‘स्वच्छ भारत अभियान’ से सिखाये बच्चों को स्वच्छता के गुर

बालिका शिक्षा के महत्व में कक्षा 10वीं तक छात्रा की शिक्षा पूर्ण होने तक गोद लिया
मोदी जी के ‘स्वच्छ भारत अभियान’ से सिखाये बच्चों को स्वच्छता के गुर

2अजमेर 26 सितम्बर। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बड़ल्या में समाजोपयोगी उत्पादकता कार्य शिविर 26 से 30 सितम्बर तक चलने वाले पांच दिवसीय शिविर का उदघाटन किया गया। शिविर के उदद्याटन एवं प्रथम दिवस पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथी स्वामी समूह के सीएमडी श्री कंवल प्रकाश एवं अध्यक्षता प्रधानाचार्या सुश्री कालीन्द नन्दिनी शर्मा रहे।
स्वामी समूह के सीएमडी कंवल प्रकाश ने बालिका शिक्षा के महत्व को उजागर करते हुए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत एक बालिका को कक्षा 6 की छात्रा को जो कक्षा 10 तक शिक्षा पूर्ण होने तक गोद लिया गया।
उन्होने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के ‘स्वच्छ भारत अभियान’ पर भी प्रकाश डालते हुए गांव में डस्टबिन लगवाने और समस्त छात्र-छात्राओं को अपनी-अपनी कक्षाओं का कचरा कक्षा के डस्टबिन से उठाकर उस डस्टबिन में डालने को प्रेरित किया। साथ ही विद्यालय भवन के दो कमरो में रंगरोगन का कार्य करने के लिये स्वयं, अध्यापक-अध्यापिकाओं और छात्र-छात्राओं के सहयोग से रंगरोगन कराने की घोषणा की।
इस अवसर पर क्रिकेट प्रशिक्षण के लिये खेल प्रशिक्षक श्री कैलाश गौड़ को भी आमंत्रित किया गया। जिन्होने एक सम्पूर्ण सेशन बच्चों को गुर सीखाने में लगाया।
इस अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम का संचालन इतिहास के व्याख्याता श्री योगेन्द्र पुरी ने किया और शिविर प्रभारी श्री ओम प्रकाश मीणा ने पांच दिनों तक चलने वाले इस शिविर की जानकारी दी। श्री दिनेश मिश्रा ने आये हुए सभी अतिथीयों का विद्यालय की ओर से आभार प्रकट किया। कार्यक्रम में विद्यालय के समस्त अध्यापक एवं अध्यापिकायें के साथ विद्यार्थीयों ने भाग लिया।

प्रधानाचार्या
सुश्री कालीन्द नन्दिनी शर्मा

error: Content is protected !!