्षा आरम्भ तिथि- मुख्य परीक्षा-2017
1. उच्च माध्यमिक/वरि.उपा. परीक्षा गुरूवार 02 मार्च, 2017
2. माध्यमिक/प्रवेशिका परीक्षा गुरूवार 09 मार्च, 2017

4.
पात्रता प्रमाण पत्र चाहने हेतु तिथियां
स्वयंपाठी व नियमित परीक्षार्थियों हेतुं परीक्षा वर्ष-2017
1. सामान्य शुल्क रू. 100/- मंगलवार 16 अगस्त, 2016
2. विलम्ब शुल्क रू. 200/- सहित बुधवार 24 अगस्त, 2016
केवल स्वयंपाठी परीक्षार्थियों के लिये (असाधारण परीक्षा शुल्क वाले
परीक्षा आवेदन पत्रों हेतु) रू. 300/- बुधवार 30 नवम्बर, 2016

बोर्ड अध्यक्ष प्रो. चौधरी ने बताया कि प्रबन्ध मण्डल ने माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर पर नये संकाय और विषय प्रारम्भ करने के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया गया, इसमें दीपक जौहरी, बजरंग प्रसाद मंजेजी और प्रदीप गोयल को सदस्य बनाया गया है। प्रबन्ध मण्डल ने बोर्ड के नये कुलगीत का अनुमोदन किया साथ ही बोर्ड परिसर में लगाये जाने वाली माँ सरस्वती की 6 फीट की प्रतिमा के मॉडल का भी अनुमोदन किया।
बैठक में बोर्ड सदस्य बजरंग प्रसाद मंजेजी, डॉ. एस.डी. पुरोहित, साधना कोठारी, प्रो. राजीव सक्सैना, डॉ. ललित गुप्ता, प्रो. सुरेश अग्रवाल, प्रो. पी.के. शर्मा, डॉ. ओम प्रकाश गुप्ता, सुमित्रा पारीक, श्री प्रदीप गोयल, देवलाल गोचर, डॉ. अशोक कलवार, बृजनंदन श्रंृगी, राजेन्द्र सिंह तंवर, दीपक जौहरी, मोहनलाल पुरोहित, भरत मेहता, सुभाषचन्द मीणा, महेशचन्द आमेटा, सुरेशचन्द कुन्तल, उमरावमल वर्मा, प्रकाश पाठक और बृजमोहन रामदेव, बोर्ड सचिव श्रीमती मेघना चौधरी, विशेषाधिकारी-परीक्षा श्रीमती प्रिया भार्गव और वित्तीय सलाहकार -श्रीमती आनन्द आशुतोष भी उपस्थित थी।

-राजेन्द्र गुप्ता, उप निदेषक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!