बी.एस.टी.सी. हेतु अपवर्ड मूवमेन्ट 4 जुलाई से प्रारंभ

mds 450बी.एस.टी.सी. 2016 हेतु प्रथम काउंसलिंग की प्रक्रिया दिनांक 02 जुलाई 2016 को समाप्त हो चुकी है जिसमें कुल 14670 सीटों में से 12561 अभ्यर्थियों द्वारा महाविद्यालयों में रिपोर्टिंग करवा दी गई है। प्रथम काउंसलिंग में रजिस्ट्रेशन के माध्यम से लगभग 1 लाख 31 हजार अभ्यर्थियों द्वारा महाविद्यालयों हेतु विकल्प दिये गये थे।
महाविद्यालय आवंटित होने के पश्चात् जो अभ्यर्थी महाविद्यालयों में रिपोर्टिंग कर चुके हैं यदि वे उन्हें मिले महाविद्यालय से संतुष्ट नहीं है तो राज्य सरकार के नियमानुसार वे अपवर्ड मूवमेन्ट हेतु अपना आवेदन ऑनलाईन कर सकते हैं। अपवर्ड मूवमेन्ट हेतु वे ही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने महाविद्यालय में अपनी रिपोर्टिंग कर दी है उसके अतिरिक्त अन्य अभ्यर्थी अपवर्ड मूवमेन्ट हेतु आवेदन नहीं कर सकेंगे। अपवर्ड मूवमेन्ट की प्रक्रिया दिनांक 04 जुलाई 2016 से 05 जुलाई 2016 तक रहेगी।
अपवर्ड मूवमेन्ट हेतु जो अभ्यर्थि वैबसाईट पर ऑनलाईन ल्मे करेंगे उन अभ्यर्थियों को अपवर्ड मूवमेन्ट हेतु अवसर दिया जायेगा तथा अभ्यर्थी द्वारा काउंसलिंग हेतु जो महाविद्यालयों के विकल्प दिये गये हैं उन विकल्पों में से उसे आवंटित महाविद्यालय के पूर्व के महाविद्यालयों में कम्प्यूटर द्वारा अभ्यर्थी की वरियता, श्रेणी, आदि के आधार पर यदि महाविद्यालय में स्थान रिक्त होता है तो अभ्यर्थी को अपवर्ड किया जायेगा। यदि अभ्यर्थी को नवीन महाविद्यालय आवंटित होता है तो उसे नवीन महाविद्यालय में अपनी रिपोर्टिंग करवानी होगी पूर्व में आवंटित महाविद्यालय में उसकी सीट रिक्त कर दी जायेगी। यदि वह नवीन आवंटित महाविद्यालय में अपनी रिपोर्टिंग नहीं करेगा तो उसकी दोनों स्थानों पर से सीट रिक्त कर उसका प्रवेश निरस्त कर दिया जायेगा।
अपवर्ड मूवमेन्ट पश्चात् नवीन आवंटित महाविद्यालय की सूचना 06 जुलाई 2016 को वैबसाईट पर उपलब्ध रहेगी। अभ्यर्थियों को 7 जुलाई 2016 से 9 जुलाई 2016 के मध्य रिपोर्टिंग करवानी होगी। रिपोर्टिंग हेतु अभ्यर्थी अपने मूल दस्तावेज तथा पूर्व में आवंटित महाविद्यालय की रिपोर्टिंग स्लिप आदि लेकर महाविद्यालय में उपस्थित होकर अपनी रिपोर्टिंग करवायें।
यदि अभ्यर्थी महाविद्यालय में अपवर्ड होना चाहें तो ही इस विकल्प का चयन करें क्योंकि अपवर्ड मूवमेन्ट हेतु आवेदन करने के पश्चात् यदि उनका महाविद्यालय परिवर्तित होता है तो उन्हें परिवर्तित महाविद्यालय में अपनी रिपोर्टिंग किया जाना अनिवार्य होगा अन्यथा उसका प्रवेश निरस्त कर दिया जायेगा। पूर्व में आवंटित महाविद्यालय में उसका प्रवेश स्वतः ही निरस्त हो जायेगा।
अभ्यर्थियों को यदि किसी प्रकार की समस्या हो तो वे बी.एस.टी.सी. की हैल्पलाईन अथवा कार्यालय के दूरभाष सं. 0145-2787083 पर सम्पर्क कर सकते हैं अथवा ई-मेल [email protected] पर मेल कर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।
शेष काउंसलिंग संबंधी सूचना बी.एस.टी.सी. 2016 की वैबसाईट www.bstcmdsu2016.com bstcmdsu2016.org पर उपलब्ध है।

प्रो. बी.पी. सारस्वत
समन्वयक बी.एस.टी.सी. 2016
मो. 9414007655

error: Content is protected !!