बिहारीजी को झूलाकर पूजा नीम नारायण

बांकेबिहारी मंदिर में उत्साह से मनाया तीज पर्व
Photo 1ब्यावर, 10 अगस्त। सूरजपोल गेट बाहर स्थित श्री बांकेबिहारी मंदिर में गुरुवार को भादवा की बड़ी तीज का पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया। बड़ी संख्या में महिलाओं व भक्तों ने राधा-रासबिहारी के विशेष झूला झांकी का दर्शन किया।
हीरालाल जगन्नाथ ट्रस्ट के अध्यक्ष माणक डाणी ने बताया कि बारह महीनों में भादवा की बड़ी तीज का विशेष महत्त्व है। त्यौहारों और उत्सवों के लिए विशेष पहचान रखने वाले राजस्थान में तीज पर्व को लेकर सुहागिनों में खासा उत्साह रहता है। इसी के तहत बांकेबिहारी मंदिर में इस दिन विशेष आयोजन किया गया। महिलाओं ने बिहारीजी को झूला झूलाकर पूजा की। मंदिर परिसर में ही नीम नारायण की पूजा कर तीज माता की कथा सुनीं। पंडित शिवरत्न दाधीच ने महिलाओं को कथा सुनाई। इससे पूर्व लक्ष्मीप्रकाश आकोलावाला, मोनू अरोड़ा, सुमित सारस्वत ने ठाकुरजी की मनमोहक झूला झांकी सजाई। ठाकुरजी के चल विग्रह को गर्भगृह से बाहर लाकर विशेष झूले में विराजित किया गया। मध्य रात तक भक्त झूला दर्शन के लिए मंदिर पहुंचे। कार्यक्रम में ट्रस्टी अतुल बंसल, सुरेश रायपुरिया, महेंद्र सलेमाबादी, अविनाश गर्ग, उत्सव समिति के राधेश्याम डाणी, विजय तंवर सहित कई भक्तों ने धर्मलाभ लिया।
नंदोत्सव तक बहेगी भक्ति सरिता
मंदिर प्रवक्ता सुमित सारस्वत ने बताया कि बांकेबिहारी मंदिर में हर उत्सव-पर्व बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। इसी के तहत 10 से 18 अगस्त नंदोत्सव तक मंदिर परिसर में भक्ति सरिता बहेगी। विभिन्न कार्यक्रमों के तहत 13 अगस्त को ऊब छठ पर महिलाएं मंदिर में छठ माता की कथा श्रवण कर सकेंगी। 14 अगस्त को जानकी मंडल की सुनीता राममकिशोर गुप्ता की ओर से भक्ति कार्यक्रम आयोजित होगा। 15 अगस्त को जन्माष्टमी पर रात्रि 9 बजे से हरिनाम संकीर्तन परिवार भजनों की प्रस्तुति देगा। कार्यक्रमों को लेकर मंदिर ट्रस्ट व उत्सव समिति के सदस्य तैयारियों में जुटे हैं।

error: Content is protected !!