बचपन का सौंदर्य बिगाड़ रहा जंकफूड

विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी शाखा अजमेर द्वारा हरिभाऊ उपाध्याय नगर (मुख्य) में सांय 5.30 से 7.30 बजे तक आउटडोर समर कैंप का चौथा दिन

WP_000150WP_000155आज पैक्ड एवं जंक फूड बचपन का सौंदर्य बिगाड़ रहा है। बच्चों के शरीर में जाने वाले घातक रसायनों के कारण शारीरिक, मानसिक एवं बौद्धिक विकास प्रभावित हो रहा है। घर में बने खाद्य पदार्थों से मिलने वाला पोषण विटामिन, एन्जाइम एवं प्रोटीन की संतुलित मात्रा से ही बच्चों का सर्वांगीण विकास संभव है। उक्त विचार सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय, अजमेर की वरिष्ठ प्रवक्ता डॉ. रश्मि शर्मा ने हरिभाऊ उपाध्याय नगर (मुख्य) में विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी शाखा अजमेर द्वारा आयोजित आउटडोर समरकैंप के चौथे दिन भोजन की आदतें विषय पर सत्र के दौरान व्यक्त किए। यह समर कैंप सिद्धेश्वर महादेव मंदिर उद्यान, हरिभाऊ उपाध्याय नगर (मुख्य) में 22 मई तक आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बच्चों को शारीरिक रचना की गूढ़ता को रोचकता से बताते हुए कहा कि यदि रखे हुए फलों का रस या अन्य किसी खाद्य पदार्थ में जीव राशि पैदा हो जाती है तो वह खराब हो जाता है जबकि पैकेटों में मिलने वाले जंकफूड को सड़ने से बचाने के लिए उनमें सोडियम बेंजोएट, सोडियम मोनो ग्लूटामेट जैसे हानिकारक रसायन डाले जाते हैं जिससे बचपन में ही बच्चे कैंसर जैसे रोगों का शिकार हो रहे हैं। अतः बच्चों को घर की बनी वस्तुएं ही खानी चाहिए।
विकास समिति के सचिव राजीव गुप्ता ने बताया कि इस आउटडोर समर कैंप का प्रमुख उद्देश्य बच्चों को सृजनशील कार्यों में प्रवृत्त करते हुए नाटक, कहानी, प्रेरक प्रसंग तथा खेलों तथा व्यायाम के माध्यम से आत्मविश्वास बढ़ाते हुए सर्वांगीण व्यक्तित्व के विकास पर जोर दिया जा रहा है इसलिए इस समर कैंप में विभिन्न क्षेत्रों में दक्ष एवं अनुभवी व्यक्तियों का मार्गदर्शन भी बच्चों को प्रतिदिन दिया जा रहा है तथा स्मरण शक्ति एवं एकाग्रता बढ़ाने के अभ्यास भी विभिन्न खेलों के माध्यम से कराए जा रहे हैं। आज के खेलों में बिच्छू दौड़, हवाई जहाज दौड़, रूमाल झपट्टा, भूतगली, खो खो, अंक कबड्डी, राम राजा रावण तथा मण्डल के खेल खिलाए गए तथा बच्चों को सूर्यनमस्कार का अभ्यास सिखाया गया।
केन्द्र की जीवनव्रती कार्यकर्ता श्वेता टाकलकर ने बताया कि इस समर कैंप के बाद दिनांक 25 मई से 29 मई तक पुष्कर रोड स्थित आदर्श विद्या मंदिर में 10 से 16 वर्ष के आयुवर्ग के बालक बालिकाओं के लिए एक आवासीय संस्कार वर्ग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन भी विवेकानन्द केन्द्र कर रहा है जिसके लिए पंजीकरण विवेकानन्द केन्द्र की स्थानीय भजनगंज शाखा पर दूरभाष 2666042 पर हो रहे हैं।

(डॉ. स्वतन्त्र शर्मा)
विभाग प्रमुख
9414259410

error: Content is protected !!