श्रीमद् भागवत कथा व श्री विष्णु महायज्ञ आयोजन समिति की बैठक संपन्न

12अजमेर: शहर में लगभग अद्र्ध शताब्दी उपरान्त होने वाले विशाल धार्मिक आयोजन की तैयारियों को लेकर बैठक सोमवार को श्रीराम धर्मशाला में आयोजित की गई। सन्यास आश्रम के तत्वावधान में दिनांक 12 से 20 जनवरी तक होने वाले श्रीमद् भागवत कथा एवं श्री विष्णु महायज्ञ के सफल आयोजन को लेकर बुलाई गई बैठक सन्यास आश्रम के मंहत स्वामी शिव ज्योतिषानन्द के सानिध्य में सम्पन्न हुई।
पटेल मैदान में आयोजित होने वाले महाविष्णु महायज्ञ और श्रीमद्भागवत कथा के सफल आयोजन को लेकर बनाई गई कमेटियों की बैठक सन्यास आश्रम के महंत स्वामी शिव ज्योतिषानन्द के सानिध्य में आयोजित इस बैठक में इस विशाल धार्मिक आयोजन को सफल बनाने के लिए आश्रम के सेवाधारी और शहर के उद्योगपति कालीचरण खण्डेलवाल को आयोजन समिति का अध्यक्ष पद का दायित्व सौंपा गया। इस बैठक में मौजूद समाजसेवियों और आयोजन समितियों के प्रमुखों को उनके दायित्वों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। बैठक को संबोधित करते हुए आश्रम के महंत स्वामी शिव ज्योतिषानन्द महाराज ने मौजूद गणमान्य लोगों और आश्रम से जुड़े सेवाधारियों को कार्यक्रम को जनहित का बताते हुए सफल बनाने और मानव कल्याण के हित में करने का आहन किया। स्वामी जी ने कहा कि धार्मिक कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए बनायी गयी विभिन्न कमेटियों के प्रभारियों को उनके कार्यो से अवगत करवाया गया। उन्होंने बताया कि अजमेर शहर की भूमि पर होने वाले इस धार्मिक कार्यक्रम में देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले महानुभावों को ठहराने सहित आयोजन में आने और जाने के लिए उचित व्यवस्था की गई है।
बैठक में मौजूद आयोजन से जुड़े सदस्यों को संबोधित करते हुए सन्यास आश्रम के महंत स्वामी शिव ज्योतिषानंद ने बताया कि यह आयोजन बहुत वृहद स्तर पर होगा। इस धार्मिक आयोजन के लिए लगभग साठ नदियों का पवित्र जल, सात स्थानों की मिटटी, सात समुन्द्रों के जल एकत्र किया जा चुका है, जिससे पूजन होगा। इसी के साथ आयोजन के दौरान भव्य दिव्य कलश स्थापित किया जाएगा। पटेल मैदान में होने वाले इस धार्मिक आयोजन की समिति के अध्यक्ष कालीचरण खंडेलवाल ने बताया कि आठ दिवसीय आयोजन में देश के अनेक हिस्सों से बड़ी संख्या में भक्तगण भाग लेंगे। आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आवास व्यवस्था, ठहराव स्थल से आयोजन स्थल तक उन्हें लाने के लिए परिवहन व्यवस्था, कलश भरण व्यवस्था, पांडाल व्यवस्था, भोजन व्यवस्था, यज्ञ व्यवस्था, प्रसाद वितरण व्यवस्था सहित आयोजन को सफल बनाने के लिए गठित समितियों को उनकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। बैठक में मौजूद आश्रम के सेवाधारी व समाजसेवी कंवल प्रकाश किशनानी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए विभिन्न कमेटियों के प्रभारियों को उनके दायित्वों से अवगत करवाया। आयोजन के मीडिया प्रभारी कौशल जैन ने बताया कि बैठक के दौरान उपस्थित सन्यास आश्रम से जुड़े सदस्यों और कमेटी प्रभारियों ने अपने कार्यों को लेकर विस्तृत चर्चा की। इस दौरान आयोजित विशाल मंगल कलश यात्रा से जुड़े सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर भी विस्तार से चर्चा की गई। आयोजन समिति के अध्यक्ष कालीचरण खण्डेलवाल ने बताया कि लगभग 52 वर्ष पश्चात होने वाले इस धार्मिक आयोजन शहर हितार्थ होगा। श्रीमद् भागवत कथा एवं श्री विष्णु महायज्ञ आयोजन में विद्वान संत पधारेंगे। उनके सानिध्य में हवन यज्ञ की शुरुआत होगी और स्वामी श्रवणानंद जी महाराज के मुखारबिन्द से संगीत कथा का वाचन होगा। इस बैठक में आयोजन कमेटी के सदस्य डॉ. शंभुशरण सिंह, शशि प्रकाश इंदौरिया, ओम प्रकाश मंगल, रवि अग्रवाल, पंकज खंडेलवाल, रामाकिशन गुर्जर, सर्वेश्वर अग्रवाल, श्याम बंसल, पंडित रामस्वरूप, लक्ष्मीनारायण, डॉ. विष्णु चौधरी, महेश दत्त शर्मा, दिनेश प्रणामी, अलका गौड़, नीना शर्मा, विमल सोनी, प्रभा गुप्ता सहित अनेक सदस्य मौजूद रहे।

error: Content is protected !!