जनता परेशान, करें पर्याप्त जलापूर्ति

शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्राी प्रो. देवनानी ने कि शहर में जलापूर्ति की समीक्षा
अधिकारियों को दिए कड़े निर्देश, कल सुबह से फिल्ड में जुट जाए अधिकारी
कम प्रेशर, अनियमित आपूर्ति गंदे पानी की सप्लाई की समस्याएं तुरन्त सुधारे अफसर
शहर में नई पाइप लाइनों का कार्य भी तुरन्त शुरू करने के निर्देश

प्रो. वासुदेव देवनानी
प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 18 मई। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने शहर में बिगड़ी पेयजल आपूर्ति व्यवस्था पर नाराजगी जताते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए है कि कल सुबह से ही व्यवस्था सुधारने के लिए फील्ड में जुट जाएं। अनियमित आपूर्ति, दूषित सप्लाई, कम प्रेशर आदि की समस्या का समय पर निराकरण किया जाए। जलदाय विभाग के काम की नियमित माॅनिटरिंग की जाएगी। लापरवाही करने वाले अफसरों को बक्शा नहीं जाएगा।
शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज जलदाय विभाग की बैठक लेकर शहर में जलापूर्ति व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि शहर के विभिन्न हिस्सों में लगातार यह बात सामने आ रही है कि विभाग की आपूर्ति अनियमित है। कई जगह 3 से 4 दिन में पानी दिया जा रहा है। यह स्थिति बर्दाश्त नहीं की जाएगी। विभाग निर्धारित समयावधि में जलापूर्ति करें। कई जगह पाइपलाइन में गंदा व दूषित पानी सप्लाई हो रहा है। यह स्थिति लोगों को बीमार कर सकती है। अधिकारी तुरन्त ऐसे स्थान चिन्हित करें और इनका निराकरण करें। जहां पाइपलाइन बदलने की आवश्यकता है वहां तुरन्त लाइन बदली जाए।
प्रो. देवनानी ने कम प्रेशर से आपूर्ति को भी गम्भीरता से लेते हुए कहा कि जिन-जिन ईलाकों में यह समस्या आ रही है। वहां तुरन्त प्रेशर की जांच कर निस्तारण के उपाय किए जाए। जिन ईलाकों में लोगों ने अवैध बुस्टर लगा रखे है या अवैध कनेक्शन है। उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। पुलिस और प्रशासन का भी इस कार्यवाही में पूरा सहयोग लिया जाए। अवैध कनेक्षन करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी जाए।
शिक्षा राज्यमंत्राी ने 3 करोड़ रूपए की नई पाइप लाइनों की स्वीकृति के बावजूद काम शुरू नहीं करने का गम्भीरता से लेते हुए कहा कि यह स्थिति बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अधिकारी कल से ही यह काम शुरू कर दें। जलदाय विभाग दल गठित कर समस्याओं के निराकरण के लिए कार्य करें।
उन्होंने लोहागल,हाथीखेड़ा, बोराज एवं काजीपुरा सहित अन्य क्षेत्रों में नई स्वीकृत योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि इन ईलाकों में तुरन्त पर्याप्त जलापूर्ति सुनिश्चित की जाए। अंदरूनी क्षेत्रों में खराब हैण्डपम्प तुरन्त सही कराए जाए। जहां भी लीकेज की समस्या है, तुरन्त सुधार किए जाए।
इन समस्याओं के निराकरण के दिए निर्देश
– रामनगर, फायसागर रोड, कोटड़ा, प्रगति नगर, हरिभाउ उपाध्याय नगर विस्तार, आजाद नगर, गणपति नगर, किसान काॅलोनी, अभियन्ता नगर, आंतेड़, राजीव काॅलोनी, शान्तिपुरा, कैलाशपुरी, विकासपुरी, नयाबाजार, होलीदड़ा, खजाना गली एवं हाथीभाटा आदि क्षेत्रों में अनियमित जलापूर्ति
-अजमेर शहर के परकोटे में स्थित क्षेत्रा वार्ड 11, 12, 51, 52, 53 में कई स्थानों पर गन्दे पानी की समस्या।
– हाथीखेड़ा क्षेत्रा में प्रारम्भ की गई पेयजल योजना से सभी क्षेत्रों में समान आपूर्ति।
– अन्तिम छोर वाले क्षेत्रों व पाईप लाईन के अभाव वाले क्षेत्रों में टेंकर से आपूर्ति की व्यवस्था।
-शहर के अन्दरूनी क्षेत्रों में लगे हेण्डपम्प अधिकांश स्थानों पर पुराने होने से खराब हो गये है। नये हेण्डपम्प लगाने हेतु छोटी मशीन की व्यवस्था तत्काल करवाकर हेण्डपम्प खुदवायें जाऐं।
– क्षेत्रा के वार्ड 12, 11, 8, 7, 6, 5, 4, 3, 47, 49, 50, 51, 52, 53, 54, 55, 56 एवं फायसागर रोड़ आदि ईलाकों में पुरानी पाईप लाइन बदले में ऐसी समस्याऐं अधिक है।

