ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट ग्राम – 2016 जयपुर में

अजमेर से भाग लेंगे 1121 किसान
अजमेर जिले में होगा कार्यक्रम का लाईव टेलीकास्ट

gramअजमेर, 8 नवम्बर। जयपुर में 9 से 11 नवम्बर तक आयोजित होने वाली ग्लोबल राजस्थान एग्रोटेक मीट (ग्राम 2016) में जिले के 1121 किसान भाग लेंगे। इस मीट में किसानों को कृषि से संबंधित नवीनतम जानकारी उपलब्ध करायी जाएगी। कृषि एवं इससे सम्बद्ध क्षेत्रों में तकनीकी नवाचारों तथा उच्च उत्पादन की प्रेक्टिसेज पर केन्द्रित ग्राम 2016 के माध्यम से राज्य के किसानों के आर्थिक रूप से सशक्त करने में मदद मिलेगी तथा कृषि उत्पादों की बाजार तथा पहुंच सुनिश्चित करने की दिशा में कारगर कदम बढाये जायेंगे। राज्य के किसानों की आय को बढाने तथा नई तकनीकी एवं उन्नत बीजों की उपलब्धता को सुनिश्चित करके निरंतर कृषि विकास को बढावा देने के उद्देश्य से ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट (ग्राम) 2016 कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों के स्थानीय, राष्ट्रीय, अन्तर्राष्ट्रीय निवेशक व उद्यमी, नई तकनीक विकास कत्र्ता (शोधकर्ता) एवं कृषक भाग लेंगे। ग्राम का आयोजन जयपुर एग्जीबिशन एण्ड कनवेन्सन सेन्टर (जेईसीसी) सीतापुरा, जयपुर में आयोजित किया जा रहा है।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि इसमें नीदरलैंड, इजराइल, आॅस्ट्रेलिया, कनाडा समेत देश-विदेश के 50 हजार से अधिक किसान और उद्यमी भाग लेंगे। ग्राम के तहत् कृषि एवं संबद्ध क्षे़़़त्रा के किसानों को उनके उत्पाद का उचित मूल्य दिलाने हेतु प्रसंस्करण, मूल्य संवर्द्धन संबन्धी उद्योगो, की स्थापना, तकनीकी हस्तान्तरण, नवाचारों का प्रदर्शन, कृषि आधारित अनुसंधान को प्रोत्साहन, किसानों, निवेशकों एवं शोधकर्ताओ के लिए साझा मंच, राज्य मंे राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय निवेश को आमंत्रित कर व्यवसाय एवं रोजगार के अवसरों में वृद्धि आदि पर प्रदर्शन एवं ज्ञान का हस्तांतरण होगा।
कृषि विभाग के उपनिदेशक श्री वी.के.शर्मा ने बताया कि अजमेर जिले से 9, 10 एवं 11 नवम्बर को 1121 कृषकों को 23 बसों के माध्यम से भ्रमण हेतु ले जाया जायेगा। पहले दिन 9 नवम्बर को 421 कृषकों को 9 बसों द्वारा, 10 नवम्बर 2016 को 350 कृषकों को 7 बसों द्वारा तथा 11 नवम्बर को 350 कृषकों को 7 बसों द्वारा ग्राम में भ्रमण करवाया जायेगा। प्रत्येक बस के साथ एक सहायक कृषि अधिकारी एवं एक कृषि पर्यवेक्षक बतौर प्रभारी एवं सह प्रभारी अधिकारी साथ रहेंगे।
सम्मनित होंगे जिले के दो किसान
श्री शर्मा ने बताया कि जिले से 10 किसान ग्राम-2016 में आयोजित होने वाली किसान काॅफे्रंस में भाग लेंगे। जिले में खेती, नवाचार एवं प्रसंस्करण आदि के क्षेत्रा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले दो कृषक श्री हनुमान प्रसाद सिंगोदिया गांव कोठी एवं श्री ज्ञानसिंह रावत गांव पाबूजी की ढाणी को दिनांक 10 नवम्बर को ग्राम-2016 के तहत सम्मानित किया जायेगा।

ग्राम 2016 के कार्यक्रम का होगा लाईव टेलीकास्ट
अजमेर, 8 नवम्बर। ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट (ग्राम-2016) का अधिक से अधिक कृषकों को लाभ पहुंचाने के लिये कार्यक्रम के दौरान आयोजित कृषक गोष्ठी, सेमीनार एवं सम्मेलन आदि का सजीव प्रसारण वेबकास्टिंग के माध्यम से बुधवार प्रातः 10.30 से एक बजे तक किया जाएगा।
संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाया मीना ने इस संबंध में सभी जिला कलक्टरों एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को निर्देश जारी किए है कि राज्य के किसानों के हित के लिए आयोजित किए जा रहे इस कार्यक्रम से बड़ी संख्या में कृषकों को फायदा होगा अतः इसका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि कार्यक्रम की वेबकास्टिंग सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा बजरंगगढ़ एवं कलेक्ट्रेट पर स्थापित वीडियो वाॅल तथा ब्लाॅक स्तर पर अटल सेवा केन्द्रों पर की जाएगी। अधिक से अधिक संख्या में कृषक वेबकास्टिंग के माध्यम से किये जा रहे सजीव प्रसारण का लाभ उठा सकते हैं। कार्यक्रम का प्रसारण वैबकास्टिंग के साथ-साथ डीडी राजस्थान/ईटीवी राजस्थान के माध्यम से किया जाएगा।
जिला कलक्टर ने लाईव टेलीकास्ट एवं ग्राम-2016 की समस्त समस्याओं के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा कृषि विभाग के उप निदेशक को अधिकृत किया है। अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय समस्त व्यवस्थाओं के लिए समन्वयक होंगे।

error: Content is protected !!