जी.एस.टी. के संदर्भ में चेतना जागृति सेमिनार आयोजित

छोटे, मंझले व्यापारियों ने शासन, प्रशासन व सीए से शंका समाधान किया

07072017 (1)अजमेर 07 जुलाई। भारतीय जनता पार्टी शहर जिला अजमेर द्वारा जीएसटी को व्यावहारिक रूप से छोटे, मंझले व बड़े व्यापारियों सहित प्रत्येक वर्ग सकारात्मक रुप से इसके प्रावधानों को समझ सके तथा शंका समाधान के लिये सरकार के शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी, जोइंट कमीश्नर दिनेश गुप्ता, डिप्टी कमीश्नर छोटू सिंह रावत, सहायक कमीश्नर श्रवण आर्य, महेन्द्र सिंह राठौड़, एसटीओ श्रीमती कवित चण्डक व शारदा यादव, जीएसटी विभागीय अधिकारी व चार्टेर्ड अकांउटेंट अंकित सेामानी, प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य कंवल प्रकाश किशनानी, मनोनित पार्षद बलराम हरलानी, नारीशाला चेयरमेन भारती श्रीवास्तव की मंच पर उपस्थिति में संत कंवरराम धर्मशाला में सेमिनार का आयोजन किया गया।
प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य कंवल प्रकाश ने बताया कि माला को मोती के रूप में जोड़कर भाजपा ने एक ही मंच से सरकार, शासन, प्रशासन, चार्टेड अकाउटेंट व व्यापारियों के बीच में तालमेल बने तथा लोगों की शंकाओं का समाधान किया गया।
इस अवसर पर राजस्थान सरकार के शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि व्यापारी हमारा अंग है और आर्थिक व्यवस्था में रीढ़ की हड्डी का काम करते है। देश के प्रधानमंत्री ने ‘‘एक राष्ट्र, एक कर, एक बाजार’’ के रूप में जो यह जीएसटी दिया है इससे देश की आर्थिक अर्थव्यवस्था में इजाफा होगा। जो भ्रांतियां बाजार में फैलाई जा रही है। सगंठन व सरकार द्वारा प्रयास कर उन सभी भ्रांतियों को दूर करने के लिये यह मंच आपके समक्ष प्रस्तुत है।
जोंइट कमीश्नर गुप्ता ने कहा कि व्यापारियेां की समस्या के लिये विभाग के आज 6 अधिकारी यहां उपस्थित हैं। उनके व्यापार में आने वाली जीएसटी से सम्बन्धित समस्याओं का निवारण किया जा रहा है। व्यापारी के साथ विभाग पुरा सहयोग करने को तैयार है तथा हमारे अधिकारी नई तकनीक के साथ व्यापारी को पूर्ण सहयोग करेगें।
श्रीमती कविता चण्डक ने वेट व जीएसटी में क्या अंतर है इसकी जानकारी दी और उन्हेने बताया कि 1 जुलाई से बिल बुक का नम्बर एक से प्रारम्भ होगा जो व्यापारी को सभी जानकारियां ऑन लाईन पोर्टल पर मिल जायेगी। उन्हें बताया कि 20 लाख रूपये तक यानि रोजाना 5 हजार रूपये तक की बिक्री करने वाले व्यापारी को जीएसटी के नम्बर लेने की आवश्यकता नहीं रहेगी व बड़े व्यापारियेां के लिये साल में कुल 12 व 1 वार्षिक रिटर्न ऑन लाईन भरने होगें। 36 रिटर्न की भ्रामक जानकारियां बाजार में गलत तरीके से फैलाई जा रही है। व्यापार में की गयी बिक्री के एकत्रित किये गये जीएसटी को अगले माह की 20 तारीख तक जमा कराना होगा। यदि आप एग्जामटेड आईटम की बिक्री कर रहे है तो उस पर कितनी भी बिक्री होने पर कोई टैक्स नहीं लगेगा और रजिस्ट्रेशन भी कराने की आवश्यकता भी नहीं है।
श्रीमती शारदा यादव ने कहा कि मंझले व्यापारियों के लिये कम्पोजिशन स्कीम सालाना जो व्यापारी 75 लाख यानि रोजाना 5 हजार से 20 हजार रूपये तक की बिक्री कर रहा है। उसे कम्पोजिशन स्कीम के जरिये व्यापार के लिये 1 प्रतिशत, मैन्यूफैक्चरिंग के लिये 2 प्रतिशत व सर्विस या अन्य के लिये 5 प्रतिशत का ही टैक्स चुकाना होगा। जिसकी क्वाटरली ऑन लाईन चालान देने होगें।
चार्टेर्ड अकांउटेंट अंकित सेामानी ने कहा कि विभाग ने 4 श्रेणी में टैक्स को डाला है। जिससे लोगों को सरलीकरण करने के लिये हम व्यापारियों के बीच जाकर उनके शंका समाधान के लिये कार्य कर रहे है। व्यापारियों की सुविधा के लिये सरकार द्वारा 20 लाख रूपये तक की बिक्री करने वाले व्यापारियेां को जीएसटी से बाहर रख कर एक उचित कदम उठाया है। उन्हें रजिस्ट्रेशन कराने की भी आवश्यकता नहीं है। साथ साथ 75 लाख रूपये तक की कम्पोजिशन स्कीम से व्यापारियों में राहत महसुस हो रही है। अब इनके सरलीकरण के लिये हम कार्य कर रहे है।
सेमिनार में डिप्टी कमीश्नर छोटू सिंह रावत, सहायक कमीश्नर श्रवण आर्य, महेन्द्र सिंह राठौड़, एसटीओ श्रीमती कवित चण्डक व शारदा यादव, मनोनित पार्षद बलराम हरलानी और नारीशाला चेयरमेन भारती श्रीवास्तव ने भी जीएसटी पर अपने विचार रखे। कार्यक्रम के प्रारम्भ में व्यापारियों द्वारा अतिथीयों का स्वागत किया गया।
व्यापारियों द्वारा शंका समाधान के लिये प्रश्न जिन व्यापारियों ने प्रश्न किये उनमें हेमराज कोठारी, रमेश खण्डेलवाल, विष्णु अग्रवाल, मनमोहन सिंह, जमनालाल मोटवानी, भगवानदास, रमेश भगतानी, जयकुमार पड़ाव, नितिन मेहता, मनोज, मोती मुखी, मधुसुदन मेहरा, बालिश कुमार, कमल अभिचंदानी, सीताराम शर्मा, विष्णु मंगल, रूपा, दिलीप मुंदड़ा, राजू उदयरानी, टीकम चंद, फूलचंद, पंकज पगारिया, खनचंद मंघानी, अतुल मेहता, निर्मल राका, महेन्द्रा सिंह, पारस जैन, विनोज कुमार, जयकिशन पारवानी, गगन साहू, लेखराज मुलानी, रामगोपाल कुमावत, पड़ाव, केसरगंज, स्टेशन रोड़, मदार गेट व डिग्गी बाजार के व्यापारिक मण्डलों के आदि व्यापारी थे।

अरविन्द यादव
जिलाध्यक्ष, भारतीय जनता पार्टी
अजमेर
मो. 9414252930

error: Content is protected !!