पुष्कर मेले में रहेगी चाकचैबंद सुरक्षा व्यवस्था

घाटों पर फोटोग्राफी रहेगी प्रतिबंधित
nitin deepअजमेर, 2 नवम्बर। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर पशु मेले के दौरान चाकचैबंद सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध करवायी जाएगी। पुलिस और प्रशासन के सम्मिलित सहयोग से तीर्थ यात्राी एवं पर्यटकों को बेहतर तीर्थाटन का अनुभव करवाया जाएगा। पुलिस अधीक्षक डाॅ. नितीनदीप ब्ल्लग्गन ने बुधवार को मेले की कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में आयोजित बैठक के दौरान ये बात कही।
उन्होंने कहा कि पुष्कर पशु मेले में समय से पूर्व बैरिकेटिंग करके विभिन्न स्थानों की आवाजाही को सुचारू किया जाएगा। पुष्कर में सड़कों पर वाहनों का ठहराव प्रतिबंधित किया गया है। साथ ही कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस जाब्ते की व्यवस्था की गई है। मेला क्षेत्रा के बाजारों, घाटों की क्लोज सर्किट कैमरों के माध्यम से प्रभावी माॅनिटरिंग की जाएगी। जहरखुरानी, जैबतराशी, ठगी, छेड़खानी एवं अन्य अपराधों की रोकथाम के लिए सम्पूर्ण मेला क्षेत्रा पर निगाह रखी जाएगी। वर्दीधारी के साथ-साथ सादा कपड़ों में भी पुलिस जाब्ता राउंड दा क्लाॅक कार्यरत रहेगा। मेला अवधि के दौरान सरोवर के समस्त घाटों पर मूविंग एवं स्टील फोटोग्राफी प्रतिबंधित रहेगी। इसमें पुलिस का सहयोग करने के लिए स्काउंटिंग एवं नागरिक सुरक्षा के स्वयंसेवकों को तैनात किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि पशु पालन विभाग द्वारा आयोजित होने वाली गीर प्रदर्शनी एवं जजिंग रिंग पर वर्दीधारी एवं सादा वस्त्रों में पुलिसकर्मी प्रतियोगिताओं के दौरान ड्यूटी पर रहेंगे। हाॅट एयर बलून की सवारी करने वाले विदेशी पर्यटकों से पासपोर्ट तथा देशी पर्यटकों से पहचान पत्रा की प्रति ली जाएगी। पुष्कर सरोवर पर बलून राइडिंग प्रतिबंधित रहेगी। पुष्कर के होटन एवं गेस्ट हाउस संचालकों को रहने वाले यात्रियों के परिचय पत्रा एवं मोबाइल के वैरिफीकेशन के पश्चात ही ठहराया जाएगा। ब्रह्मा मन्दिर के प्रवेश द्वार एवं निकास द्वार पर जूतों के स्टैण्ड की व्यवस्था निरन्तर रहेगी। प्रवेश द्वार पर जमा कराए गए जुतों को तुरन्त नियमित रूप से निकास द्वार पर उपलब्ध करवाया जाएगा। मेला क्षेत्रा में संदिग्घ अवस्था में घ्ूमते अथवा हथियारों के साथ भ्रमण करते व्यक्ति की सूचना ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी अथवा कंट्रोल रूम में दी जानी चाहिए।
इस अवसर पर पुष्कर नगर पालिका अध्यक्ष कमल पाठक, उपखण्ड अधिकारी पुष्कर मनमोहन व्यास, पशु विभाग के उपनिदेशक डाॅ. चन्द्रप्रकाश सिंह, नगर निगम के उपायुक्त गजेन्द्र सिंह रलावता, पुष्कर तहसीलदार प्रदीप चैमाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थ्ति थे।

पुष्कर मेले दीपदान की व्यवस्थाओं के लिए बैठक 5 नवम्बर को
अजमेर, 2 नवम्बर। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर पशु मेले के दौरान सरोवर के समस्त 52 घाटों पर दीपदान करने की व्यवस्थाओं के समंबंध में बैठक शनिवार 5 नवम्बर को पुष्कर में आयोजित होगी। यह जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रथम ने दी।

पुष्कर मेले में मिलेगा सस्ती दरों पर फूड पैकेट एवं आवश्यक वस्तुएं
अजमेर, 2 नवम्बर। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले के दौरान श्रद्धालूओं की सुविधा के लिए अम्बेडकर सर्किल, बस स्टैण्ड, धौला दड़ा एवं ऊंट दड़ा पर सस्ती दरों पर फूड पैकेट तथा निर्धरित दरों पर आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध करवायी जाएगी।
जिला रसद अधिकारी दीप्ति शर्मा ने बताया कि अम्बेडकर सर्किल पर उचित मूल्य दुकानदार सुरेन्द्र उबाणा द्वारा फूड पैकेट उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसी प्रकार हनुमान फूड किशनगढ़ अमित शर्मा द्वारा बस स्टैण्ड, धौला दड़ा एवं ऊंट दड़ा पर फूड पैकट तथा आवश्यक किराना वस्तुएं उपलब्ध करवायी जाएगी। फूड पैकेट कीमत 30 रूपए अधिकृत की गई है। इस पैकेट में 8 पूड़ी, आलू सब्जी सूखी वनज 100 ग्राम तली हुई हरी मीर्च शामिल होगी। समान के विक्रय से पूर्व खाद निरीक्षक द्वारा जांच की जाएगी।

error: Content is protected !!