ध्वजारोहण के साथ पुष्कर मेले का शुभारम्भ

समारोह में हुआ नगाड़ा वादन
बालिकाओं ने जीवंत की राजस्थानी संस्कृति

mela-1अजमेर, 8 नवम्बर। संसदीय सचिव सुरेश सिंह रावत, नगर पालिका अध्यक्ष कमल पाठक, अजमेर प्राधिकरण अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा, संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीना, जिला कलक्टर गौरव गोयल एवं पुलिस अधीक्षक डाॅ. नितिन दीप बल्लग्गन के द्वारा मंगलवार को मेला मैदान में ध्वजारोहण करके पुष्कर मेला 2016 का विधिवत शुभारम्भ किया गया।
मेले के शुभारम्भ समारोह में परम्परागत विधि विधान के साथ पूजा अर्चना करके ध्वजारोहण किया गया। पूजा पण्डित कैलाशनाथ ने सम्पन्न करवायी। ध्वजारोहण के पश्चात अन्तर्राष्ट्रीय नगाड़ा वादक नाथूलाल सोलंकी के दल ने राजस्थानी लोक धुनों के साथ सूरीला नगाड़ा वादन किया। समारोह में परम्परागत राजस्थानी वेशभूषा से सजी 230 बालिकाओं ने राजस्थानी गीतों पर सामूहिक नृत्य प्रस्तुत कर राजस्थानी संस्कृति को साकार कर दिया।
मेले के दौरान व्यवस्थाओं को सुचारू तरीके से संचालित करने के लिए मेला मैदान के पास ही प्रशासन एवं पुलिस के कैम्प स्थापित किए गए है । मेला अवधि में तीर्थ यात्रियों एवं पर्यटकों की सुरक्षा के लिए लगभग एक हजार 500 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। धार्मिक अनुष्ठान पूर्ण करने के लिए प्रशासन द्वारा मेला क्षेत्रा एवं सरोवर पर विशेष व्यवस्थाएं की गई है ।
प्रशासन द्वारा मेला क्षेत्रा में किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि की सूचना देने के लिए कन्ट्रोल रूम स्थापित किए गए है । ये कन्ट्रोल रूम सम्पूर्ण मेला अवधि के दौरान 24 घण्टे कार्यरत रहेंगे। पुलिस कन्ट्रोल रूम से 0145-2773517 पर, मेला मजिस्ट्रेट से 0145-2773518 पर तथा मेला अधिकारी से 0145-2773519 पर सम्पर्क किया जा सकता है। इसी प्रकार पुलिस थाने के लिए 100, 2772046 तथा यातायात व्यवस्था के लिए 0145-2623171 फोन नम्बर उपलब्ध रहेंगे। पशु पालक पशु अस्पताल के टेलिफोन नम्बर 0145-2772157 पर भी सम्पर्क कर सकते है। मेला अवधि के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा हैल्पलाइन स्थापित की गई है। ये हैल्पलाइन नगर पालिका पुष्कर के 0145-2772025, 2773035, जलदाय विभाग के 0145-2772205 तथा विद्युत विभाग के 0145-2772183, 2773028 नम्बरों पर उपलब्ध रहेगी। जहरखुरानी तथा ठगी के संबंध में किसी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि नजर में आने की स्थिति में पुलिस कन्ट्रोल रूम से सम्पर्क किया जा सकता है।
शुभारम्भ समारोह में जिला प्रमुख सुश्री वन्दना नोगिया, पीसागंन प्रधान श्री दिलीप पचार, श्रीनगर प्रधान सुनिता रावत, अतिरिक्त जिला कलक्टर अबु सूफियान चैहान, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय माथुर, तीर्थ गुरू पुष्कर संघ के अध्यक्ष श्रवण सास्वत उपस्थित थे।

सरोवर के कुंडो में पहुंचा बीसलपुर का पानी
पुष्कर मेले में श्रद्धालूओं को मिलेगी सुविधा

अजमेर, 8 नवम्बर। पुष्कर मेले के दौरान श्रद्धालूओं को धार्मिक अनुष्ठानों के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए पुष्कर सरोवर में बीसलपुर का पानी मंगलवार को पहुंचाया गया।
अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिव शंकर हेडा ने बताया कि पुष्कर क्षेत्रा में इस साल कम बरासात होने से सरोवर में पानी की आवक काफी कम हुई। पुष्कर मेले को देखते हुए बीसलपुर का पानी सरोवर में लाने की कार्य योजना बनाई गई। जिससे श्रृद्धालु पूजा अर्चना के साथ धार्मिक मौके पर स्नान भी कर सकें। पवित्रा पुष्कर सरोवर के कुंड़ो में मंगलवार को पहली बार बीसलपुर बांध का साफ पानी पहुंचा। अजमेर विकास प्राधिकरण ने 20 लाख रूपए का बजट स्वीकृत करते हुए इसका कार्य आरम्भ किया। सूखते सरोवर को देखते हुए यह काम युद्ध स्तर पर पुरा करते हुए धार्मिक मेले पर कुंड़ो में बीसलपुर की मुख्य पाईप लाईन से पानी डालना शुरू किया।
मंगलवार को पुष्कर मेले के शुभारम्भ के पश्चात अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा, संसदीय सचिव सुरेश सिंह रावत, पुष्कर नगर पालिका अध्यक्ष कमल पाठक, स्थानीय पार्षद, जिला कलक्टर गौरव गोयल, पुलिस अधीक्ष नितिन दीप बल्लग्गन ने पाईप लाईन का वाल्व घूमाकर पुष्कर सरोवार के कुंड़ों में बीसलपुर के पानी को डालने का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने अजमेर विकास प्राधिकरण को श्रृद्धालुओं को सुविधा उपलब्ध कराने पर बधाई भी दी। मौके पर प्राधिकरण अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा ने एडीए के इंजीनियर और विभाग के परिश्रम को सराहनीय बताया। प्राधिकरण के अधिशासी अभियंता एम.पी वर्मा और उनकी मनीष मिर्धा के नेतृत्व में कार्यरत टीम ने दिन-रात काम करके मंगलवार सुबह यह काम पूरा किया। सरोवर के कुंडो की सफाई कराई गई, जिससे श्रृद्धालुओं को साफ पानी धार्मिक क्रियाकलापों के लिए मिल सकेगा।

मेला क्षेत्रा को किया झोलाछाप चिकित्सकों से मुक्त
चमत्कारी दवाओं से ईलाज करने वालों पर भी की कार्यवाही

अजमेर, 8 नवम्बर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल के निर्देशानुसार पुष्कर मेला क्षेत्रा को झोलाछाप चिकित्सकों से मुक्त करने के लिए कार्यवाही की गई।
उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. लाल थदानी ने बताया कि चिकित्सा विभाग, पुलिस विभाग एवं प्रशासन के संयुक्त कार्यदल ने कार्यवाही करते हुए मेला क्षेत्रा में आमजन के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वाले झोलाछाप चिकित्सकों को चिन्हित करके कार्यवाही की गई। इन फर्जी दंत चिकित्सकों के पास किसी प्रकार की वैध डिग्री नहीं पायी गई। इनके ऊपर कार्यवाही करते हुए मेला क्षेत्रा से बेदखल किया गया तथा भविष्य में चिकित्सा नहीं करने के लिए पाबंद किया गया। इसी प्रकार मेला क्षेत्रा में तंत्रामंत्रा और चमत्कारी दवाओं से ईलाज करने का दावा करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध भी कार्यवाही की गई।

error: Content is protected !!