प्रत्येक पंचायत समिति म­ बनेगी वन विभाग की 10-10 नर्सरियां

गौरव गोयल
गौरव गोयल
अजमेर 06 जून। मानसून के दौरान वृक्षारोपण को बढ़ावा देने तथा पौधों की सहज उपलधता सुनिश्चित करने के लिए जिले की समस्त पंचायत समितियों म­ 10-10 नर्सरियां वन विभाग द्वारा तैयार की जाएंगी। यह निर्देश जिला कलटर श्री गौरव गोयल ने सोमवार को कलेट्रेट सभागार म­ सम्पन्न विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक म­ प्रदान किए। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के लिए आम आदमी को पौधे लेने के लिए लम्बी दूरी तय नह° करनी पड़े तथा उसे गुणवत्ता युत पौधे प्राप्त हो सके। इसके लिए स्थानीय स्तर पर महात्मा गांधी नरेगा के माध्यम से 7 दिवस म­ नर्सरी स्थापित की जाएगी। इस महत्वपूर्ण तथा जनसामान्य की आवश्यकता से जुड़े कार्य म­ लापरवाही करने वाले कार्मिकों एवं अधिकारियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर प्रत्येक सोमवार को आयोजित होने वाली साप्ताहिक समीक्षा बैठक म­ जिले के समस्त फॉरेस्ट र­जर अपने क्षेत्रा म­ संचालित वन्य गतिविधियों की रिपोर्ट के साथ नियमित रूप से उपस्थित रह­गे। र­जर द्वारा अपने वन्य क्षेत्रा म­ वन भूमि पर हुए निर्माण, खनन एवं अतिक्रमण के संबंध म­ विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसम­ इन गतिविधियां के कितने समय से संचालित होने तथा उस समय पदस्थापित कार्मिकों एवं अधिकारियों की जानकारी शामिल होगी। इस रिपोर्ट को जिला प्रशासन द्वारा मौके पर सत्यापित भी करवाया जाएगा।
उन्होंने जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय के सहायक अधीक्षक डॉ. विक्रांत शर्मा को निर्देशित किया कि चिकित्सालय की सफाई के ठेकों की शर्तों की पालना सुनिश्चित की जाए। सफाई के लिए मशीनरी का अधिकतम उपयोग हो। चिकित्सालय म­ प्रवेश के लिए सिंगल डोर एंट्री का प्रावधान किया जाए। इसके लिए आवश्यकता वाले स्थानों पर चैनल गेट लगवाए जाए। इन दरवाजों पर दरवाजा खुलने, बन्द होने तथा दरवाजा बन्द रहने के समय वैकल्पिक मार्ग की सूचना अंकित रहेगी। उन्होंने कहा कि चिकित्सालय म­ मरीजों के साथ आने वाले परिजनों को विशेष रंग का गले म­ पहनने वाला पहचान पत्रा आवंटित किया जाना चाहिए जिसे परिजन द्वारा पूरे समय गले म­ पहना जाएगा। मरीज के साथ केवल एक ही परिजन को अन्दर प्रवेश दिया जाएगा। परिजनों के पहचान पत्रा की जांच प्रत्येक पारी म­ कम से कम दो बार की जाएगी। बैठक म­ अतिरित जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती दर्शना शर्मा ने अवगत कराया कि जिले के समस्त विद्यालयों म­ एक साथ 18 जून को विद्यालय परिसर, कमरों तथा पानी की टंकियों की सफाई करवायी जाएगी।
श्री गोयल ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के.सोनी को निर्देशित किया कि जिले के समस्त अस्पतालों म­ मेडिकेयर रिलिफ सोसायटी की बैठक नियमित रूप से आयोजित करना सुनिश्चित किया जाए। अस्पतालों म­ पर्याप्त मात्रा म­ बिस्तरों के साथ-साथ मानवीय एवं भौतिक संसाधनों को समय पर उपलध करवाया जाए। केकड़ी स्थित राजकीय चिकित्सालय के निर्माण कार्य की जांच गुणवत्ता नियंत्राण दल द्वारा की जाएगी। जांच म­ कमी पाए जाने पर पूर्णता प्रमाण पत्रा प्रदान करने वाले व्यति के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि प­शनर्स डायरी म­ लिखी जाने वाली दवाओं को मुख्यमंत्रा निःशुल्क दवा योजना म­ उपलध नह° होने पर ही सहकारी दवा विक्रेता से खरीदा जाना चाहिए।
इस अवसर पर अतिरित जिला कलटर श्री एन.एल.राठी, कोषाधिकारी श्री सूरज प्रकाश मोंगा सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

राज्य स्तरीय स्वतंत्राता दिवस समारोह की तैयारी बैठक सम्पन्न
अजमेर 06 जून। जिला कलटर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता म­ सोमवार को राज्य स्तरीय स्वतंत्राता दिवस समारोह की तैयारी बैठक सम्पन्न हुई। बैठक म­ समारोह को विशेष एवं यादगार बनाने के लिए चर्चा की गई। स्वतन्त्राता दिवस पर आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम को भव्यता के साथ सम्पादित करने के लिए पर्यटन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया। समस्त विभागों के अधिकारियों को उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों को सूचिबद्ध कर कार्ययोजना बनाने के लिए निर्देशित किया गया।
इस अवसर पर अतिरित जिला कलटर श्री एन.एल राठी, श्री राधेश्याम मीना, पुलिस विभाग के श्री अवनीश कुमार एवं श्रीमती अदिति कावंट सहित समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

पंचायत समिति स्तर पर बन­गे नरेगा गौरव पथ
अजमेर 06 जून। जिले की समस्त पंचायत समितियों म­ महात्मा गांधी नरेगा गौरव पथ बनाए जाएंगे।
जिला कलटर श्री गौरव गोयल ने बताया कि जिले की पंचायत समितियों म­ नवाचार के रूप म­ महात्मा गांधी नरेगा की गाईड लाईन के अनुसार गौरव पथ निर्मित किए जाएंगे। इन्ह­ नरेगा गौरव पथ के नाम से जाना जाएगा। ये इन्टर लॉकिंग लॉक से बन­गे जिनम­ पूरे जिले म­ एकरूपता लिए हुए रंगों वाले लॉक का उपयोग होगा। पथ के दाय­ और बाय­ भागों के अलग-अलग रंग होंगे। इन्ह­ स्थानीय आबादी की आवश्यकता के अनुसार प्रत्येक पंचायत समिति म­ 6 किलोमीटर तक के लिए बिलकुल नए स्थान पर बनाया जाएगा। पूर्व निर्मित सड़क पर इन्ह­ नह° बनाया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक पंचायत समिति को दो-दो करोड़ रूपए की राशि उपलध करवायी जाएगी।

error: Content is protected !!