मात्र 16 दिन में पीटीईटी का परिणाम जारी

कुलपति सोडाणी ने की परिणाम की घोषणा
mds 450अजमेर I नोडल एजेंसी महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय द्वारा पीटीईटी 2017का परिणाम विश्वविद्यालय के श्रद्धानंद अतिथि गृह में गुरुवार को दोपहर एक बजे कुलपति प्रोफेसर कैलाश सोडाणी द्वारा घोषित किया गया है। विश्वविद्यालय में ने मात्र 16 दिन में यह परिणाम घोषित किया है । परीक्षा का आयोजन प्रदेश भर में जिला मुख्यालय पर 14 मई को करवाया गया था। परिणाम की घोषणा के तुरंत बाद विभिन्न संकाय से प्रथम स्थान पर रहे अभ्यर्थियों को प्रो. सोडानी ने दूरभाष पर बधाई दी ।
परीक्षा समन्वयक प्रोफेसर बी पी सारस्वत ने बताया कि पीटीईटी 2017 के 2 वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए आयोजित प्रवेश पूर्व परीक्षा में दो लाख 29 हजार 736 अभ्यर्थी पंजीकृत हुए है इसमें से 2 लाख 12 हजार 931 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। 4 वर्षीय बीए बीएड व बीएससी बीएड परीक्षा के लिए 31हजार739 अभ्यर्थी पंजीकृत हुए इसमें से 28 हजार 64 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। सारस्वत ने बताया कि मात्र 16 दिन में लगभग ढाई लाख विद्यार्थियों का परिणाम जारी करने में विश्वविद्यालय कर्मचारियों की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। सारस्वत ने बताया कि 5 जून से अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, इसके लिए विश्वविद्यालय द्वारा जल्द ही गाइडलाइन जारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि पूर्व में पंजीकृत सभी महाविद्यालय को ऑनलाइन प्रोफाइल भरने हेतु पत्र प्रेषित किए जा चुके हैं ।इसके साथ ही राजस्थान सरकार द्वारा इस वर्ष नए महाविद्यालय को भी अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं, उन महाविद्यालय से भी सभी आवश्यक कार्रवाई जल्दी ही पूर्ण कर ली जाएगी। पीटीईटी के माध्यम से 2 वर्षीय पाठ्यक्रम में प्रदेश के लगभग 750 बीएड महाविद्यालय में 90 हजार सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा । 4 वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम के लिए राज्य सरकार द्वारा अनेक बीएड महाविद्यालय को अनुमति प्रदान की जा चुकी हैं । इसमें भी प्रवेश प्रक्रिया की गाइड लाइन जल्द ही जारी कर दी जाएगी। परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट से अपना रोल नंबर व जन्म दिनांक डालकर अपना परिणाम देख सकते हैं। परिणाम जारी करने के दौरान परीक्षा से संबंधित प्रोफेसर सुब्रतो दत्ता एवं परीक्षा में कार्यरत अधिकारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित रहे।
सभी विश्वविद्यालय को लिखा पत्र :
पीटीईटी परिणाम के बाद इसकी प्रवेश प्रक्रिया में स्नातक अंतिम वर्ष के परिणाम की महत्वपूर्ण भूमिका है । सारस्वत ने बताया कि उन्होंने सभी विश्वविद्यालय को पत्र प्रेषित कर स्नातक स्तर का परिणाम जल्द से जल्द जारी करने हेतु लिखा हैं। राज्य सरकार के संयुक्त निदेशक उच्च शिक्षा विभाग को भी सभी विश्वविद्यालय को सूचित करने हेतु कहा गया है कि वह अति शीघ्र स्नातक परीक्षाओं का परिणाम जारी करें ताकि समय पर काउंसलिंग प्रक्रिया प्रारंभ की जा सके।
रजिस्ट्रेशन शुल्क 5 हजार रुपए:
प्रो. बी. पी. सारस्वत ने बताया कि काउंसलिंग हेतु रजिस्ट्रेशन के लिए अभ्यर्थी को ₹5000 शुल्क जमा करवाना होगा। यह शुल्क प्रवेश होने के पश्चात प्रवेश शुल्क में समायोजित कर लिया जाएगा एवं जिन अभ्यर्थियों को महाविद्यालय आवंटित नहीं होंगे, उन्हें नियमानुसार रजिस्ट्रेशन शुल्क वापस लौटा दिया जाएगा।
सोडानी ने दी बधाई :
कुलपति प्रोफेसर कैलाश सोडानी ने पीटीईटी परीक्षा मे कला, वाणिज्य व विज्ञान संकाय में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रथम तीनअभ्यर्थियों को दूरभाष पर बधाई दी। सोडानी ने विज्ञान संकाय में जोधपुर के अरुण देवड़ा को 600 में से 515 अंक प्राप्त करने तथा वाणिज्य वर्ग में जयपुर के हर्षवर्धन लाहोटी को 496 अंक प्राप्त करने तथा कला वर्ग में अनुज कुमार को 513 अंक प्राप्त करने पर दूरभाष पर बधाई दी। इसी प्रकार 4 वर्षीय बीए बीएड में बाड़मेर के भुवनेश को 480 अंक तथा बीएससी बीएड में हनुमानगढ़ के लवीस रहेजा को 506 अंक प्राप्त करने पर बधाई दी।

पहली बार मिलेगी अपवर्ड मूमेंट की सुविधा :
समन्वयक प्रोफेसर बी पी सारस्वत ने बताया कि इस बार बीएड महाविद्यालय में प्रवेश के दौरान पहली बार अभ्यर्थियों को अपवर्ड मूवमेंट सुविधा मिलेगी। इस सुविधा के तहत अभ्यर्थी काउंसलिंग के बाद अपना महाविद्यालय बदल सकता है । सभी करवा सकेंगे
रजिस्ट्रेशन:
प्रोफेसर बी पी सारस्वत ने बताया कि ऑनलाइन काउंसलिंग हेतु परीक्षा में शामिल सभी अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करवाने के पश्चात वेबसाइट पर उपलब्ध महाविद्यालयों की सूची देखकर अपने महाविद्यालय का विकल्प भर सकेंगे। विकल्प भरने के बाद जिन अभ्यर्थियों का प्रवेश नहीं होगा उनका रजिस्ट्रेशन शुल्क लौटा दिया जाएगा।
अभ्यर्थी ले सकते हैं हेल्प लाइन का लाभ:
प्रोफेसर बी पी सारस्वत ने बताया कि काउंसलिंग प्रक्रिया व रजिस्ट्रेशन के दौरान किसी प्रकार की समस्या होने पर अभ्यर्थी हेल्पलाइन कार्यालय के दूरभाष नंबर 0145- 2787083संपर्क कर किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उसका समाधान प्राप्त कर सकेंगे।

error: Content is protected !!