निःशुल्क कैंसर व न्यूरो सर्जरी परामर्श शिविर का अनेक रोगियों ने उठाया लाभ

मित्तल हॉस्पिटल के डॉ. प्रशांत शर्मा व डॉ. सिद्धार्थ वर्मा ने दिया परामर्श
रूपनगढ़, नागौर, अजमेर के आस-पास ग्रामीण क्षेत्र से आए अनेक कैंसर व तंत्रिका रोगी

Dr Prashant Sharma
Dr Prashant Sharma
Dr Siddharth
Dr Siddharth
अजमेर, 29 जनवरी। पुष्कर रोड, अजमेर स्थित मित्तल हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेन्टर पर रविवार 29 जनवरी को आयोजित निःशुल्क कैंसर व न्यूरो सर्जरी परामर्श शिविर का अनेक रोगियों ने लाभ उठाया। शिविर में नागौर, रूपनगढ़ सहित अजमेर के आस-पास के ग्रामीण क्षेत्र से अनेक रोगी पहुंचे। प्रातः 10 से 1 बजे तक लगे शिविर में मित्तल हॉस्पिटल के कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रशांत शर्मा तथा न्यूरो एवं स्पाइन रोग विशेषज्ञ डॉ. सिद्धार्थ वर्मा ने अपनी सेवाएं दीं।
कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रशांत शर्मा ने बताया कि शिविर में मुंह व गले, फेंफड़ों, महिलाओं में बच्चेदानी के मुंह व स्तन, किडनी एवं प्रोस्टेट, हाथ-पैर तथा पेट सहित सभी प्रकार के कैंसर रोगी उपचार संबंधी निःशुल्क परामर्श प्राप्त करने पहुंचे। उन्होंने बताया कि लोगों में अब यह संदेश पहुंचने लगा है कि कैंसर रोग लाईलाज नहीं रहा। चिकित्सा विज्ञान की उन्नति से अब गंभीर से गंभीर कैंसर का भी उपचार संभव है। उन्होंने कहा कि अजमेर के मित्तल हॉस्पिटल में कैंसर के उपचार की सुविधाएं उपलब्ध हैं। दूरबीन के जरिए कैंसर की जांच व उपचार किया रहा है। राज्य सरकार की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत भी बहुत से रोगी निःशुल्क उपचार लाभ पा रहे हैं। मित्तल हॉस्पिटल की ओर से सामाजिक सरोकार के तहत लगाए जा रहे श्रृंखलाबद्ध शिविरों के माध्यम से भी रोगी परामर्श व उपचार लाभ प्राप्त करने पहुंच रहे हैं।
न्यूरो एवं स्पाइन विशेषज्ञ डॉ. सिद्धार्थ वर्मा ने बताया कि सभी प्रकार के एक्सीडेंट व ट्रोमा, ब्रेन हेमरेज, ब्रेन ट्यूमर, सिर व रीढ़ की हड्डी में चोट एवं कैंसर, मिर्गी(ताण), लकवा, माइग्रेन, कमर व गर्दन का दर्द, सरवाइकल स्पोंडिलाइटिस, सियाटिका, पुराना सिर दर्द व चक्कर आना, हाथ-पांव में कंपन व सुन्नपन, दिमागी बुखार, मंदबुद्धिता, बेहोशी, याददाश्त कम होना, हाथ-पांवों का टेढ़ा होना, देर से बोलना व चलना, सिर में पानी, कमर में गांठ आदि से पीड़ितांे ने शिविर में परामर्श लाभ प्राप्त किया है। उन्होंने बताया कि लोग जानकारी के अभाव में पीड़ा भुगतते हैं। उन्हें पता नहीं होता कि उनके पैर में अथवा सिर में दर्द वगैरहा तकलीफ ब्रेन या स्पाइन में गड़बड़ी के कारण हैं। डॉ. वर्मा ने कहा कि किसी बड़े चिकित्सा सेंटर की तरह ही अजमेर के मित्तल हॉस्पिटल में अत्याधुनिक दूरबीन पद्धति से मस्तिष्क व स्पाइन सर्जरी की सुविधा उपलब्ध है।
उल्लेखनीय है कि डॉ. वर्मा को स्पाइन सर्जरी, स्पाइन ट्यूमर, स्पाइन फेक्चर, डिस्क प्रोलेप्स या सियाटिका, स्पाइन और ब्रेन की बीमारियों का दूरबीन व छोटे चीरे द्वारा ऑपरेशन करने में विशेष दक्षता हासिल है।
निदेशक सुनील मित्तल ने बताया कि मित्तल हॉस्पिटल की सुपरस्पेशियलिटी स्वास्थ्य सेवाओं में कैंसर व न्यूरो सर्जरी सहित कार्डियोलॉजी, हार्ट एंड वास्कुलर सर्जरी, गुर्दा रोग, मूत्र रोग शामिल हैं। यह सभी विभाग राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना से भी जुड़े हैं। निदेशक ने बताया कि शिविर में पंजीकृत रोगियों को निर्देशित जांचों पर 25 प्रतिशत तथा ऑपरेशन व प्रोसीजर्स पर 10 प्रतिशत छूट अगले सात दिवस तक प्रदान की जा रही है।

error: Content is protected !!