कामकाज के साथ सेहत की भी परवाह करें-डॉ. विवेक

खण्डेलवाल सोशल क्लब का नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच व रक्तदान शिविर संपन्न
युवाओं ने 31 यूनिट रक्तदान कर दर्शाया सामाजिक सरोकार

khandelwal samaj pic-cdkhandelwal samaj -7picअजमेर। ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ. विवेक माथुर ने खण्डेलवाल समाजबंधुओं को सलाह दी कि वे काम-काज के साथ सेहत की भी परवाह करें। भरपूर नींद ले, फाइबर वाला खाना खाएं और नियमित वॉक अथवा व्यायाम करें।
डॉ. विवेक माथुर रविवार को श्रीनगर रोड स्थित खण्डेलवाल धर्मशाला में खण्डेलवाल समाजबंधुओं के साथ स्वास्थ्य पर खुली चर्चा कर रहे थे। उन्होंने बताया कि वर्तमान में लोगों की दिनचर्चा में आए बदलाव के कारण ह्रदयरोगी तेजी से बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि ह्रदयरोगी होने का आधार एवं वातावरण हमने स्वयं अपने घरों में बनाया हुआ है। ना स्वयं सुबह शाम वॉक पर जाते हैं और ना ही बच्चों को मैदान पर जाने के लिए प्रेरित करते हैं। टीवी के सामने बैठकर दिन भर कुछ भी खाते रहने से भी हम उन्हें नहीं टोकते, मोबाइल के जमाने में बच्चों की यूं भी सोशल दौड़भाग बंद हो गई है।
उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य पर खुली चर्चा और नि:शुल्क जांच व रक्तदान शिविर खण्डेलवाल सोशल क्लब तथा मित्तल हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर, अजमेर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया था। शिविर में खण्डेलवाल सोशल गु्रप के युवाओं ने 31 यूनिट रक्तदान कर पीडि़त मानव सेवा के प्रति अपने सामाजिक सरोकार दर्शाया। इससे पूर्व मित्तल हॉस्पिटल के सीएमओ डॉ. बी जैन ने शिविर में पंजीकृत 110 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया एवं डायटीशियन डॉ. विनीता रॉय ने उन्हें व्यक्तिगत परामर्श लाभ दिया। सुबह 10 बजे से आयोजित शिविर का 90 साल के बुजुर्ग पुरुष एवं महिलाओं से लेकर 19 साल के नवयुवकों व युवतियों ने लाभ उठाया। मित्तल हॉस्पिटल की ओर से इस दौरान ईसीजी, ब्लड शुगर, ब्लड ग्रुप तथा ब्लड प्रेशर की नि:शुल्क जांच की गई। करीब 54 पुरुष व महिलाओं ने ईसीजी कराई 90 लोगों ने ब्लड शुगर जांच कराई एवं 68 लोगों ने ब्लड ग्रुप परीक्षण कराया।
खण्डेलवाल सोशल क्लब के अध्यक्ष अजय खण्डेलवाल ने बताया कि रक्तदान शिविर को लेकर क्लब सदस्यों एवं समाजबंधुओं में काफी उत्साह था। शिविर में करीब 51 यूनिट रक्तदान का लक्ष्य रखा गया था। सोशल क्लब से जुड़े सदस्य रक्तदान के लिए पहुंचे भी किन्तु इनमें अनेक महिलाओं व पुरुषों को प्रारंभिक जांच के उपरांत रक्तदान करने से मना कर दिया गया। इनमें से किसी का हीमोग्लोबिन कम पाया गया तो कोई मधुमेह रोग से ग्रसित पाया गया। क्लब के सचिव सुकेश खण्डेलवाल ने बताया कि शिविर में पंजीकृत अनेक रोगियों को चिकित्सक की ओर से जांचें निर्देशित की गई जिन्हें तीन दिवस में कराने पर मित्तल हॉस्पिटल की ओर से 25 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।
खण्डेलवाल यूथ क्लब के अध्यक्ष डॉ. कमलेश रावत एवं मनोज तमोलिया ने बताया कार्यक्रम की शुरुआत में अखिलभारतीय वैश्य महासभा के अध्यक्ष कालीचरण खण्डेलवाल ने दीप प्रज्वलन किया। इस मौके पर समाज की ओर से मित्तल हॉस्पिटल के ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ. विवेक माथुर, डॉ. विनीता रॉय , डॉ बी जैन एवं संतोष गुप्ता का शॉलओढ़ा कर अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम में अखिलभारतीय खण्डेलवाल वैश्य महासभा के उपाध्यक्ष सीताराम आकड़, डॉ. महेश गुप्ता, मोहनलाल खण्डेलवाल, कृण्णावतार वकील, संतोष रावत, रमेश रावत, रेवणमल आदि अनेक गणमान्य समाजबंधु उपस्थित थे। क्लब की ओर से आयोजन में नवीन खण्डेलवाल, नवीन खूटेटा, अमित रावत, मयंक रावत, तनुज वैध आदि युवाओं ने सराहनीय योगदान रहा। मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर,अजमेर की ओर से जनसंपर्क प्रबंधक संतोष गुप्ता ने शिविर के आयोजन पर प्रकाश डाला। उन्होंने स्वास्थ्य पर खुली चर्चा ‘करंे हम परवाह अपनी सेहत कीÓ नाम पर प्रकाश डाला। उल्लेखनीय है कि मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, अजमेर द्वारा विभिन्न समाज एवं संगठनों के साथ मिलकर आयोजित किए जा रहे इस शिविर का उद्देश्य ‘स्वच्छ अजमेर-स्वस्थ अजमेरÓ अभियान में प्रत्येक नागरिक की सहभागिता सुनिश्चित करने तथा इसके लिए उन्हें प्रेरित करना है।

error: Content is protected !!