बीस फीसदी से अधिक छीजत वाले जी.एस.एस. की होगी विशेष निगरानी

जिला कलक्टर ने की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा
बिठूर मॉडल सभी जगह होगा लागू, सड़कों के पेचवर्क की होगी जांच

गौरव गोयल
गौरव गोयल
अजमेर, 24 सितम्बर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने विद्युत वितरण निगम लिमिटेड सहित प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जिन जी.एस.एस. क्षेत्रों में बीस प्रतिशत से अधिक बिजली की छीजत है वहां विशेष निगरानी रखी जाए। विद्युत छीजत रोकने के लिए बिठूर मॉडल सभी जगह लागू किया जाएगा। इसी तरह जिले में जहां भी सड़कों का निर्माण एवं पेचवर्क का कार्य किया गया है। उनकी उपखण्ड अधिकारी स्तर पर विशेष जांच की जाएगी। अधिकारियों को महात्मा गांधी नरेगा, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान सहित अन्य योजनाओं में बेहतर कार्य के लिए प्रभावी निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए है।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने आज कलेक्ट्रेट में वीडियों कॉन्फ्रेसिंग के जरिए जिले के अधिकारियों की बैठक लेकर विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे प्रदेश को विद्युत के क्षेत्र में आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए पूरी गंभीरता के साथ जुटी हुई है। बिजली की छीजत रोकने के लिए अजमेर का बिठूर मॉडल पूरे प्रदेश में सराहा गया है। अजमेर में जिन 14 जी.एस.एस. को आदर्श जी.एस.एस. के रूप में चिन्हित किया गया है। वहां पूरी गंभीरता से कार्य किया जाए। बीस प्रतिशत से अधिक छीजत वाले क्षेत्रों में विशेष निगरानी रखी जाए ताकि विद्युत चोरी पर अंकुश लगाया जा सके।
जिला कलक्टर ने सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके क्षेत्र में जहां भी सड़कों का निर्माण एवं पेचवर्क कार्य किया गया है। उनकी गुणवत्ता की जांच करें। बारिश के पश्चात बनी सड़कों की भी गुणवत्ता जांच की जाए। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के तहत हुए कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए।
श्री गोयल ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत प्रथम चरण में हुए कार्यो की समीक्षा की । उन्होंने द्वितीय चरण में ग्रामीण क्षेत्रों में कराए जाने वाले कार्यो की डीपीआर तैयार करने तथा शहरी क्षेत्रों में जल स्वावलम्बन अभियान के तहत अजमेर व किशनगढ में कराए जाने वाले कार्यो पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की अभिनव पहल पर आयोजित इस अभियान में प्रथम चरण में शानदार परिणाम सामने आए हैं। हमें द्वितीय चरण में भी इसी लगन और उत्साह के साथ कार्य करना है। सभी विभाग इसमें सक्रिय भागीदारी निभाएं । अधूरे रह गए कार्यो को भी शीघ्र पूरा कराकर सूचना भिजवायी जाए।
जिला कलक्टर ने महात्मा गांधी नरेगा के तहत जिले में कराए जाने वाले कार्यो की समीक्षा करते हुए पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कामों की गुणवत्ता को बरकरार रखने एवं काम समय पर पूरा कराने के लिए सघन निरीक्षण करें। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में चारागाहों से अतिक्रमण हटाने के भी निर्देश दिए । बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री किशोर कुमार, जिला परिषद के सी.ई.ओ. श्री कमलराम मीना, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबू सूफियान चौहान, उपखण्ड अधिकारी श्री जयप्रकाश नारायण सहित सभी उपखण्ड अधिकारी अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

अब ऑनलाइन होगा पेंशन आवेदनों का सत्यापन
जिला प्रशासन ऑनलाइन भेजेगा नगर निगम को आवेदन, निस्तारण में आएगी तेजी
अजमेर, 24 सितम्बर। जिला प्रशासन अब वृद्घावस्था, विधवा एवं दिव्यांग पेंशन आवेदनों के निस्तारण में तेजी लाने के लिए अब ऑनलाइन सत्यापन करवाया जाएगा। उपखण्ड अधिकारी कार्यालय से निगम ऑनलाइन आवेदन भिजवाकर उनका ऑनलाइन ही सत्यापन होगा। इससे आवेदन प्रकरणों में निस्तारण में होने वाली अनावश्यक देरी पर अंकुश लगेगा।
उपखण्ड अधिकारी श्री जयप्रकाश नारायण ने बताया कि जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल के निर्देश पर यह व्यवस्था की जा रही है। इसके तहत उपखण्ड अधिकारी कार्यालय पर वृद्घावस्था, विधवा एवं दिव्यांग पेंशन के आवेदन लेकर उन्हें ऑनलाइन फीड किया जाएगा। यह आवेदन ऑनलाइन ही नगर निगम को भिजवाकर उनसे सत्यापन करवाया जाएगा। नगर निगम अपनी रिपोर्ट एवं अनुशंसा उपखण्ड अधिकारी कार्यालय को ऑनलाइन भेजेगा।

