वृक्ष लगाऐं ही नहीं उनका संरक्षण भी करें – भदेल

DSC_0550अजमेर, 16 जुलाई। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने रविवार को वार्ड नं. 21 में वृक्षारोपण किया गया। उन्होने कहा कि वृक्ष केवल लगाएं ही नहीं उनका संरक्षण भी किया जाना चाहिये। साथ ही कहा कि वृक्षों का प्रकृति में भी बहुत महत्व है। एक वृक्ष लगाने से पूरे पर्यावरण व मनुष्यों को इसका लाभ प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि वृक्ष लगाएं ही नहीं उन्हें उगाएं एवं उनकी पूरी देखभाल की जानी चाहिये। पर्यावरण शुद्वी के लिए वृक्ष लगाने के लिए संकल्प दिलाया यहां उनके द्वारा लगाये गत वर्ष के पेड भी काफी बडे हो गये है। इस बार उनके द्वारा 20 वृक्षो का पौधारोपण किया गया।
श्री भदेल ने कहां लाखों वृक्षों को लगाने से बेहतर है कि हम कम वृक्ष लगाएं परन्तु उनकी पूरी देखभाल भी करें। मुख्यमंत्री जलस्वावलम्बन अभियान के अंतर्गत लाखों वृक्ष लगाने की योजना है। उन्होंने कहा कि मेरा सुझाव है कि वृक्ष लगाने के पश्चात उनका भौतिक सत्यापन भी किया जाना चाहिये। मानव जीवन की बिना पेड़ के कल्पना नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में पेड लगाने के स्थान पर कम लगाकर उनका उचित संरक्षण किया जाना चाहिये।
इस अवसर पर स्वामी ईश्वर मनोहर उदासीन आश्रम के महन्त स्वामी स्वरुपदास जी, निरंकारी मनोहरलाल, नारायण दास खानचंदानी, सतीश तोली, डा0 धर्मू लौंगानी, डा0 यादव0 सांई बाबा मंदिर के महेश तेजवानी, एडवोकेट जे.एस.राणा मण्डल अध्यक्ष मुकेश खींची, पार्षद भवानी सिंह जैदिया, मोहन लालवानी, गीतांजलि राठौड, दिनेश भम्भानी, काजल जेठवानी, नानक गजवानी, भागचंद भया, दीपक बालानी,,रमा वर्मा, कुमकुम, प्रीति, भारती, रुद्र, पारस जैन, नारायण दास हरवानी आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

error: Content is protected !!