बदल जाएगी माकड़वाली की तस्वीर – प्रो. देवनानी
शिक्षा राज्यमंत्राी ने किया 1.61 करोड़ की सड़कों का शुभारम्भ
26 अरब की लागत से निखरेगा अजमेर एवं आसपास का क्षेत्रा
गांव के बच्चे पढ़ेंगे इंगलिश मीडियम माॅडल स्कूल में
अजमेर, 18 मई। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान एक नयी पहचान कायम कर रहा है। शहरों के साथ ही गांवों का भी पूरा विकास किया जा रहा है। अजमेर शहर के पास माकड़वाली गांव की तस्वीर भी करोड़ों रूपयों की लागत से हो रहे विकास कार्यों से बदली नजर आएगी। यहां करीब 7 करोड़ की लागत से अंग्रेजी माध्यम का माॅडल स्कूल भी बनकर तैयार है। गांव के बच्चे अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा ग्रहण करेंगे।
शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी प्रो. देवनानी ने आज माकड़वाली में 1.61 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाली मिसिंग लिंक एवं ग्रामीण गौरव पथ का सड़कों का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि पिछले तीन सालों में अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा में भी सैकड़ों करोड़ रूपये के काम करवाए गए है। करीब 26 अरब रूपये की राशि से शहर का विकास हो रहा है। स्मार्ट सिटी,हृदय योजना, अमृत योजना व प्रसाद योजना के तहत सैकड़ों करोड़ रूपये के कार्य करवाए जाएंगे।
प्रो. देवनानी ने कहा कि शहर के साथ ही गांवों का भी विकास करवाया जा रहा है। पेयजल व्यवस्था के सुधार, विस्तार एवं ग्रामीण क्षेत्रा में पेयजल व्यवस्था के लिए लगभग 45 करोड़ से अधिक के कार्य स्वीकृत हुए है। गांव अजयसर, खरेखड़ी, हाथीखेड़ा के लिए 8.09 करोड़, लोहागल के लिए 3.58 करोड़, 5करोड़ से छोटी पाईप लाईनों को बदलने का कार्य, 22 करोड़ की लागत से 02 स्टोरेज टेंकों का निर्माण कराया गया है। करीब 7 करोड़ की राशि से माकड़वाली में स्वामी विवेकानन्द माॅडल स्कूल का निर्माण कराया गया है। स्कूल के लिए प्रवेश कार्य पूरा हो गया है इसी सत्रा से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने प्रो. देवनानी का स्वागत किया।
इस अवसर पर उनके साथ जिला प्रमुख वंदना नोगिया, अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा, श्री अरविंद यादव, प्रधान श्रीमती सुनिता रावत सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

शहरी जन कल्याण शिविर आयोजित
अजमेर, 18 मई। मुख्यमंत्राी शहरी जन कल्याण योजना के अन्तर्गत गुरूवार को नगर निगम के वार्ड संख्या 6, 7, 8 का दो दिवसीय शहरी जन कल्याण श्ाििवर राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय लौंगिया में आयोजित हुआ। शिविर में अनेक प्रकरणों का निस्तारण कर लोगों को राहत प्रदान की गई।
शिविर में 70 आधार कार्ड, 10 भामाशाह काॅर्ड तथा 8 विवाह पंजीयन के आवेदन प्राप्त किए गए। वहीं बकाया लीज व एक मुश्त लीज प्रमाण पत्रा तथा नगरीय विकास कर के रूप में एक लाख 69 हजार 486 रूपए प्राप्त किए गए। शिविर में जन्म मृत्यु प्रमाण पत्रा के 10 आवेदन प्राप्त कर 131 रूपए जमा किए गए। इसी प्रकार शिविर में कौशल प्रशिक्षण के 25, निकाय में उपलब्ध हेतु कोर्स हेतु 12, अनुपल रत कोर्स के 23, प्रशिक्षण उपरान्त रोजगार हेतु राज्य से बाहर जाने के इच्छुक 8, जिले के बाहर जाने के इच्छुक 5, व्यक्तिगत ऋण हेतु 22, स्वयं सहायता समूहों से जुड़ने के लिए 5 आवेदन पत्रा भी प्राप्त किए गए।