एक से 7 अक्टूबर तक मनाया जाएगा समाज कल्याण सप्ताह
प्रतिदिन होंगे विशेष आयोजन
अजमेर, 24 सितम्बर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिवस के अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा आगामी एक से 7 अक्टूबर तक समाज कल्याण सप्ताह मनाया जाएगा। इसके तहत प्रतिदिन एक विशेष दिवस मनाकर संबंधित समूह से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि समाज कल्याण सप्ताह के तहत आगामी एक अक्टूबर को अन्तर्राष्ट्रीय वृद्घजन दिवस मनाया जाएगा। इसके तहत पात्र वृद्घजन की पेंशन स्वीकृतियां जारी करना एवं बन्द पेंशन को चालू करना, वृद्घ व्यक्तियों की चिकित्सा संबंधी जांच कार्य एवं अधिकारों के प्रति जागरूक करना, वृद्घाश्रमों एवं डे-केयर सेन्टरों में अन्तर्राष्ट्रीश् वृद्घ दिवस पर वयोवृद्घ व्यक्तियों का सम्मान एवं उन्हें आवश्यक उपकरण व दवा वितरण करना आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
इसी तरह 2 अक्टूबर को अनुसूचित जाति का कल्याण दिवस मनाया जाएगा।। इसके तहत अनुसूचित जाति के व्यक्तियों की समस्याओं एवं अस्पृश्यता उन्नमूलन पर विचार गोष्ठी, अनुसूचित जाति की बस्तियों में बिजली व पेयजल सुविधाओं की उपलब्धता में तकनीकी खराबी का निवारण एवं स्वच्छ भारत अभियान के तहत जिला कार्यालय एवं छात्रावासों में विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा।
श्री गोयल ने बताया कि 3 अक्टूबर को अपराधी सुधार दिवस मनाया जाएगा। इसके तहत जिला केन्द्रीय कारागृह में बन्दियों की समस्याओं एवं परिवीक्षा अधिनियम पर विचार गोष्ठी, बन्दियों की पारिवारिक भूमि एवं विवादों की जानकारी प्राप्त कर उनके निस्तारण में सहायता, केन्द्रीय कारागृह अजमेर में बन्दियों के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण शुरू करना आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसी तरह 4 अक्टूबर को बाल दिवस मनाया जाएगा। इसमें निराश्रित बालकों को सभ्रान्त व्यक्तियों के माध्यम से फोस्टर केयर, कमजोर वर्ग की बस्तियों के बच्चों को चिकित्सा सहायता, खेलकूद प्रतियोगिता, निराश्रित बालगृहों का निरीक्षण, जनप्रतिनिधियों का निरीक्षण एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों व बालगृहों पर विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा।
जिला कलक्टर ने बताया कि 5 अक्टूबर को महिला कल्याण दिवस मनाया जाएगा। इसके तहत महिलाओं की समस्याओं पर संगोष्ठी, प्रशिक्षण कार्यक्रमों की शुरूआत, भामाशाह योजना के तहत महिलाओं के खाते खुलवाना एवं बेटी बचाओ व बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम के आयोजन किए जाएंगे। इसी तरह 6 अक्टूबर को जनचेतना दिवस के तहत सामाजिक बुराईयों के उन्मूलन के लिए गोष्ठी का आयोजन, बन्धुआ मजदूरों के पुनर्वास के लिए शिविर आयोजित कर ऋण स्वीकृत कराना, नशा मुक्ति पर गोष्ठी व जनजागृति आदि कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसी तरह 7 अक्टूबर को विशेष योग्यजन कल्याण दिवस मनाया जाएगा। इसके तहत दिव्यांगों को कृत्रिम उपकरण व अंग सहायता, उनकी खेलकूद प्रतियोगिता, शिक्षा व प्रशिक्षण कार्यक्रम, स्वरोजगार के लिए शिविर, पेंशन स्वीकृति आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक श्री जयप्रकाश ने बताया कि इन सभी कार्यक्रमों की तैयारियां शुरू कर दी गई है।

विश्व पर्यटन दिवस 27 को, संग्रहालयों में नि:शुल्क रहेगा प्रवेश
अजमेर, 24 सितम्बर। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी विश्व पर्यटन दिवस 27 सितम्बर को मनाया जाएगा। विश्व पर्यटन दिवस पर राज्य के सभी राजकीय संग्रहालयों में देशी-विदेशी पर्यटकों का प्रवेश नि:शुल्क रहेगा।

मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की बैठक 29 सितम्बर को
अजमेर, 24 सितम्बर। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत अभियान के प्रथम चरण की प्रगति व द्वितीय चरण की कार्ययोजना पर चर्चा के लिए आगामी 29 सितम्बर को संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना की अध्यक्षता में दोपहर 3 बजे बैठक उनके कार्यालय में आयोजित की जाएगी।

राजस्थान विधानसभा की समिति 28 को अजमेर व ब्यावर में
अजमेर, 24 सितम्बर। राजस्थान विधानसभा की स्थानीय निकाय और पंचायतीराज संस्था संबंधी समिति 28 सितम्बर को अजमेर आएगी। समिति अजमेर प्रवास के दौरान रैन बसेरे व छात्रावास ब्यावर व अजमेर का निरीक्षण तथा ई सिटी बॉयो स्कोप प्राईवेट लिमिटेड पर नगर निगम अजमेर द्वारा लीज राशि की गणना से संबंधित रिपोर्ट पर अध्यन करेगी।

error: Content is protected !!