सूर्य की प्रथम किरण को नमस्कार के साथ योग दिवस का होगा आगाज

विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी शाखा अजमेर द्वारा राजकीय मोईनिया इस्लामिया विद्यालय ग्राउण्ड पर प्रातः 5.30 से 7.00 बजे तक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक योग चेतना यज्ञ का होगा आयोजन

yoga day‘आध्यात्म प्रेरित सेवा संगठन’ विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी की स्थानीय शाखा के नेतृत्व में अजमेर नगर में योग दिवस का आरंभ सूर्य की पहली किरण को वैदिक मंत्रों तथा बीज मंत्रों के उच्चारण के साथ सूर्यनमस्कार करते हुए विश्व योग दिवस मनाया जाएगा। यह आयोजन 21 जून को प्रातः 5.30 बजे राजकीय मोईनिया इस्लामिया विद्यालय मैदान पर रखा गया है। इसमें विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी के समस्त कार्यकर्ता, विगत महीनों में लगाए गए पृथ्वीराज विस्तार, रामकृष्ण विस्तार, विवेकानन्द विस्तार तथा दाहरसेन विस्तार में लगाए गए योग सत्रों एवं आउटडोर समरकैंपों से जुड़े बच्चे एवं अभिभावक, केन्द्र के परिपोषक, हितचिंतक, विवेकानन्द स्टडी सर्किल, निवेदिता योग सोसायटी तथा भारत विकास परिषद् के कार्यकर्तागण सम्मिलित होंगे।
नगर प्रमुख महेश शर्मा ने बताया कि योग दिवस के दिन सर्वप्रथम वैदिक मंत्रों के साथ प्रातःस्मरण करते हुए शिथलीकरण व्यायाम किए जाएंगे तत्पश्चात् बीज मंत्रों के साथ सूर्यनमस्कार के अभ्यास के उपरांत आसनों एवं प्राणायाम के अभ्यास होंगे। अंत में विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी राजस्थान प्रान्त प्रशिक्षण प्रमुख एवं योग शिक्षक डॉ. स्वतन्त्र शर्मा योग दिवस के महत्व एवं योग की संकल्पना पर प्रकाश डालेंगे।
श्री शर्मा ने बताया कि विवेकानन्द केन्द्र द्वारा विगत तीन माह से विश्व योग दिवस की तैयारी की जा रही थी जिसके तहत शहर के विभिन्न विस्तारों में दस-दस दिवसीय योग एवं ध्यान सत्रांे तथा बच्चों को योग के माध्यम से संस्कारित करने के उद्देश्य से आउटडोर समरकैंपों का आयोजन किया गया था। विश्व योग दिवस पर एकत्रीकरण के माध्यम से ऊर्जा का प्रगटीकरण किया जाना इस योग चेतना महोत्सव का मुख्य उद्देश्य है। इसके साथ ही इस अवसर पर प्रातःकालीन रागों पर आधारित संगीतमय ओंकार ध्यान भी इस योग महोत्सव का आकर्षण का केन्द्र रहेगा।
विवेकानन्द केन्द्र ने नगर के सभी अग्रणी सामाजिक, धार्मिक एवं आध्यात्मिक संगठनों से इस आयोजन में सहभागी होने की अपील की है। इस कार्यक्रम के उपरांत सभी एकत्र रूप में राजकीय स्तर पर पटेल मैदान पर होने वाले कार्यक्रम में सहभाग कर सकेंगे।

(अखिल शर्मा )
सह नगर प्रमुख

error: Content is protected !!