कांग्रेस की अंतिम इकाई बूथ समिति की भूमिका संगठन में अहम

fullsizerender-8fullsizerender-9अजमेर 3 दिसम्बर। शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन ने कहा कि कांग्रेस की अंतिम इकाई बूथ समिति की भूमिका संगठन में अहम है इससे संगठन का मूल स्वरूप प्रभावित होता है पार्टी का बूथ अभिकर्ता बूथों पर जाकर आम मतदाता से संवाद कायम करे ताकि संगठन को मजबूती मिल सके। राजस्थान में सत्ता परिवर्तन करना ही हमारा लक्ष्य होना चाहिये।
जैन शनिवार को नानकी भवन में कांग्रेस के बूथ अभिकर्ताओं के एक दिवसीय प्रषिक्षण षिविर में बूथ स्तरिय अभिकर्ताओं और कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे उन्होने कहा कि संगठन में कार्यकर्ता की अहम भूमिका होती है और कार्यकर्ता का मान सम्मान हमेशा कोग्रेस ही करती है बूथ का कार्यकर्ता संगठन की रीढ़ की हड्डी है उसी के बल पर कांग्रेस का विधायक और सांसद बनता है इसलिये संगठन में सक्रिय कार्यकर्ता की अहम भूमिका है विधायक और सांसद संगठन से ना कि संगठन इनसे इसलिये संगठन को सर्वाेपरि समझा जाना चाहिये।
उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव की तैयारी में अभी से सक्रिय होकर हर कार्यकर्ता को काम पर जुट जाना होगा 2018 में राजस्थान में सत्ता परिवर्तन करना ही हमारा लक्ष्य होना चाहिये। उन्होने कहा कि सांगठनिक ढांचा दुरुस्त होने पर संगठन सभी परिस्थितियों से निपटने में सक्षम होता है। इसमें सबसे आवश्यक कड़ी बूथ है। इसलिए एकबार फिर बूथों की संरचना को परखते हुए आवश्यक कदम उठाऐ। उन्होने कहा कि बूथ अभिकर्ताओं की महत्पूर्ण जिम्मेदारी है जिसका निर्वहन उसे पूरी दक्षता के साथ करना होगा जिससे की मतदाता सूचियों से वंचित रहे लोगों के नाम सूची मे जुड़ सकेंगे।
प्रषिक्षण षिविर में अजमेर दक्षिण के बी.एल.ओ. प्रथम बिपिन बैसिल ने दक्षिण और उत्तर विधानसभा क्षेत्रों के बूथ अभिकर्ताओं को विषेष जानकारियां दी जिसमे बूथ अभिकर्ता को उनके अधिकार एवं कर्तव्यों के साथ साथ अभिकर्ता मतगणना एजेंट के अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
षिविर में बूथ अभिकर्ताओं को कांग्रेसी नेता हेमंत भाटी, डा. श्री गोपाल बाहेती, डा. सुरेष अग्रवाल, ब्लाॅक अध्यक्ष विजय नागौरा, आरिफ हुसैन अषोक बिंदल, गुलाम मुस्तुफा, शैलेन्द्र अग्रवाल ने भी संबोधित किया षिविर में कांग्रेस के अग्रीम संगठनों के अध्यक्ष पार्षदों सहित विभागों के अध्यक्ष मौजूद थे। संचालन उत्तर के बीएलए प्रथम मुजफ्फर भारती ने किया। षिविर के बाद सभी बूथ अभिकर्ताओं को दोनों विधानसभा क्षेत्रों की भागवार मतदाता सूची की प्रतियां दी गई

error: Content is protected !!