स्कूली छात्राओं को दिलाई स्वच्छता की शपथ

बाल अधिकारों के प्रति किया जागरूक
IMG_4171दिनांक 17 जनवरी 2017: महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार तथा चाइल्ड लाइन फाउण्डेषन मुम्बई के सहयोग से संचालित चाइल्ड लाइन अजमेर के द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, आदर्षनगर में लगभग 1000 छात्राओं को स्वच्छता के लिए प्रेरित करते हुए शपथ दिलाई व चाइल्ड लाइन के नोडल संगठन दिषा संस्थान मदार के द्वारा स्कूल को कचरा पात्र भेंट किए।
कार्यक्रम में बाल कल्याण समिति सदस्या नुसरत नकवी के मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए कहा कि छात्राएं ही परिवार व समाज को साफ-सुथरा रखने में महत्वपूर्ण योगदान देती है अतः छात्राओं को अपने कर्त्तव्यों के साथ साथ अधिकारों के प्रति भी सजग रहना आवष्यक है।
प्रधानाचार्या शान्ता भिरयानी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बालिकाओं को शोषण के खिलाफ आवाज उठाने के लिए प्रेरित करते हुए बताया कि किसी भी छात्रा के साथ कुछ असहज हो तो वे बेझिझक अपने विष्वसनिय अध्यापिकाओं या चाइल्ड लाइन की मदद ले सकती है।
शहर समन्वयक कुषाल सिंह ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए चाइल्ड लाइन एवं बाल अधिकारों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। राजस्थान महिला कल्याण मण्डल संस्था से चाइल्ड लाइन समन्वयक नानूलाल प्रजापति के नेतृत्व में टीम के रामेष्वर, ललिता, राजेन्द्र, विपुल व अनिल ने पपेट शो के द्वारा बाल अधिकारों के साथ-साथ स्वच्छता के महत्व व स्वच्छ भारत अभियान में प्रत्येक की भूमिका के बारे में जानकारी दी एवं कई मनोरजंक गतिविधियांें का आयोजन किया गया।
उप केन्द्र समन्वयक जगदीष प्रसाद शर्मा ने अल्बर्ट सुमन्त ने स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत शौचालय निर्माण के लिए दी जाने सहयोग राषि की जानकारी देते हुए जिनके घरों में शौचालय नहीं बना उनको शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित किया। मुख्य अतिथि नुसरत नकवी के द्वारा बाल अधिकार समिति की छात्राओं से बातचीत करते हुए उन्हें बालिकाओं के हित में किए जा रहे प्रयासों के लिए प्रोत्साहित किया
अन्त में प्रधानाचार्या शान्ता भिरयानी एवं शहर समन्वयक कुषाल सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया। चाइल्ड लाइन टीम से कुषाल सिंह,नानूलाल प्रजापति, जगदीष शर्मा, सुमन्त, रामेष्वर प्रजापति, ललिता प्रजापति, राजेन्द्र पंवार, विपुल व अनिल व स्कूल स्टॉफ का सहयोग रहा।

error: Content is protected !!