सेवा के क्षेत्र में आईकॉन है डॉ. बदलानी – लखावत

डॉ. बदलानी का सम्मान व यूरोलोजी शिविर का समापन समारोह सम्पन्न

16-01-2017 116-01-2017 4अजमेर 16 जनवरी 2017। जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय द्वारा आयोजित जीव सेवा समिति, दीपमाला पागारानी हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर और दयाल वीना चेरिटेबल डॉयग्नोस्टिक एण्ड रिसर्च सेंटर अजमेर के सहयोग से निःशुल्क यूरोलोजी शिविर एवं कार्यशाला का समापन समारोह व अमेरिका से आये यूरोलोजिस्ट डॉ. गोपाल बदलानी का चिकित्सा के क्षेत्र में राष्ट्रीय सम्मान सर बी.सी. रॉय अवार्ड (जो माननीय राष्ट्रपति श्रीमान प्रणव मुखर्जी द्वारा 1 जुलाई 2016 को राष्ट्रपति भवन में दिया गया था) का सम्मान समारोह स्वामी कॉम्पलेक्स पर आयोजित किया गया।
यूरोलोजी शिविर में कुल 111 ऑपरेशन सम्पन्न हुए जिसे अमेरिका से आये डॉ. गोपाल बदलानी, राजकोट से आये डॉ. जितेन्द्र अमलानी, डॉ. रोहित अजमेरा व सुनील गोखरू व उनकी टीम द्वारा मूत्र रोग से सम्बन्धित जटिल ऑपरेशन किये गये।
समापन समारोह में मुख्य अतिथी राजस्थान धरोहर सरंक्षण एवं प्रौन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओंकार सिंह लखावत ने कहा कि इस यूरोलोजी शिविर में रोगियों को बीमारी से निजात दिलाने के लिये स्वामी हिरदाराम जी ने 20 वर्ष पूर्व सेवा के क्षेत्र में एक नया आयाम यूरोलोजी निःशुल्क कैम्प का जो सपना संजोया था आज प्रतिवर्ष श्रृंखला बनकर फलिभुत हो रहा है। स्वामी जी की प्रेरणा से सात समुंद्र पार आकर डॉ. बदलानी संस्कारों को साथ लेते हुए माटी का कर्ज चुकाते हुए प्रतिवर्ष अपनी तन-मन-धन से अपनी सेवायें दे रहे है। उनकी सेवायें आज आईकॉन बनकर स्थानीय डॉक्टरों में भी सेवा भावों से आगे आने का रास्ता दिखा रही है।
डॉ. बदलानी ने कहा कि स्वामी हिरदाराम जी से प्रेरणा मिली कि सेवा करने से जीवन सार्थक होता है व मानव सेवा ही माधव सेवा है इसी सेवा के पथ पर चलकर अपना कर्तव्य निभाने का प्रयास कर रहा हूँ व अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के यूरोलोजिस्टों को भी अपनी माटी का कर्ज चुकाने के लिये स्वामी जी की संस्थाओं से जोड़कर यूरोलोजी शिविर लगाये जा रहे है। देश के विभिन्न शहरों में करीब 10 हजार से ज्यादा निर्धन व जरूरतमंद रोगियों के जटिल ऑपरेशन हो चुके है।
मेडिकल कॉलेज राजकोट के यूरोलोजी विभाग के एच.ओ.डी. डॉ. जितेन्द्र अमलानी ने कहा कि डॉ. गोपाल बदलानी जिन शहरों में कैम्प आयेाजत करते है उन कैम्पों मे मैं सेवायें देने पहुंचता हूँ। सेवा करके मन में सकुन प्राप्त होता है।
डॉ. रोहित अजमेर ने कहा कि डॉ. बदलानी व अन्य अमेरिकन यूरोलोजिस्टों के निरन्तर शिविर लगने से यूरोलोजी विभाग को बल मिला है व विकसित हुआ है। यहां अजमेर जिले के अलावा अजमेर सम्भाग में 25 शिविरों के जरिये करीब 2700 ऑपरेशन से रोगियों को लाभ मिला है।
सम्मान व समापन समारोह में संयुक्त निदेशक चिकित्सा डॉ. गजेन्द्र सिसोदिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. सोनी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जीव सेवा समिति के सचिव जगदीश वच्छानी ने किया व आभार कंवल प्रकाश किशनानी ने दिया। इस कार्यक्रम में शहर के प्रमुख सेवाधारी उपस्थित थे। कार्यक्रम के प्रारभ्भ में स्वामी हिरदाराम जी के प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलित कर पुष्प अर्पित किये। आये हुए सभी गणमान्य व्यक्तियों ने डॉ. बदलानी को अवार्ड मिलने पर शॉल, माला व बुक्के देकर सम्मानित किया।

सर बी.सी. रॉय अवार्ड
डॉ. गोपाल बदलानी को सर बी.सी. रॉय अवार्ड जो 1 जुलाई 2016 को राष्ट्रपति भवन में माननीय राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी ने प्रदान किया था। यह अवार्ड वर्ष में एक चिकित्सक को प्रदान किया जाता है। चिकित्सक द्वारा किये गये सहयोग व चिकित्सा के क्षेत्र में किये गये उल्लेखनीय कार्यो को मद्देय नजर रखते हुए यह सम्मान दिया जाता है।

जगदीश वच्छानी
सचिव, जीव सेवा समिति
मो.9829072567

error: Content is protected !!