कौम एवं वतन की तरक्की के लिए तालीम जरूरी:माहिर आज़ाद

ब्यावर। राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष माहिर आजाद ने कहा है कि कौम एवं वतन की तरक्की एवं मजबूती के लिए बेहतर तालीम जरूरी है। उन्होंने कहा, शिक्षा पर किया गया व्यय एक स्थायी विनियोग है जिसके सुखद व दूरगामी परिणाम निश्चित रूप से हमें प्राप्त होते हैं। अल्पसंख्यक आयोग अध्यक्ष श्री आजाद ब्यावर में राजस्थान चीता-मेहरात काठात नवयुवक मण्डल व पूर्वसैनिक संगठन द्वारा आयोजित शहीदों की स्मृति में 13वें युवा दिवस के मौके पर आयोजित समापन समारोह में शहीदों की वीरांगनाओं तथा उनके परिवारजनों के अभिनन्दन अवसर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।
युवा दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूपमें अल्पसंख्यक आयोग अध्यक्ष माहिर आजाद ने राजस्थान चीता मेहरात काठात महासभा के जिलाध्यक्ष कालूखां, संयोजक सिकन्दर चीता तथा सचिव व समारोह संचाक प्रो0 जलालुद्दीन काठात की ओर से इसमार्शल कौम के विकासार्थ रखीगई मांगों के बारे में कहा कि वे 10 अक्टूबर को केन्द्रीय रक्षामंत्राी से मिलकर सैना भर्ती में मसले का निवारण करने की ओर ध्यान दिलवाएंगे। समाज के छात्रावास हेतु भूमि-आवंटन कराने हेतु एसडीओ इन्द्रजीतसिंह को निर्देशित किया कि वे इस संबंध में प्रस्ताव लेकर जिला कलेक्टर को भिजवाने की कार्यवाही करंगे। अल्पसंख्यक आयोग अध्यक्ष आजाद ने बताया कि 15 अक्टूबर को नये 15 सूत्राी कार्यक्रम के संबंध में जिला स्तर पर होने वाली बैठक में इस समुदाय के हितार्थ यथेष्ठ विचार-विमर्श किया जाएगा। उन्होंने राज्यसरकार की ओर से संचालित कररखें विभिन्न विकास कार्यक्रमों व योजनाओं पर प्रकाश डाला एवं पूरी जागरूकता के साथ लाभ उठाने की जरूरत बताई ।साथही समारोहमें मौजूद जिला अल्पसंख्यक अधिकारी उमर राज को भी सरकार द्वारा अल्पसंख्यकों के कल्याण हेतु संचालित योजनाओं की जानकारी देने हेतु शिविर आयोजन करने तथा कार्यक्रमों व योजनाओं संबंधी पेम्पलेट छपवाकर वितरित करवाने की हिदायत दी। उन्होंने अपने उद्बोधन में देशकी आजादी को हांसिल करने में स्वतंत्राता सैनानियों की भूमिका का बखानकिया तथा समारोह में चीता मेहरात काठात समाज के द्वारा देशसेवा के जज्बे व कुरबानी को अहमियत को स्वीकारा । सन् 1967 से 2010 तक की अवधि में कुरबान हुए कोई 20 शहीदों के परिजनों / विधवा वीरांगनों को शॉल , पुष्पहार व स्मृतिचिन्ह प्रदान कर अभिनन्दन किया तथा उनके कृतित्व की मुक्तकण्ठ से सराहना की गई। आतिथ्यसत्कार हेतु आभार दर्शाया।
समारोह की अध्यक्षता राज लोकसेवा आयोग के चैयरमैन हबीब खां गौरान ने कहाकि शहीद कभी मरते नहीं बल्कि अमर होकर देश की नई पीढ़ी का मार्गदर्शन करते हैं। राष्ट्र सेवा केलिए आर्मी में जाना जरूरी नहीं बल्कि जो व्यक्ति जिस जगह है, वहां का दायित्व ईमानदारी के साथ निभाते हुए कर सकता है। शिक्षा के बिना व्यक्ति अन्धा होता है अतः बालक बालिकाओं को अच्छी शिक्षा दिलाई जाएं। गौरान ने बालिका शिक्षा पर जोर दिया तथा कहा कि एक बालिका को अच्छी शिक्षा दिलाने पर अनेक घर विकास एवं संस्कार की रोशनी से प्रकाशित हो उठेंगे।
विशिष्ट अतिथि के रूपमें पूर्व विधायक हाजी मो कयूम खान, रायपुर प्रधान लाल मोहम्मद, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी0आर0मीणा, उच्च शिक्षा के संयुक्त निदेशक डॉ0 विक्रम सिंह गुर्जर, डॉ0 घोष मोहम्मद, जिला अलसंख्यक अधिकारी उमर दराज, एसडीओ ब्यावर इन्द्रजीतसिंह, श्रीसीमेन्ट के अधिकारी विनय सक्सैना, आदि ने प्रेरक विचार रखें तथा 13 वर्ष से होरहे शहीद स्मृति समारोह आयोजन की सराहना की। समारोह दौरान समाज की विशिष्ट प्रतिभा के रूपमें पुलिसकर्मी फरीद काठात, पहलवान शमशेर काठात, व पंाच मिलिटेन्ट को मौतके घाट उतारने वाले बहादुर मदन काठात का अभिनन्दन किया गया। समारोह के प्रारंभ में चीता मेहरात काठात सभाध्यक्ष कालूखां काठात व सचिव जलालुद्दीन काठात, नवयुवक मण्डल के अध्यक्ष मुबारक काठात व सचिव मस्तान काठात, संयोजक सिकन्दर काठात व उनकी टीम ने मुख्य अतिथि आजाद तथा विशिष्ट अतिथियों का माला, साफा पहना कर स्वागत किया। रूपनगर के नूराजी भाण्ड ने समाज की गौरवगाथा की कविता केरूप में प्रस्तुति दी। संचालन प्रो0 जलालुद्दीन काठात ने किया।

राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में सोमलपुर-प्रथम केजीएन टीम विजयी
ब्यावर। यहां मोहम्मद अली सीनियर विद्यालय ब्यावर परिसर में शहीदों याद में राजस्थान चीता मेहरात काठात नवयुवक मण्डल व पूर्व सैनिक संगठन द्वारा आयोजित राज्यस्तरीय कबड्डी प्रतियोगिताओं का खेल प्रेमियों ने तीन दिन तक भूरपूर आनन्द उठाया। प्रतियोगिता के अंतिम रविवार को प्रातः फाईनल मुकाबला हुआ। जिसे देखने के लिए खेलप्रेमी व नवयुवकों का तांता लग गया। समापन समारोह में मुख्यअतिथि जिलापरिषद अजमेर के मुख्यकार्यकारी अधिकारी सी0आर0मीणा थे। र्फाइनल मैच सोमीलपुर-प्रथम केजीएन तथा सोमलपुर- द्वितीय के बीच खेला गया। मैच में महेन्द्र सिंह व बाबर खान ने एम्पायर तथा दीलिप खान ने रेफरी की भूमिका निभाई। फाईनल मैच बडा ही रोचक रहा जिसमें सोमलपुर-प्रथम केजीएन की टीम विजयी रही। जिसे शील्ड प्रदान कीगई। चीता मेहरात काठात समाज की ओर से विजेता तथा उपविजेता रहेखिलाड़ियों को पुरूस्कार प्रदान कर उनकी हौंसला अफज़ाई की गई।
बीएलओ प्रशिक्षण
ब्यावर। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रा ब्यावर के मतदाता भाग संख्या 41 से 80 तक के बीएलओ को 8 अक्टूबर को तथा मतदाता भाग संख्या 81 से 120 के लिए 9 अक्टूबर को ब्यावर तहसील सभागार में आवश्यक प्रशिक्षण व सामग्र्री प्रातः साढे11 आयोजित बैठक में प्रदान की जाएगी। एसडीओ इन्द्रजीतसिंह ने संबंधित बीएलओ इस प्रशिक्षण में आवश्यक रूपसेउपस्थित होने के निर्देश दिये हैं।
सोमवार को रहेगी विभिन्न क्षेत्रों में विद्युत बंद
ब्यावर। 220 के0वी0 सब स्टेशन ब्यावर पर 11 के0वी0 बसबार के अत्यावश्यक रखरखाव व मरम्मत का कार्य किये जाने हेतु 8 अक्टूबर सोमवार को प्रातः साढे 9 से दोपहर डेढ़ बजे तक सभी 11 के0वी0 फीडरों की विद्युत सप्लाई बंद रहेगी। जीएसएस ब्यावर के अधिशाषी अभियन्ता आर0के0 चौहान ने उक्त आशय की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आज सोमवार को प्रातः साढे़ 9 से दोपहर डेढ बजे तक 11 के0वी0क्षमता वाले सूरजपोल फीडर, पावरहाउस फीडर, मिल फीडर, लामाना फीडर, रीको-प्रथम, रीको -द्वितीय तथा रीको-तृतीय फीडरों से विद्युत सप्लाई बंद रहेगी फलतः संबधित विभिन्न क्षेत्रों में विद्युत प्रभावित रहेगी।

error: Content is protected !!