श्रीमती भदेल का विभिन्न संस्थाओं ने किया अभिनंदन

नारी शक्ति पुरस्कार मिलने पर अजमेर की संस्थाओं द्वारा हुआ अभिनंदन
bhadel koli wअजमेर, 26 मार्च। महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल का नारी शक्ति पुरस्कार मिलने पर विभिन्न संस्थाओं द्वारा रविवार को समारोह पूर्वक अभिनंदन किया गया।
अखिल भारतीय जागिड़ ब्राह्मण महासभा के होली स्नेह मिलन समारोह के दौरान श्रीमती भदेल का अभिनंदन किया गया होली के हंसी एवं उल्हास के वातावरण में उनका सम्मान महासभा के प्रतिनिधियों द्वारा किया गया। श्रीमती भदेल ने कहा कि होली के रंग जीवन मंे आशा, उमंग एवं उत्साह का संचार करते है। राष्ट्रीय स्तर पर नारी शक्ति पुरस्कार मिलने से स्थानीय व्यक्तियों द्वारा आर्शीवाद मिलने से कार्य करने का उत्साह बढ़ता है। महिला एवं बाल विकास महिलाओं एवं बच्चों के विकास के लिए सदैव तत्परता के साथ कार्य करता रहेगा। विभाग द्वारा कई नवाचार किए गए है। प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं तथा बालिका समृद्धि योजनाओं चलाई गई है। बेटी बचाने का उत्तरदायित्व सरकार के साथ साथ समाज का भी है। बेटियां मानव सभ्यता एवं संस्कृति का संरक्षण करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। भरतपुर जिले में बेटी बचाने के लिए अतिरिक्त 8 वें फेरे का नवाचार अनुकरणीय है।
उन्होंने कहा कि पीसीपीएनडीटी एक्ट की कार्यवाहियों एवं जागरूकता के कारण राज्य में लिगांनुपात में वृद्धि हुई है। इसमें अभी और सुधार की आवश्यकता है। बेटी के शिक्षित होने से समाज शिक्षित होता है। महिला एवं बाल विकास द्वारा विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है। विभाग के प्रयासों के साथ समाज का पूर्ण सहयोग मिलने से लक्ष्य आसानी से प्राप्त होगा।
समारोह में श्री रामचन्द्र सोमरवाल को महामूर्खाधिपति के सम्मान से नवाज कर राजतिलक किया गया। इस अवसर पर अखिल भारतीय जांगिड ब्राह्मण महासभा के प्रदेश प्रतिनिधि श्री हरनारायण एवं श्री बी.एल. जागिड़ स्थानीय अध्यक्ष श्री सुनील पंवार सहित बड़ी संख्या में समाज के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
बलाई महासभा के द्वारा हुआ अभिनंदन
महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल का पालबीसला स्थित बलाई महासभा श्री रामदेव मंदिर में होली स्नेह मिलन समारोह के दौरान अभिनंदन किया गया। अभिनंदन समारोह में उन्होंने कहा कि होली का त्यौहार हमें बुराई छोड़कर अच्छाई एवं ईश्वर को गले लगाने का संदेश देता है। समारोह में स्थानीय पाषर्द श्रीमती संतोष मौर्या एवं श्री तानसिंह शेखावत भी उपस्थित थे। इस अवसर पर श्रीराम गोडेसर ने हास्य रस से परिपूर्ण रचनाओं से सबकों लोटपोट कर दिया।
होलीका बुराई के साथ होने के कारण भस्म हो गई जबकि प्रहलाद अच्छाई का वरण करने के कारण सुरक्षित रहा । भारतीय संस्कृति में उत्सव संदेश परक होते है। होली के त्यौहार पर सभी को बेटी बचाने का संकल्प लेना चाहिए। होली पूजन के समय बुराई के नाश का आशीर्वाद लिया जाता है। मानव सभ्यता में बुराई अनायास घर कर जाती है। पर्वो के माध्यमों से इसे हटाने का प्रयास अनादिकाल से चला आ रहा है। स्वतंत्रा भारत में प्रत्येक वर्ग को उसका अधिकार मिला है। साथ ही कई प्रकार की कुरितियां नष्ट हुई है।
उन्होंने कहा कि संविधान के द्वारा दिए गए आरक्षण का लाभ लेने के लिए व्यक्ति का शिक्षित होना आवश्यक है। आधुनिक समय में मांग के अनुसार शिक्षा की गुणवत्ता पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। अकादमिक शिक्षा के साथ साथ कौशल का विकास किया जाना भी आवश्यक है। प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी ने उद्यमों एवं व्यवसायों के लिए प्रशिक्षित मानवीय संसाधन उपलब्ध करवाने का बीड़ा उठाया है। इससे देश में रोजगार के अवसरों की वृद्धि होगी। बेरोजगारी दूर होने से गरीबी दूर होने की गति भी बढ़ेगी।
सरकार एवं विभागों के सहयोग से मिला पुरस्कार
महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने कोली समाज की तरफ से धौलाभाटा रोड़ स्थित हीना गार्डन में आयोजित अभिनंदन समारोह में कहा कि नारी शक्ति पुरस्कार राज्य सरकार एवं समस्त विभागों के सहयोग के साथ कार्य करने से प्राप्त हुआ है। विभाग भविष्य में भी इसी प्रकार अन्य विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य करता रहेगा।
उन्होंने कहा कि नारी शक्ति पुरस्कार राज्य तथा जिले के समस्त नागरिकों के आशीवार्द से प्राप्त हुआ है। परिवार और समाज के द्वारा दिए गए अच्छे संस्कारों एवं प्रेरणा से ही यह संभंव हो पाया है। विभाग के द्वारा आंगनबाडी कार्मिकों के चयन के लिए मानदण्ड निर्धारित किए गए है। योग्यता तथा अनुभव के अंक निर्धारित करके पारदिर्शिता के साथ वरीयता के आधार पर चयन किया जाता है। इनका मानदेय समय पर मिलना सुनिश्चित किया गया है यह एक बहुत बड़ी उपलब्धी है विभाग के लगभग एक लाख 80 हजार कार्यकर्ताओं के डाटा राज पोषण साॅफ्टवेयर पर अपलोड किए गए है। इससे नई निति निर्माण में सहयोग मिलता है।
उन्होंने कहा कि महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए अमृता हाट का आयोजन विभाग द्वारा किया जाता है इसी प्रकार महिलाओं मंे कम्प्यूटर साक्षरता बढ़ाने के लिए आरएससीआईटी का प्रशिक्षण निशुल्क प्रदान किया जा रहा है। सरकार ने विभाग का बजट लगभग 17 प्रतिशत बढ़ाया है। इस सराहनीय कदम से महिलाओं एवं बच्चों के लिए अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान की जा सकेगी।
पूर्व मंत्राी श्री ललित भाटी ने कहा कि कर्म की वाणी से राजस्थान को नारी शक्ति का पुरस्कार गौरव प्राप्त हुआ है। घटता लिंगा अनुपात चिंता का विषय है। इसको और बढ़ाने के लिए प्रत्येक स्तर पर कार्य किए जाने चाहिए।
इस अवसर पर जन अभाव अभियोग समिति के सदस्य श्री प्रियशील हाड़ा, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. एस.एस. चूड़ावत, सम्राट पृथ्वीराज चैहान राजकीय महाविद्यालय के डाॅ. मनोज बेरवाल, श्री राकेश तंवर ने भी अपना सम्बोधन दिया।

error: Content is protected !!