मित्तल हॉस्पिटल में हुआ नाक के रास्ते दूरबीन से सिर के ट्यूमर का ऑपरेषन

ब्रेन एवं स्पाइन रोग विषेषज्ञ डॉ. सिद्धार्थ वर्मा और टीम ने युवती को पहुंचाई राहत

mittal hospitalअजमेर 17 अक्टूबर। सिर में पिट्यूटरी गं्रथि के ट्यूमर से पीड़ित इंदौर निवासी 25 वर्षीय एक युवती का अजमेर के मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में नाक के रास्ते दूरबीन से सफल ऑपरेषन कर बड़ी राहत पहुंचाई गई।
मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर के ब्रेन व स्पाइन रोग विषेषज्ञ डॉ. सिद्धार्थ वर्मा ने बताया कि ‘ट्रांसनेसल ट्रांस स्फीनोईडल एण्डोस्कोपिक सर्जरी’ सामान्यतः बड़े सेंटरों पर ही की जाती थी लेकिन यह अब अजमेर में भी संभव है। उन्होंने बताया कि इस सर्जरी को डॉ. ललित भारद्वाज , नाक-कान-गला रोग विषेषज्ञ डॉ. रचना जैन एवं निष्चेतन रोग विषेषज्ञ डॉ. राजीव पाण्डे के साथ एक टीम वर्क के रूप में सफल अंजाम दिया गया।
जानकारी के अनुसार युवती के सिर में पिट्यूटरी ग्रंथि का ट्यूमर होने से उसे सिर में दर्द, नजर की कमजोरी एवं मासिक धर्म नहीं आने की षिकायत रहा करती थी। युवती के परिजनों ने इस पीड़ा से राहत के लिए किसी बड़े सेंटर पर जाने की सलाह लेने के इरादे से अजमेर के मित्तल हॉस्पिटल में संपर्क किया। डॉ. वर्मा ने युवती की तकलीफ को समझते हुए इसे एक टीम वर्क के साथ मित्तल हॉस्पिटल अजमेर में ही करने का निर्णय किया। मरीज और परिवारजन की रजामंदी पर युवती का नाक के रास्ते दूरबीन से ऑपरेषन कर अजमेर में ही बड़ी राहत पहुंचा दी गई। युवती को स्वास्थ्य लाभ पाने के बाद हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई है।
डॉ. वर्मा ने बताया कि इस तरह का ट्यूमर होने पर मरीज के आंखों की रोषनी जाने का बड़ा खतरा होता है। अन्य हॉर्मोन की अनियमितता रहती है, बेहोष होने का खतरा भी बढ़ जाता है। डॉ. वर्मा ने कहा कि सर्जरी नाक के रास्ते की जानी थी इस लिए टीम में नाक-कान-गला रोग विषेषज्ञ की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही।
निदेषक डॉ. दिलीप मित्तल ने बताया कि मित्तल हॉस्पिटल अजमेर संभाग का एक मात्र एनएबीएच मान्यता प्राप्त हॉस्पिटल है जहां सभी सुपरस्पेषियलिटी स्वास्थ्य सेवाएं यथा कार्डियोलॉजी, हार्टसर्जरी, थोरासिक व वास्कुलर सर्जरी, न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, गैस्ट्रोएण्ट्रोलॉजी, कैंसर सर्जरी, व प्लास्टिक सर्जरी आदि एक ही छत के नीचे उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि अजमेर संभाग एवं आस-पास के जिलों राजसमंद, चितौडगढ़, पाली, सिरोही, सोजत के लोगों को हृदय की एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, बाईपास व वाल्व सर्जरी, ब्रेन ट्यूमर, ब्रेन हैमरेज, सिर व रीढ़ की हड्डी में आई चोट स्लिपडिस्क, मिर्गी, लकवा, सरवाइकल, स्पोंडिलाइटिस, गुर्दे की पथरी, कैंसर के ऑपरेषन, घुटने व कूल्हे के जोड़ प्रत्यारोपण, डायलिसिस आदि की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। मित्तल हॉस्पिटल की एक्सीडेंट एंड ट्रोमा यूनिट की सुविधा भी अजमेर संभाग के लिए महत्वपूर्ण सिद्ध हुई है।

error: Content is protected !!