जननी एक्सप्रेस को ग्रामीण क्षेत्रों के लिए रवाना किया

अजमेर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर सरकारी मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा व जिला प्रमुख श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा ने जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के तहत सुरक्षित मातृत्व को बढ़ावा देने तथा प्रसूता व नवजात शिशु को शीघ्र चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए सरकार की ओर से अजमेर जिले को दी गई 15 जननी एक्सप्रेस 104 एम्बूलेंस को हरी झण्डी दिखाकर जिला परिषद परिसर से ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा प्रदान करने के लिए रवाना किया।
इससे पूर्व जिला परिषद के सभागार में आयोजित शुभारम्भ समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की सरकार द्वारा राष्ट्रपिता बापू की जयंती पर पूर्व में शुरू की गई मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना और राज्य में चिकित्सा सेवाओं के ग्रामीण क्षेत्रों में विस्तार के लिए किये जा रहे प्रयासों में अब जननी एक्सप्रेस का संचालन दी गई महत्वपूर्ण सौगात बताया।
 डॉ. शर्मा ने कहा कि निश्चय ही ये जननी एक्सप्रेस 104 एम्बूलेंस जिले के ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों में जहां चिकित्सा सुविधाओं का अभाव है प्रसूता और नवजात शिशु को लाने व ले जाने के लिए कारगर साबित होंगी और महिलाओं की तकलीफें कम होंगी और उन्हें इनसे बड़ी राहत मिलेगी।
 उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में इसकी आवश्यकता और भी ज्यादा है मां व बच्चे को आराम मिले यही सरकार की मंशा है जिसे पूरा करने के लिए सभी को आगे आना होगा। समारोह की अध्यक्षता करते हुए जिला प्रमुख श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा ने सरकार की योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए जागरूक जनप्रतिनिधियों, नागरिकों के सहयोग से गांधीजी का सपना साकार करने की बात कही।
जिला शिशु कल्याण अधिकारी डॉ. एस.एस. जोधा ने जननी एक्सप्रेस की सुविधा प्राप्त करने के लिए 104 नम्बर पर डॉयल करने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह सुविधा सीधे जयपुर में स्वास्थ्य निदेशालय से जीपीआरएस सिस्टम से जुड़ी हुई है। इस पर डॉयल करते ही प्रसूता के गांव की लोकेशन उसको कहां सहायता की आवश्यकता है आदि सूचनाओं के माध्यम से सेवा उपलब्ध कराने में सहायता मिलेगी। इसके लिए प्रति माह आशा सहयोगिनी एएनएम व एम्बूलेंस के ड्राईवर को गर्भवती माताओं की सूची उपलब्ध कराई जाएगी जिससे वे पूर्व में भी अपनी सेवाओं के प्रति संवेदनशील रहें। उन्होंने योजना को सफल बनाने के लिए आशा सहयोगिनी एएनएम व गर्भवती माताओं को व उनके अभिभावकों को भी अपनी जिम्मेदारी समझने की बात कही।

इस अवसर पर समाजसेवी श्री भंवर सिंह पलाड़ा, श्रीनगर पंचायत समिति के प्रधान रामनारायण गुर्जर, जिला परिषद सदस्य  के.जी.जोशी व राजेन्द्र सिंह रावत, सरपंच मनमोहन सिंह रावत, रामस्वरूप तंवर, पदमचंद, आवाज राजस्थान के संपादक विजय पाराशर सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे। अन्त में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर. मीना ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

error: Content is protected !!