अन्तर्राष्ट्रीय विश्व शान्ति दिवस पर होगी सारभौमिक प्रेम व शान्ति के लिए प्रार्थना

img-20160920-wa0049अजमेर 20 सितम्बर। अन्तर्राष्ट्रीय विश्व शान्ति दिवस के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र संघ की सहयोगी हार्टफुलनेस संस्थान एवं सर्वधर्म मैत्राी संघ के संयुक्त तत्वावधान में एवं विभिन्न धार्मिक, शैक्षणिक व व्यवसायी संगठनों द्वारा विश्व शान्ति के लिए प्रार्थना की जाएगी।
आज सुबह सेंट मैरीस स्कूल में केण्डल मार्च कार्यक्रम में हार्टफुलनेस संस्थान के केन्द्र समन्वयक भगवान सहाय शर्मा ने कहा कि सारभौमिक प्रार्थना के दौरान इस विचार के साथ बैठा जाए कि “पूरे संसार के सभी भाई-बहनों के हृदय प्रेम और भक्ति से भरते जा रहे है और उनके अन्दर वास्तविक आस्था दृढ़तर होती जा रही है।” यह २१ सितम्बर को किसी भी समय १० से १५ मिनट की जा सकती है | सभी भाई बहन, सही सोच, सही समझ और जीवन के प्रति ईमानदार दृष्टिकोण विकसित कर रहे है यह सुझाव लेना भी कारगर होगा|
यह प्रार्थना हम अपने घर बैठे , अकेले अथवा परिवार या पड़ोसियों के साथ या अपनी अपनी संस्थाओं में किसी भी समय कर सकते हैं |
इस अवसर पर सर्व धर्म मैत्राी संगठन के अध्यक्ष प्रकाश जैन, एडवोकेट अजीत कुमार दुआ सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
सेन्ट एंसलम विद्यालय के फादर काॅसमो शेखावत ने कहा कि हर एक को शान्ति के लिए प्रार्थना करनी चाहिए। जिससे दुनिया में फैली अशान्ति दूर हो सके। इसके लिए हम सब को एक साथ होकर विश्व शान्ति के लिए प्रार्थना में शामिल होना चाहिए।

सेन्ट मैरी काॅनवेंट स्कूल की सिस्टर यवटे ने कहा कि शान्ति स्थापना के लिए हम सबको एक साथ प्रयास करने चाहिए।

सरदार दिलीप सिंह ने कहा कि विश्व में शान्ति सब धर्मों के द्वारा आपस में मिलकर एक साथ प्रार्थना करने से ही आ सकती है।

गंज स्थित सन्यास आश्रम के शिव ज्योति ने कहा कि विश्व शान्ति के लिए विचारों की सार्थकता एवं समन्वय के लिए प्रार्थना आवश्यक है। मानव में उत्पन्न मानसिक वैमनस्यता के कारण आशान्ति उत्पन्न होती है। जिसे प्रार्थना के द्वारा दूर किया जा सकता है।

इसी प्रकार जोगिन्दर सिंह दुआ ने कहा कि हार्टफुलनेस पद्धति कि साथ विश्व शान्ति के लिए प्रार्थना में सभी को शामिल होना चाहिए।

अजमेर ज़िले के स्तर पर भी यह सामुहिक रूप से सूचना केंद्र में 21 सितम्बर को सायं 5 से 7 बजे तक की जाएगी।
इसमें जिले के समस्त नागरिक अपनी आस्था एवं विश्वास के अनुसार सामुहिक प्रार्थना में भाग ले सकते है।

सर्वधर्म मैत्राी संघ के अध्यक्ष प्रकाश जैन ने बताया कि विश्व शान्ति के लिए कार्यरत समस्त व्यक्तियों एवं संस्थाओं को एक साथ आकर प्रार्थना करनी चाहिए। समस्त धार्मिक आस्थाओं के द्वारा एक साथ प्रार्थना करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचरण होगा तथा विश्व में शान्ति स्थापित होगी।

बाहरी शान्ति की प्राप्ति आन्तरिक शान्ति से ही की जा सकती है। और इस तरह यह प्राथना व ध्यान विश्व में प्रेम भक्ति और भाईचारे का संचार करेगी ।

*इस तरह करें प्रार्थना*
श्री शर्मा के अनुसार हार्टफुलनेस संस्थान के द्वारा समस्त विश्व में शान्ति के लिए सार्वभौमिक प्रार्थना करने का आव्हान किया गया है। इस प्राथना में समस्त नागरिक अन्तर्राष्ट्रीय विश्व शान्ति दिवस 21 सितंबर को व्यक्तिगत अथवा सामुहिक रूप से घर, कार्यालय अथवा कहीं भी बैठ सकते है।
प्रार्थना के दौरान इस विचार के साथ बैठा जाए कि “पूरे संसार के सभी भाई-बहनों के हृदय प्रेम और भक्ति से भरते जा रहे है और उनके अन्दर वास्तविक आस्था दृढ़तर होती जा रही है।”

सभी भाई बहन, सही सोच, सही समझ और जीवन के प्रति ईमानदार दृष्टिकोण विकसित कर रहे है।

इसमें प्रार्थना “व्यक्तिगत शान्ति विश्व शान्ति के लिए योगदान प्रदान करती है ” की थीम पर आयोजित होगी।

इसे करने से विलक्षण अनुभव होंगे

Support: समग्र विश्व की शांति के लिए *विश्व
शांति दिवस* पर *हार्टफूलनेस
टीम* द्वारा आयोजित पुरे भारत के
विभिन्न केंद्रों पर एक ही समय प्रार्थना
सभाओं के कार्यक्रम के लिए बहुत
बहुत आभार व् धन्यवाद ।
वह साथ ही *टीम हैर्टफुलनेस* अपने समस्त सहयोगी संस्थाओं व सदस्यों को विश्व शांति के लिए प्रार्थना हेतु प्रोत्साहत करती है ।
इस अवसर पर *ऑल इंडिया सैनी
सेवा समाज(रजि.)* नई दिल्ली के
समस्त पदाधिकारी आध्यात्मिक
अनुभूति हेतु आयोजित सामूहिक
प्रार्थना के लिए सभी कार्यकर्ताओं व्
भागीदारों का दिल की गहराइयों से
धन्यवाद प्रेषित करती है ।

*ताराचन्द गहलोत*
रास्ट्रीय महासचिव
ऑल इंडिया सैनी सेवा समाज(रजि.)

नई दिल्ली ।

समग्र विश्व की शांति के लिए *विश्व शांति दिवस* पर *हार्टफूलनेस टीम* द्वारा आयोजित पुरे विश्व में प्रार्थना सभाओं के कार्यक्रम के लिए बहुत बहुत आभार व् धन्यवाद ।
इस अवसर पर *सत्यम कामर्स क्लासैस आपके द्वारा आयोजित सामूहिक प्रार्थना के लिए सभी कार्यकर्ताओं व् भागीदारों का दिल की गहराइयों से धन्यवाद प्रेषित करती है । तथा आपको आश्वस्त करते हैं की हमारे सभी विद्यार्थी इस प्रार्थना को बताए समय पर करेंगे।

गिरीश गुप्ता ( संचालक ) सत्यम कामर्स क्लासेस।

Dr Vikas Saxena MBBS,MS (Anatomy)
​Faculty Medical College Ajmer​
And Heartfulness Trainer

09460043332

error: Content is protected !!