युवा बालिकाओं में उत्साह, शिविर के सकारात्मक परिणाम आयेगें

अंतिम दिनांक से पूर्व ही आवेदन पत्र समाप्त
बालिका कौशल विकास शिविर 12 से 20 जून

010620172अजमेर 01 जून 2017। अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में पण्डित दीनदयाल जन्म शताब्दी के अवसर पर बालिका कौशल विकास शिविर के संचालक मण्डल की एक बैठक स्वामी कॉम्प्लेक्स पर आयोजित की गयी। जिसमें यह जानकारी आयी कि युवा बालिकाओं में काफी उत्साह है। कल 31 मई को आवेदन पत्र की अंतिम दिनांक थी उससे पूर्व ही आवेदन पत्र समाप्त हो गये। जैसा कि विदित है कि 12 से 20 जून को तक प्रतिदिन प्रातः 9 बजे से सांय 5 बजे ऑल सेंट बालिका विद्यालय भवन रामगंज थाने के सामने तारागढ़ रोड पर लगेगा। इस शिविर की आयोजक दक्षिण क्षेत्र की विधायक एवं महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल के प्रयासों से यह शिविर बालिकाओं के लिये कारगार सिद्ध होगा।
शिविर के प्रभारी व पूर्व विधायक हरीश झामनानी ने बताया कि इस प्रशिक्षण शिविर से बालिकाओं को वित्तिय सहायता लेने के तरीके तथा स्वयं का उपक्रम स्थापित कर स्वरोजगार व अन्य को भी रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। इस प्रशिक्षण शिविर के उद्घाटन समारोह में अनेक अतिथी उपस्थित रहेगें।
शिविर सहप्रभारी व उपमहापौर सम्पत सांखला ने जानकारी दी कि इस प्रशिक्षण शिविर में जिले की 800 से 1000 बालिकाएं भाग लेगी। यह समसामयिक प्रशिक्षण शिविर में प्रतिदिन प्रत्येक ग्रुप की बालिकाओं को सांयकाल 4ः30 से 5ः00 बजे तक विभिन्न विषयों की जानकारी, सरकार योजनाएं व विषय विशेषज्ञों द्वारा किशोरियों को प्रदान की जायेगी। शिविर में कुशल शिक्षकों का मार्ग दर्शन मिलेगा इसके साथ ही केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा जनहित में चल रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की जायेगी। इस शिविर में 12 प्रकार के कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगें जिनमें फैशन डिजाईनिग, कढ़ाई, आरी-तारी एवं गोटा, मसाला प्रशिक्षण एवं खाद्य निर्माण, नृत्य, क्ले आर्ट व पेंटिग, ब्यूटी पार्लर, मेंहदी, ज्वैलरी मैकिंग, पर्स एवं शू मेकींग, सोफ्ट टॉय मेंकीग, फोटाग्राफी व विडियोग्राफी इत्यादी है। यह शिविर पूर्णतया निःशुल्क है सभी बालिकाओं को नाश्ता, दोपहर का भोजन व आने जाने हेतु निःशुल्क व्यवस्था और प्रशिक्षण सामग्री, उपकरण इत्यादी आयोजन समिति द्वारा ही उपलब्ध करवाया जायेगा।
शिविर के आनन्द सिंह राजावत ने बताया कि इस शिविर में प्रशिक्षण देने के लिये एफ.डी.डी.आई. जोधपुर द्वारा शू व फैशन, ज्वैलरी के लिये पाली, मेहंदी के लिये कोटा और एम.डी.एस. विश्वविद्यालय के ख्याति प्राप्त प्रशिक्षणार्थी अपनी सेवायें देगें। इस शिविर में सहभागी के रूप में ई.एस.बी.एम. केन्द्र म.द.स. विश्वविद्यालय अजमेर एवं सहयोगी के रूप में चोयल स्कूल ऑफ मिलिंग टेक्नोलोजी और ऑल सेंट स्कूल रहेगी।
शिविर के संदीप भार्गव ने बताया जैसा कि विदित है कि यह प्रशिक्षण 12 प्रकार के कोर्स में से प्रत्येक सर्वश्रेष्ठ बालिका को अजमेर हवाई अड्डा प्रारम्भ होने पर राजस्थान के किसी भी जिले में जाने वाली पहली फ्लाईट में आयोजन समिति द्वारा निःशुल्क हवाई टिकिट उपलब्ध करवाया जायेगा। शिविर का उद्घाटन 12 जून को होगा।
इस अवसर पर आयोजन समिति के संदीप भार्गव, आनन्द सिंह राजावत, सीमा गोस्वामी, कंवल प्रकाश, डॉ. अरविन्द शर्मा, सोहन शर्मा, मुकेश खींची, बलराज कच्छावा, मंजू शर्मा, सरोज भाटी, सुलोचना कच्छावा सहित सुनीता चौहान, विमला नागरानी, सम्पत भाटी, कुसुम मिश्रा, सुनिता धवन, मधु शर्मा, कृष्णा सुचेता, तरूणा, सुषमा शर्मा, मालती रावत, पुष्पा सिंह, मंजू शर्मा, गायत्री सोनी, ज्योति मिश्रा, रेखा शर्मा, संतोष मौर्य, सुलोचना कच्छावा, सुनिता रानी, सुषमा सांखला, प्रभा शर्मा, पुजा गेरवाल, भारती गुरनानी, लीना विरवा, अरूणा मिश्रा, आशा शर्मा, रेनू शर्मा, हेमलता शर्मा, मनोरमा, कृष्णा मेघानी, अनीला सिंह, माया फुलवारी आदि पार्षद और कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सोहन शर्मा
मण्डल अध्यक्ष
मो. 9413940595

error: Content is protected !!