कोटपा एक्ट की करे प्रभावी क्रियान्विती -जिला कलक्टर

gaurav-goyalअजमेर, 23 जनवरी। जिले में कोटपा एक्ट की क्रियान्विती प्रत्येक स्तर पर सुनिश्चित की जानी चाहिए। यह बात जिलाकलक्टर श्री गौरव गोयल ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कही।
उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थाओं से 100 मीटर के दायरे में तम्बाकू उत्पादों का विक्रय एवं उपयोग प्रतिबंधित है। राजकीय कार्यालयों में भी धूम्रपान को निषेध किया गया है। संबंधित विभागाध्यक्ष द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा की उनके परिसर में तम्बाकू उत्पादों का सेवन नहीं किया जाए। कोटपा एक्ट की पालना नहीं करने वाले व्यक्तियों से चालान काटकर जुर्माना वसूलना विभागाध्यक्ष का उत्तरदायित्व है। समस्त विभागाध्यक्षों द्वारा प्रतिमाह काटे गए चालानों तथा जुर्माना राशि की सूचना जिला मुख्यालय को उपलब्ध करवानी चाहिए। चालान बुक के भर जाने के पश्चात चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा नयी चालान बुक उपलब्ध करवायी जाएगी। जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारियों द्वारा उपखण्ड क्षेत्रा में कोटपा की प्रभावी क्रियान्विती के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि जिले में उपभोक्ताओं को कम कीमत पर उच्च गुणवत्ता का सामान उपलब्ध करवाने के लिए अन्नपूर्णा भण्डारों की संख्या बढ़ायी जानी चाहिए और प्रत्येक पंचायत समिति में कम से कम एक अन्नपूर्णा भण्डार को आदर्श ग्रामीण शाॅपिंग माॅल के रूप में विकसित किया जाना चाहिए। जिले के समस्त विद्यालयों में पेयजल उपलब्घ करवाया जाना चाहिए साथ ही आधार कार्ड से वंचित विद्यार्थियों के आधार कार्ड बनवाने के लिए समयबद्ध कार्यक्रम निर्धारित करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि रिसर्जेन्ट राजस्थान के अन्तर्गत किए गए एम ओ यू के संबंध में समस्त विभागों द्वारा कार्य तुरन्त सम्पादित किए जाए इस संबंध में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। 31 जनवरी तक समस्त विभागों द्वारा इस संबंध में कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि केकड़ी और ब्यावर में निर्मित होने वाले शहरी गौरव पथ की सहमति के लिए विभिन्न विभागों का दल बनाया जाएगा। इस दल द्वारा क्षेत्रा की आवश्यकता अनुसार निर्णय किया जाएगा। इस दल में संबंधित उपखण्ड अधिकारी के साथ सार्वजनिक निर्माण विभाग, स्थानीय नगर पालिका, तहसीलदार, विद्युत विभाग, जलदाय विभाग के अधिकारी तथा स्थानीय विधायक होंगे।
इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन, अतिरक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, एसीएम श्रीमती श्वेता यादव तथा उपखण्ड अधिकारी श्री जय प्रकाश नारायण सहित समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!