मित्तल हॉस्पिटल में हुआ पेशाब की थैली के हाईग्रेड कैंसर का ऑपरेशन

70 साल के वृद्ध को मिली बड़ी राहत

मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के जनरल वार्ड में स्वास्थ लाभ पाते दौलतपुरा नागौर निवासी बन्ना राम का ऑपरेशन के बाद स्वास्थ्यलाभ जांचते यूरोलॉजिस्ट डॉ. कुलदीप शर्मा।
मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के जनरल वार्ड में स्वास्थ लाभ पाते दौलतपुरा नागौर निवासी बन्ना राम का ऑपरेशन के बाद स्वास्थ्यलाभ जांचते यूरोलॉजिस्ट डॉ. कुलदीप शर्मा।
अजमेर 3 दिसम्बर। मित्तल हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर अजमेर के यूरोलॉजिस्ट डॉ. कुलदीप शर्मा ने दौलतपुरा नागौर निवासी एक सत्तर वर्षीय वृद्ध के पेशाब की थैली के हाईग्रेड कैंसर का सफल ऑपरेशन किया। मरीज को पेशाब की थैली के कैंसर के कारण पेशाब करते समय जलन होती थी और खून आता था तथा कैंसर इतना बढ़ गया था कि वह प्रोस्टेट और पेशाब की थैली में अंदर तक पहुंच गया था।
मित्तल हॉस्पिटल के यूरोलॉजिस्ट डॉ. कुलदीप शर्मा ने बताया कि नागौर निवासी बन्ना राम के पेशाब की थैली एवं प्रोस्टेट को ‘रेडिकल ऑपरेशन’ के द्वारा जड़ से निकाल दिया गया। सर्जरी करीब पांच घंटे चली जो पूर्णतः सफल रही एवं बन्ना राम अब स्वस्थ महसूस कर रहे हैं।
बन्ना राम के पुत्र घासी राम ने बताया कि उनके पिता को यह तकलीफ विगत एक साल से थी। पहले अहमदाबाद स्थित एक बड़े अस्पताल में पेशाब की थैली के कैंसर का दूरबीन से ऑपरेशन कराया था किन्तु पीड़ा पूरी तरह दूर नहीं हुई। बाद में डॉ. कुलदीप शर्मा के सम्पर्क में आने पर उन्होंने फिर से दूरबीन से ऑपरेशन करने पर पाया कि बन्ना राम के हाईग्रेड स्तर का कैंसर है। जिसका उपचार बहुत जटिल है इससे राहत रेडिकल ऑपरेशन से ही मिल सकती है।
डॉ. कुलदीप शर्मा ने बताया कि इस तरह के यह ऑपरेशन देश के बड़े चिकित्सा संस्थान में ही होते आए हैं एवं इसे अजमेर के मित्तल हॉस्पिटल में सफलतापूर्वक किया गया है। उन्होंने बताया कि इस तरह का रोग अधिकांश रूप से घूम्रपान करने अथवा तम्बाकू का अधिक सेवन करने वाले पुरुषों मेें होता है। इसका इलाज काफी खर्चीला भी होता है और मरीज को जीवन पर्यन्त डॉक्टर का परामर्श लेते रहना पड़ता है।

error: Content is protected !!