अघोषित कटौती पर शहर जिला कांग्रेस ने कड़ी चतावनी दी

विजय जैन
विजय जैन
अजमेर 6 जुलाई। टाटा पावर कम्पनी द्वारा अजमेर सिटी डिविजन की बिजली व्यवस्था सम्भालने के बाद शहर मे की जा रही अघोषित कटौती पर शहर जिला कांग्रेस ने कड़ी चतावनी दी है कि बिजली की कटौती और अव्यवस्था किसी सूरत में बर्दाष्त नहीं की जाऐगी ठेकेदार कम्पनी को शीघ्र कटौती बंद करनी होगी। ठेके के विरोध मे रही कांग्रेस अव्यवस्था पर बड़ा जन आंदोलन करने की तैयारी कर रही है।
कांग्रेस प्रवक्ता मुजफ्फर भारती ने शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन के हवाले से जारी ब्यान मे कहा कि इन दिनों बिजली की आंख मिचैली से लोग त्रस्त हैं। आमजन को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बार-बार अघोषित कटौती से लोगों के घरेलू कामकाज प्रभावित हो रहे है। कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन का कहना है कि बेहतर बिजली प्रबंधन का हवाला देकर सरकार ने बिजी व्यवस्था को ठेके पर दिया है पर शिकायत नंबर पर फोन करने पर कोई उठाता ही नहीं है। स्थिति यह हो गई कि हल्की आंधी-तूफान हुआ और बिजली गुल हो जाती है। शहर की बिजली कुछ हिस्सों में 9.30 बजे तो कुछ हिस्सों में रात 12 बजे आई। गुरूवार सुबह से ही बिजली गुल रही, लेकिन जब आई भी तो वोल्टेज इतना कम था कि कप्यूटर और पानी पंप का चलना मुश्किल हो गया था।
कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन ने कहा कि टाटा पावर कम्पनी में डेपूटेषन पर गऐ डिस्कॉम अभियंता अपने क्षेत्रों में छीजत में सुधार लाने और उच्चाधिकारियों और ठेकेदार फर्म के सामने अपने नंबर बढ़वाने के लिए दोपहर में बिजली काट रहे हैं। दोपहर और रात में घरों में कूलर, पंखे और एसी सहित अन्य उपकरण चलने से बिजली की खपत ज्यादा रहती है। इसको कम करने के साथ ही बिजली छीजत रोकने के लिए टाटा के उच्चाधिकारियों की शह पर उन क्षेत्रों में दोपहर और रात के समय अघेषित रूप सेबिजली कटौती कर रहे हैं जहां पूर्व मे छीजत ज्यादा रही है।
कांग्रेस का आरोप है कि तेजधूप, भीषण गर्मी, अंधड़ और बारिश के बदलते मौसम ने फै्रन्चायजी कम्पनी और उसकी रख-रखाव की कार्यप्रणाली की पोल खोलकर रख दी है। अब अभियंता अपना बचाव करने के लिए मेंटीनेंस के नाम पर घंटों के लिए बिजली बंद कर रहे हैं। जबकि हकीकत यह है कि रात और दोपहर के समय बिजली की ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे समय में बिजली छीजत कम कर अपने नंबर बढ़वाने के लिए डिस्कॉम के अभियंता दोपहर और रात में ही बिजली कटौती कर रहे हैं। इसी समय लोगों को बिजली की ज्यादा जरूरत होती है। गर्मी और बारिश के सीजन में समुचित बिजली आपूर्ति करने के लिए ठेकेदार फर्म के अधिकारियों ने प्लान नहीं बनाया। इसका खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है। बिजली बंद होने जैसे बहाने बना रहे हैं। कई बार लाइन फॉल्ट का हवाला देकर भी बिजली काटी जा रही है।
शहर कांग्रेस ने टाटा पावर कम्पनी को चेतावनी दी है कि वह सिटी सर्किल मे अघोषित बिजली कटौती को तत्काल बंद कर अपने उस करार पर कायम रहे जिसमे उसने निर्बाध बिजली आपूर्ती करने का संकल्प लिया था अन्यथा कांग्रेस ठेका प्रथा के लिये शुरू से आंदोलन करती रही है यद्धपि व्यवस्थाओं में किसी प्रकार की कौताही या लापरवाही बरती गई तो इसे संगठन किसी भी सूरत में बर्दाष्त नहीं करेगा और इसके लिये जन आंदोलन अंतिम कार्यवाही होगी।
मुजफ्फर भारती
प्रवक्ता
अजमेर शहर जिला कांग्रेस कमेटी

error: Content is protected !!