विधान सभा अध्यक्ष ने किया महिला एवं बाल विकास भवन का शिलान्यास

2 करोड़ की लागत से बनेगा भवन
zzxअजमेर 15 मई। विधानसभा अध्यक्ष श्री कैलाश मेघवाल ने रविवार को जयपुर रोड़ पर सहकार भवन के पास महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यालय भवन का शिलान्यास किया।
उन्होंने शिलान्यास समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि महिला सशक्तिकरण का कार्य शिक्षा के कारण सम्भव हो सका है। बाल विकास के कार्याें में कोई कमी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं के उत्थान के लिए हमेशा प्रयासरत हैै। इन प्रयासों की क्रियान्विति से ही समाज का सर्वांगीण विकास होगा।
महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि लगभग दो करोड़ की लागत से यह कार्यालय भवन निर्मित किया जाएगा। इससे विभाग के कार्योें की मॉनिटरिंग आसान होगी। इसके परिणाम सुखद होंगे। उन्होंने कहा कि विभाग का पूर्ण प्रयास है कि आने वाली पीढ़ी मजबूत और स्वस्थ हो। श्रीमती भदेल ने विश्वास जताया कि कार्यालय भवन का निर्माण कार्य तय समय सीमा में पूर्ण होगा। इस भवन में उप निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग, परियोजना अधिकारी महिला अधिकारिता विभाग तथा बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय संचालित होंगे।
सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं परिवहन मंत्राी श्री युनुस खान ने कहा कि सार्वजनिक निर्माण विभाग के द्वारा धन की कोई कमी नहीं रहेगी। उन्होंने विश्वास दिलाया कि विभाग द्वारा समय पर गुणवत्ता युक्त कार्य सम्पन्न किये जाएंगे।
समेकित बाल विकास सेवाओं के निदेशक श्री समित शर्मा ने विभाग के क्रियाकलापों की जानकारी देते हुए कहा कि यह विभाग शिक्षा विभाग के पश्चात् राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा विभाग है। इसमें लगभग दो हजार अधिकारी, एक लाख साठ हजार कार्यकर्ता-कार्मिक इकसठ हजार आंगनबाडि़यों में कार्यरत होकर अशिक्षा, कुपोषण और बिमारियों से मुक्त समाज के निर्माण के लिए कृत संकल्पित हैं। वर्तमान में इस विभाग के द्वारा लगभग दस लाख बच्चों के लिए लगभग एक हजार छः सौ करोड़ का बजट उपलब्ध करवाया जा रहा है।
इस अवसर पर शिक्षा मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी, पूर्व सांसद श्री रासासिंह रावत, अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिवशंकर हेड़ा, संसदीय सचिव एवं पुष्कर विधायक श्री सुरेश सिंह रावत, नगर सुधार न्यास के पुर्व अध्यक्ष श्री धर्मेश जैन, नगर निगम की पार्षद ललिता रावत, प्रो. बी.पी. सारस्वत, अरविन्द यादव सहित जन प्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

error: Content is protected !!