जिले की 14 ग्राम पंचायतों में 1190 परिवारों को जारी किये गए आवासीय भूखड़ों के पट्टे
दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण पट्टा शिविर
अजमेर 18 मई। राज्य सरकार के निर्देश पर आयोजित होने वाले दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण पट्टा शिविर में गुरूवार को आयोजित पंचायत शिविरों में नौ पंचायत समितियों की 14 ग्राम पंचायतों में 1190 पट्टाहीन पात्रा परिवारों को आबादी भूमि के पट्टे बनाकर वितरित किये गए।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि गुरूवार को आयोजित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण पट्टा शिविर में पंचायत समिति मसूदा की ग्राम पंचायत रामगढ़ में 96 एवं दौलतपुरा द्वितीय में 31पट्टे वितरित किए गए जबकि अरांई पंचायत समिति के गोठियाना में 130, भिनाय के कलाईकलां में 90 तथा बड़गांव में 51, जवाजा पंचायत समिति के किशनपुरा में 25 तथा काबरा मे ं65, केकड़ी पंचायत समिति के पारा में 125, सरवाड़ पंचायत समिति के कैबानिया में 156, श्रीनगर पंचायत समिति के कानपुरा में 104 तथा तिहारी में 99, किशनगढ़ पंचायत समिति के नलू में 113 तथा पीसांगन पंचायत समिति के तिलोरा में 105 पात्रा परिवारों को आबादी भूमि के पट्टे बनाकर वितरित किये गए है।

राजस्व लोक अदालत अभियान में 6 हजार 50 प्रकरणों का हुआ निस्तारण
अजमेर, 18 मई। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2017 के अन्तर्गत गुरूवार को जिले में 6 हजार 50 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन स्तर पर खाद्य सुरक्षा, रेफरेंसेंज के 14 प्रकरणों का निस्तारण से ग्रामीणों को राहत प्रदान की गई।
अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं राजस्व लोक अदालत अभियान प्रभारी श्री किशोर कुमार ने बताया कि उपखण्ड अधिकारी स्तर पर 583 प्रकरण निस्तारित किए गए। अजमेर के दौराई में खाता दुरूस्ती के 8 प्रकरण निस्तारित किए गए जबकि ब्यावर के किशनपुरा के विभाजन के एक, खातेदारी घोषणा के 3, रास्ते के एक तथा अन्य 3 प्रकरण निस्तारित किए गए। इसी प्रकार केकड़ी के पारा में खाता दुरूस्ती के 84, विभाजन के 3, खातेदारी घोषणा के 8, इजराय का एक, रास्ते के 8 तथा 7 अन्य प्रकरण, किशनगढ़ के नलू में खाता दुरूस्ती के 49, विभाजन के 3, खातेदारी घोषणा के 8 स्थायी निषेधाज्ञा के 2, नामांतरकरण के एक, इजराय के 13, पत्थर गढ़ी के 2 तथा 40 अन्य प्रकरण, सरवाड़ के कैबानिया में खाता दुरूस्ती के 5, खातेदारी घोषणा के 61, स्थायी निषेधाज्ञा के 2, इजराय के 63 तथा 2 अन्य प्रकरण, भिनाय के कनेईकलां में खाता दुरूस्ती का एक, विभाजन के 2, खातेदारी घोषणा के 3 प्रकरण, मसूदा के रामगढ़ में खाता दुरूस्ती के 137 एवं खातेदारी घोषणा का एक प्रकरण, पुष्कर के तिलोरा में खाता दुरूस्ती, खातेदारी घोषणा,नामांतरकरण एवं इजराय का एक-एक प्रकरण, रूपनगढ़ के कोटड़ी में खाता दुरूस्ती के 3, खातेदारी घोषणा 23, इजराय के 23 तथा एक अन्य प्रकरण, इसी प्रकार डूमाड़ा में विभाजन, स्थायी निषेधाज्ञा तथा इजराय का एक-एक प्रकरण तथा 4 अन्य प्रकरणों का निस्तारण किया गया।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार तहसीलदार एव ंनायब तहसीलदार स्तर पर 5 हजार 467 प्रकरण निस्तारित हुए। दौराई में 52 नामंातरकरण के तथा सीमाज्ञान के 2 प्रकरण प्रकरण निस्तारित किए। जबकि डूमाड़ा मे ं19 नामांतरकरण के, 19 खाता दुरूस्ती के 19, सीमाज्ञान के 20, धारा 251 के एक, राजस्व नकलों के 125 तथा 329 अन्य प्रकरण, किशनपुरा में नामांतरकरण के 30, धारा 251 के एक, राजस्व नकलों के 55 तथा 215 अन्य प्रकरण, केकड़ी के पारा में नामांतरकरण के 138, खाता दुरूस्ती के 543, खाता विभाजन के 14, सीमाज्ञान के 8, गैर खातेदारी से खातेदारी के 5,धारा 251 के 4, राजस्व नकलों के 174, तथा 122 अन्य प्रकरण, किशनगढ़ के नलू में नामांतरकरण के 82, खाता दुरूस्ती के 142, खाता विभाजन के 7, सीमाज्ञान के 10, राजस्व नकलों के 237 तथा 716 अन्य प्रकरणख् भिनाय के कनेईकलां में नामांतरकरण के 61, खाता दुरूस्ती के 2, सीमाज्ञान के 4, राजस्व नकलों के 127 तथा 116 अन्य प्रकरण, पुष्कर के तिलोरा में नामांतरकरण के 16, खाता दुरूस्ती के 2, खाता विभाजन का एक, सीमाज्ञान के 6, राजस्व नकलों के 158 तथा 122 अन्य प्रकरण, रूपनगढ़ के कोटड़ी में नामांतरकरण के 64, खाता दुरूस्ती के 4, खाता विभाजन के 7, सीमाज्ञान संबंधी 11, राजस्व नकलों के 315 तथा 218 अन्य प्रकरण, बिजयनगर के रामगढ़ के 207, खाता दुरूस्ती के 137, खाता विभाजन के 2, सीमाज्ञान के 13, धारा 251 के 3, राजस्व नकलों के 234 तथा 58 अन्य प्रकरण इसी प्रकार टांटोटी के कैबानिया में नामांतरकरण के 250, खाता दुरूस्ती के 175, खाता विभाजन के 13, सीमाज्ञान संबंधी 24, धारा 251 के 2, राजस्व नकलों के 120 तथा 25 अन्य प्रकरणों का निस्तारण किया गया।

