हमने जो वादे किए, उन्हें पूरा किया -प्रो. देवनानी

शिक्षा राज्यमंत्राी ने विभिन्न वार्डों में किया सड़क निर्माण कार्यों का शुभारम्भ
अजमेर, 19 फरवरी। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि हमने चुनाव से पूर्व शहर की जनता से जो वादे किए थे। उन सभी को पूरा किया है। विभिन्न वार्डो में सड़क, पानी, बिजली सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सैकड़ों करोड़ रूपए खर्च किए गए है। आगामी दो सालों में 2600 करोड़ रूपये खर्च कर शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा।
शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज सांसद कोष से विभिन्न वार्डो में बनने वाली सड़कों व नाली के निर्माण कार्यों का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों में उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी,हृदय योजना, अमृत योजना व प्रसाद योजना के तहत सैकड़ों करोड़ रूपये के कार्य करवाए जाएंगे। आनासागर झील पाथ वे के तहत रीजनल पर प्रथम चरण कार्य पूर्ण हो चुका है। द्वितीय चरण में वैशाली पेट्रोल पम्प के सामने से सागर विहार काॅलानी के पीछे तक का कार्य लगभग पूर्ण कर लिया गया है। तृतीय चरण में लवकुश उद्यान से सिने माॅल तक का कार्य प्रगति पर है।
प्रो. देवनानी ने बताया कि क्षेत्रा में पेयजल व्यवस्था के सुधार, विस्तार एवं ग्रामीण क्षेत्रा में पेयजल व्यवस्था के लिए लगभग 45 करोड़ से अधिक के कार्य स्वीकृत हुए है। गांव अजयसर, खरेखड़ी, हाथीखेड़ा के लिए 8.09 करोड़, लोहागल के लिए 3.58 करोड़, 5करोड़ से छोटी पाईप लाईनों को बदलने का कार्य, 22 करोड़ की लागत से 02 स्टोरेज टेंकों का निर्माण कराया गया है। चिकित्सा व्यवस्था के सुधार, विस्तार व नये चिकित्सालय भवन के निर्माण हेतु 38 करोड़ से अधिक के कार्य स्वीकृत हुए। इनमें 5 करोड़ की लागत से पंचशील में सीएचसी, 1.75 करोड़ से कोटड़ा, वैशालीनगर, रामनगर में चिकित्सालय भवन का निर्माण, गेल इण्डिया के सहयोग से 02 करोड़ की राशि से मरीजों के लिए सुविधाओं का विस्तार, हृदयरोग विभाग आइसीयू विस्तार, शिशुरोग विभाग में आईसीयू, मेडिसिन विभाग में वार्डो का निर्माण कराया गया है।
इसी तरह क्षेत्रा की शिक्षा व्यवस्था के विस्तार हेतु 18 करोड़ से अधिक के कार्य करवाए गए है। इनमें 7 करोड़ की राशि से माकड़वाली में स्वामी विवेकानन्द माॅडल स्कूल का निर्माण, रमसा अभियान के अन्तर्गत 6.58 करोड़ से विद्यालयों में कक्षा कक्ष निर्माण, हिन्दुस्तान जिंक के सहयोग से 80 लाख का फर्नीचर, एसबीबीजे के सहयोग से 1 करोड़ की लागत से विद्यालयों में स्मार्ट क्लास रूम, ईटी सैल में 30 लाख से कक्ष, ओसवाल स्कूल में 20 लाख से हाॅल निर्माण, लोहागल विद्यालय में 50 लाख से हाॅल, शेड व बास्केट बाॅल कोर्ट निर्माण तथा लोहागल में संस्कृत काॅलेज के भवन निर्माण हेतु 7 करोड़ स्वीकृत हुए है।
इस अवसर पर महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, अध्यक्ष श्री अरविन्द यादव, पार्षद श्री राजेन्द्र ंिसंह पंवार, श्री कुंदन वैष्णव, श्री वीरेन्द्र वालिया, श्री भागीरथ जोशी, श्री जयकिशन पारवानी, श्री सीताराम शर्मा, श्री सुरेश चारभुजा सहित क्षेत्रावासी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!