दसवीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम जारी

bser 450राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। बोर्ड की ओर से जारी की गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार परीक्षा के रिजल्ट 8 जून यानि आज जारी किए जाने थे और बोर्ड ने तय समय पर नतीजे जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने 4 बजे बाद परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं और अब सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट या रिजल्ट वेबसाइट्स पर जाकर अपने नतीजे देख सकते हैं। बोर्ड की जानकारी के अनुसार यह परीक्षा परिणाम बोर्ड की वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है, जहां कुछ देर बाद परीक्षा रिजल्ट से कई आंकड़े भी जारी किए जाएंगे।
RSEB 10th Result 2017 से जुड़ी अपडेट्स यहां पढ़ें-
-वहीं सरकारी स्कूलों का परिणाम 76.69 फीसदी रहा है और निजी स्कूलों का परिणाम 82.49 फीसदी रहा है।
-रिपोर्ट्स के मुताबिक कुल 78.96 फीसदी उम्मीदवार पास हुए हैं, जिसमें 79.01 फीसदी छात्र औऱ 78.01 छात्राएं सफल हुई है।
Also Read
RBSE Board 8th Result 2017: राजस्थान बोर्ड अजमेर ने जारी किए 8वीं क्लास के रिजल्ट, यहां देखें
UP Board Result 2017: इस बार क्यों पीछे रह गया यूपी बोर्ड, रिजल्ट को लेकर ये हैं नई जानकारी
-अब बोर्ड ने तय समय के अनुसार परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं।
-बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के रिजल्ट जारी किए हैं।
-गौरतलब है कि इस बार बोर्ड ने दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए विशेष प्रावधान किए थे। आवश्यक दस्तावेजों को दिखाए जाने के बाद ऐसे छात्रों को एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया गया था।
-वहीं 75 फीसदी विकलांगता वाले छात्रों को पेपर लिखने के लिए सहायक की सेवा उपलब्ध हुई थी। कुछ छात्रों के लिए बोर्ड ने प्रैक्टिल एग्जाम को लेकर अलग शेड्यूल भी जारी किया था।
-उम्मीदवार वेबसाइट के साथ साथ एसएमएस के जरिए भी अपने रिजल्ट देख सकते हैं। इसके लिए SMS RESULTRAJ10ROLL NUMBER लिखकर 56263 पर भेजना होगा। उसके बाद रजिस्टर नंबर आपका रिजल्ट भेज दिया जाएगा।
-बता दें कि इस बार परीक्षा के नतीजे पहले जारी किए जा रहे हैं। पिछले साल बोर्ड ने 18 जून को परीक्षा के नतीजे जारी किए थे।
– हाल ही में बोर्ड (RBSE) ने 12वीं कक्षा के आर्ट्स स्ट्रीम का रिजल्ट घोषित किया था। इस बार 89.05 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं जो पिछले साल से 2 फीसदी ज्यादा है।
– परीक्षा के नतीजे कुछ ही देर बाद जारी किए जाएंगे। नतीजे जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देख लें। नतीजे जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद होम पेज पर परीक्षा से जुड़ा लिंक दिखाई देगा और उस पर क्लिक करें। उसमें मांगी गई जानकारी भरकर अपना रिजल्ट चेक कर लें।
– नतीजे जारी होने के बाद सभी उम्मीदवार अपना रिजल्ट देखने की कोशिश करेंगे, जिससे वेबसाइट पर सर्वर संबंधी दिक्कत हो सकती है। इसलिए कुछ समय इंतजार करने के बाद अपने नतीजे देख लें।
– बोर्ड अध्यक्ष ने जनसत्ता डॉट कॉम से खास बातचीत करते हुए बताया था कि परीक्षा के नतीजे आज जारी कर दिए जाएंगे और 4 बजे शिक्षा मंत्री परिणाम जारी करेंगे।
– परीक्षा के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट के साथ साथ कई अन्य वेबसाइट पर भी जारी किए जाएंगे, जिसके माध्यम से भी उम्मीदवार रिजल्ट देख सकते हैं।
– इस परीक्षा में 10 लाख 98 हजार 921 परीक्षार्थियों ने रजिस्टर किया था, जिसमें 6 लाख 30 हजार 342 छात्र और 4 लाख 68 हजार 579 छात्राएं शामिल है, जो कि परीक्षा के नतीजों का इंतजार कर रहे हैं।
– बोर्ड चेयरमैन बी सी चौधरी ने जनसत्ता डॉट कॉम से खास बातचीत में कहा कि इस बार रिजल्ट के साथ मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी। इस बार सिर्फ उम्मीदवारों के नतीजे ही जारी किए जाएंगे।
– परीक्षा के नतीजे प्रदेश के शिक्षामंत्री श्री वासुदेव देवनानी बोर्ड परिसर स्थित प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषित करेंगे।
– परीक्षा का आयोजन 9 मार्च से 21 मार्च के बीच करवाया गया था, जिसमें 6 विषयों के लिए परीक्षाएं करवाई गई थी।
– पिछले साल 10 लाख 81 हजार 879 उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जिसमें 464331 छात्र और 440337 छात्राएं शामिल हैं। इस साल 75.80 कुल उम्मीदवार पास हुए थे, जिसमें 76.02 फीसदी छात्र, 75.70 फीसदी छात्राएं पास हुई थी। इस साल तनिषा विजय ने प्रथम स्थान हासिल किया था।

error: Content is protected !!