शहर की तीस स्कूलें बनेगी स्मार्ट, होगी हाईटेक साधनों से पढ़ाई

शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने की स्मार्ट क्लास योजना की समीक्षा, शीघ्र शुरू होगी कक्षाएं
नियमित पढ़ाई के साथ-साथ विशेषज्ञ भी देंगे गेस्ट लेक्चर, विद्यार्थियों को मिलेगा अनुभव का ज्ञान

img-20161106-wa0055अजमेर, 06 नवम्बर। स्मार्ट सिटी बनने जा रहे अजमेर में शिक्षा के क्षेत्रा में शीघ्र ही एक नया आयाम जुड़ जाएगा। अजमेर के 30 विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की सुविधा इस महिने के अंत तक शुरू हो जाएगी। इन स्कूलों में एयर कन्डीशन कक्ष में स्मार्ट क्लास लगेगी जहां हाईटेक साधनों से विद्यार्थियों को विभिन्न विषयों की पढ़ाई करायी जाएंगी। नियमित पढ़ाई के साथ साथ यहां विशेषज्ञों को भी बुलाकर गेस्ट लेक्चर दिए जा सकंेगे।
शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज शिक्षा विभाग के अधिकारियों से जानकारी लेकर स्मार्ट क्लास योजना की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा डिजीटल इंडिया के स्वप्न को साकार करने के लिए स्मार्ट क्लास योजना शुरू की गई है। स्टेट बैंक आॅफ बीकानेर एण्ड जयपुर के सहयोग से इन स्कूलों को स्मार्ट स्कूल के रूप में तैयार किया जा रहा है। शहर की तीस स्कूलों को योजना के तहत चयनित किया गया है। इन स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम तैयार किए जा रहे हैं। स्मार्ट क्लास रूम पूरी तरह एयरकंडीशनर सुविधा से युक्त होंगे। इन कक्षाओं में नई साज-सज्जा एवं फर्नीचर भी उपलब्ध कराएं जाएंगे।
उन्होंने बताया कि स्मार्ट क्लास में प्रोजेक्टर के माध्यम से तो विद्यार्थियों को पढ़ाया ही जाएगा। समय समय पर इन्टरनेट के माध्यम से विषय विशेषज्ञ भी गेस्ट लेक्चर देकर विद्यार्थियों का ज्ञानवर्धन करेंगे। राज्य सरकार का प्रयास है कि विद्यार्थियों को विभिन्न विषयों में बेहतरीन शिक्षकांे से भी पढ़ने का अवसर मिले। स्मार्ट कक्षाएं आगामी दिनों में स्मार्ट सिटी अजमेर के शिक्षा इतिहास में मील का पत्थर साबित होगी। यह एक ऐसा नवाचार है जो सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को भी निजी स्कूलों से प्रतिस्पद्र्धा मंे आगे ले जाएंगा।
इन स्कूलों में बनेगे स्मार्ट क्लास रूम
सावित्राी रा.बा.उ.मा.विद्यालय, राजकीय केन्द्रीय बा.उ.मा.वि., राजकीय माॅडल बा.उ.मा.वि., राजकीय उ.मा.वि. पुलिस लाईन, रा.उ.मा.वि. मोईनियां इस्लामियां, राजकीय उ.मा.वि. माकड़वाली, राजकीय जवाहर उ.मा.वि., रा.उ.मा.वि. ओसवाल, राजकीय उ.मा.वि. फाॅयसागर, रा.उ.मा.वि. सिन्धी देहलीगेट, रा.उ.मा.वि.सिन्धी खारीकुई, रा. उ.मा.वि. रामनगर, रा.उ.मा.वि. वैशाली नगर, रा.उ.मा.वि.हाथीखेडा, रा.उ.मा.वि. अजयसर, रा.बा.उ.मा.वि.कृष्णगंज, रा.उ.मा.वि.सोमलपुर, रा.उ.मा.वि. सराधना, रा.बा.उ.मा. वि.आदर्श नगर, रा.उ.मा.वि.गुलाबबाड़ी, रा. उ.मा.वि. लोहाखान, रा.मा.वि. मीरशाहअली, रा. उ.मा.वि.चैरसियावास, रा.मा.वि.कोटड़ा, रा.मा.वि.गंज, रा.मा.वि.दातानगर, रा.मा.वि.बौराज, रा.उ.मा.वि.खरेकड़ी, रा.उ.प्रा.वि.पंचशील, राजकीय माध्यमिक विद्यालय लोहागल अजमेर

error: Content is protected !!