कैबानिया में रात्रि चैपाल आयोजित
अजमेर, 18 मई। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में सरवाड़ पंचायत समिति के कैबानिया ग्राम में रात्रि चैपाल आयोजित हुई।
रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर उनका मौके पर ही निस्तारण किया गया। पट्टा आंवटन अभियान के दौरान बनाए गए 156 पट्टों का वितरण किया गया। गुंदलिया से टांटोटी ग्रेवल सड़क को ठीक करने तथा बबूल कटिंग का कार्य नरेगा के माध्यम से करवाने के निर्देश प्रदान किए गए। रैबारियों की ढाणी में खराब पड़े हैण्डपम्प की मरम्मत करने के निर्देश दिए। कैबानिया से भटियानी रोड के कार्य की गुणवत्ता की जांच कर उसमें सुधार करने के लिए कहा गया। कैबानिया ग्राम पंचायत द्वारा राजकीय विद्यालय के लिए आरक्षित खेल मैदान के समतलीकरण एवं चारदीवारी का कार्य महात्मा गांधी नरेगा के माध्यम से करवाया जाएगा। इसी स्वीकृति शीघ्र ही जारी की जाएगी। ग्राम पंचायत क्षेत्रा के 3 चरागाहों में घास लगाकर चरागाह विकसित किए जाएंगे।
शिविर में भवन निर्माण एवं अन्य श्रमिक कल्याण बोर्ड के द्वारा संचालित योजनाओं के लाभार्थियों को राशि वितरित की गई। सामान्य दुर्घटना से मृत्यु होने पर स्व. नाथु गुर्जर के उत्तराधिकारी को 2 लाख रूपए का आॅनलाइन भुगतान पत्रा सौंपा गया। शुभ शक्ति योजना के अन्तर्गत सोना कुमावत, राजू कुमावत एवं सूरजकरण को 55-55 हजार की राशि प्रदान की गई। इसी प्रकार शिक्षा कौशल योजना के अन्तर्गत रामेश्वर कुमावत एवं राजम कुमावत को 13-13 हजार के चैक वितरित कर लाभान्वि किया गया।
इस अवसर पर पंचायत समिति प्रधान श्री दिलीप पचार, स्थानीय सरपंच श्री राम किशन भील, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन, उपखण्ड अधिकारी श्री घनश्याम शर्मा, विकास अधिकारी, जिला रसद अधिकारी श्रीमती दिप्ति शर्मा, कृषि विभाग के उप निदेशक श्री वी.के.शर्मा एवं समाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक श्री संजय सावलानी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, ग्रामीण एवं अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!