पृथ्वीराज जयन्ती पर नेशनल शूटिंग चैम्पियनशीप शुरू

16052017अजमेर 16 मई 2017। चतुर्थ सम्राट पृथ्वीराज चौहान मेमोरियल शूटिंग ओपन नेशनल चैम्पियनशीप 2017 का उद्घाटन आज मंगलवार को लोहागल रोड़ स्थित करणी शूटिंग एकेडमी पर एयर राईफल एवं पिस्टल शूटिंग प्रतियोगिता का शुभारंभ अजमेर रेंज की आई.जी. श्रीमती मालिनी अग्रवाल ने किया। प्रतियोगिता में देशभर से 500 शूटर विभिन्न स्पर्धाओं में भाग ले रहे है।
समारोह की मुख्य अतिथी श्रीमती अग्रवाल ने देशभर से आये निशानेबाजों को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से अपने खेल कौशल को निखारते हुए राष्ट्रीय एवं अन्तराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतते हुए सम्राट पृथ्वीराज चौहान की नगरी अजमेर का नाम रोशन करें। उन्होने कहा कि रायफल शूटिंग ऐसा खेल है जिसमें काफी एकाग्रता और फिटनेस की आवश्यकता होती है। ऐसी प्रतियोगिताओं में भाग लेकर अन्तराष्ट्रीय स्प्रर्धाओं के लिये अपनी क्षमताओं को जांचने का भी मौका मिलता है।
नेशनल रायफल शूटिंग एसोसियेशन के सदस्य महेन्द्र विक्रम सिंह ने खिलाडियों को इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये अधिक से अधिक पदक जीतने का आव्हान किया।
बास्केट बॉल के अन्तराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी एवं निर्णायक रहे श्री विनीत लोहिया ने कहा कि जीवन में खेल के माध्यम से बहुत बड़ी ऊचाँईयां छुई जा सकती है, उसके लियेएकाग्रता व अनुशासन सर्वोपरी है।
द सोसायटी ऑफ यूनिक के अध्यक्ष कंवल प्रकाश किशनानी ने कहा कि खिलाड़ी को कभी भी जीत का अभिमान नहीं करना चाहिए और हारने वाले को निराश होकर बैठना नहीं चाहिए। उन्होने कहा कि जीत की पहली सीढ़ी ही हार है जो जीत की ओर प्रेरणा देती है।
इस अवसर पर मुख्य अतिथी श्रीमती अग्रवाल ने राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर श्रेष्ट प्रदर्शन करने वाले शूटरों को सम्मानित किया जिसमें रणवीर सिंह राठौड़, उत्तम सिंह, राहुल राठौड़, भानू प्रताप सिंह, शिवराज सांखला, सुभाषी सिंह, नरिप सिंह राठौड़, भवानी सिंह एवं जतिन गहलोत शामिल है। इस अवसर पर प्रशिक्षक हिम्मत सिंह राठौड़, वी.के. शुक्ला, नदीम मंसुरी एवं निर्मल राठौड़ को भी सम्मानित किया गया।
उद्घाटन समारोह में श्रीमती सुमन कंवर, श्रीमती लाड कंवर, आर.एस. भाटी, बजरंग सिंह राठौड़, बद्री विशाल शर्मा, वी.के. शुक्ला, निर्मल राठौड़ एवं नदीम मंसुरी ने अतिथीयों का माल्यार्पण कर स्वागत किया। प्रतियोगिता के सचिव हिम्मत सिंह राठौड़ ने सभी का आभार व्यक्त किया। उद्घाटन समारोह के पश्चात प्रतियोगिता के विभिन्न मुकाबले देर रात्री तक जारी रहे। यह प्रतियोगिता 20 मई तक निरंतर प्रातः 8 बजे से रोजाना प्रारम्भ होगी।
इस प्रतियोगिता में 10 मीटर एयर राईफल एवं पिस्टल शूटिंग प्रतियोगिता में पहला लिटील वर्ग में 6, 8, 10, 12, 14 वर्ष तक के लिये, दूसरा यूथ वर्ग 14 से 16, तीसरा जूनियर वर्ग 16 से 18, चौथे सीनियर वर्ग में 18 से 21 वर्ष तक, पांचवां वेरेटन वर्ग 40 से 80 वर्ष तक और छठे वर्ग में भाग ले रहे है। इन प्रतियोगिताओं में जीतने वाले प्रतिभागियों को 1100 रूपये से 5100 रूपये तक के नगद पुरस्कार दिये जायेगें।
पत्रकारों की निशानेबाजी प्रतियोगिता कल बुधवार को
सम्राट पृथ्वीराज चौहान की 851वीं जयंती के अवसर पर 17 मई बुधवार को दोपहर 1 बजे से 2 बजे तक पत्रकारों के लिये निःशुल्क निशानेबाजी का एक विशेष सत्र रखा गया है जिसमें अजमेर शहर के प्रिंट व इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधी भाग ले सकेगें। सभी प्रतिभागियों को दोपहर 12ः30 बजे अपनी करणी शूटिंग अकादमी लोहागल रोड़ पर पहुंचकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

सम्राट पृथ्वीराज चौहान समारोह समिति
9829070059

error: Content is protected !!