विद्यार्थी अपने में संचित ऊर्जा को अपने से कमजोर से बांटें

Meghnaअजमेर 14 अक्टूबर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सचिव श्रीमती मेघना चौधरी ने कहा है कि विद्यार्थी अपने में संचित ऊर्जा को अपने से कमजोर से बांटेंगे तो उनके स्वयं में अध्यात्म और ऊर्जा की मात्रा का विस्तार होगा। जीतने और सफलता प्राप्त करने के लिए अपना श्रेष्ठ लगाना होगा। जो विद्यार्थी जीत को जीवन का अन्तिम लक्ष्य और हार को असफलता के रूप में नहीं लेगा वहीं जीवन की ऊचाईयों को छूऐगा।

श्रीमती चौधरी शुक्रवार को राजकीय जवाहर सीनियर सैकण्डरी स्कूल में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान द्वारा आयोजित सृजनात्मक प्रतियोगिता के उद्घाटन सत्र में राज्य भर से आये प्रतियोगियों को सम्बोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि शिक्षक का दायित्व अध्यापन तक सीमित नहीं है, बल्कि उसे विद्यार्थी में सृजन की संभावनाओं को तलाशने, तराशने और अवसर देने में महत्ती भूमिका निभानी होगी।

तीन दिवसीय राज्य स्तरीय सृजनात्मक प्रतियोगिताओं में 19 जिलों के 93 प्रतियोगी पाँच विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेगे। इन सृजनात्मक प्रतियोगिताओं के माध्यम से बोर्ड द्वारा 7 लाख 42 हजार 500 रूपये की पुरस्कार राशि विजेताओं को छात्रवृत्ति के रूप में दी जायेगी। इन प्रतियोगिताओं को प्रथम एवं द्वितीय चरण क्रमश: ब्लॉक व जिला स्तर पर पूर्व में सम्पन्न हो चुका है। राज्य स्तर पर निबन्ध, आशुभाषण, क्विज, चित्रकला व एकलगीत प्रतियोगिता में प्रथम रहे विद्यार्थी भाग ले रहे है। प्रतियोगिताओं का समापन रविवार को होगा। प्रारम्भ में बोर्ड सचिव ने दीप प्रज्ज्वलित किया। विद्यालय के प्राचार्य डॉ. बिरदीचंद गहलोत ने आगुन्तकों को स्वागत किया और बोर्ड के वरिष्ठ सहायक निदेशक डॉ. मनोज उपाध्याय प्रतियोगिता का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में बोर्ड की विशेषाधिकारी श्रीमती प्रिया भार्गव और वित्तीय सलाहकार श्रीमती आनन्द आशुतोष इत्यादि ने भी प्रतियोगियों को सम्बोधित किया। अन्त में शैक्षिक शाखा से सहायक निदेशक विजय काले ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
राजेन्द्र गुप्ता, उप निदेशक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!