पायलट ने कम्प्यूटर लैब योजना का शुभारम्भ किया

अजमेर। केन्द्रीय सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार राज्य मंत्री सचिन पायलट ने किशनगढ़ के राजकीय माध्यमिक विद्यालय परासिया में अजमेर लोकसभा के ग्रामीण क्षेत्रों की 250 स्कूलों के लिए 25 करोड़ रूपये की लागत की कम्प्यूटर लैब योजना का शुभारम्भ किया।
पायलट ने उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि उनकी यह मंशा है कि ग्रामीण स्कूलों के बच्चे कम्प्यूटर शिक्षा में दक्ष बनें, शिक्षा ग्रहण करने के प्रति उनकी मानसिकता में बदलाव आये, इसके लिए यह जरूरी है कि अभिभावक भी इसे समझें और और अपने बच्चों को कम्प्यूटर शिक्षा देने के लिए पर्याप्त प्रयास करें।
केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री ने कहा कि अब वह समय नहीं रहा है कि जब युवकों को केवल मात्र स्कूली शिक्षा और डिग्री से नौकरी मिल जाती थी। अब भावी पीढ़ी को रोजगार पाने के लिए कम्प्यूटर शिक्षा में पारंगत बनना होगा। कम्प्यूटर अब शिक्षा आदान-प्रदान करने का यंत्र बनता जा रहा है। इसको देखते हुए उन्होंने अपने लोकसभा क्षेत्र के बच्चों को कम्प्यूटर शिक्षा से जोडऩे के लिए आज इस विशेष परियोजना का शुभारम्भ किया है। इससे जिले के लगभग 50 हजार बच्चे कम्प्यूटर शिक्षा की ओर आकर्षित होंगे और गांव के बच्चे भी कम्प्यूटर के बारे में जानेंगे, इससे उनके आत्म विश्वास में वृद्घि होगी। इसके तहत चयनित स्कूल में 5 कम्प्यूटर सैट लैब स्थापित करने के लिए 10 लाख रूपये सरकार ने दिये गये हंै। उन्होंने समारोह में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से पीसांगन में दसवीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र अरविन्द और ग्राम लूलवा के बच्चों से रूबरू बात की ।
विधायक श्री नाथूराम सिनोदिया ने केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री द्वारा किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों के कीर्तिमान स्थापित करने के लिए आभार व्यक्त किया और कहा कि किशनगढ़ अब देश में जाना पहचाना शहर हो गया है। सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवाचार, केन्द्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना, हवाई अड्डे के प्रयासों तथा रेल नेटवर्क सुविधा की दृष्टि से श्री पायलट का कार्यकाल हमेशा याद रखा जायेगा।
इससे पूर्व निदेशक वी.वी.तिवारी ने परियोजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसके तहत प्रत्येक स्कूल में 5 कम्प्यूटर, प्रिन्टर स्केनिंग मशीन व एल.सी.डी. व अन्य सहायक उपकरण लगाये गये हंै तथा यू.पी.एस. की सुविधा भी दी गई है। अर्नेट इण्डिया ने आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित हर स्कूल में ऐसी बहुपयोगी आई.सी.टी.लैब बनाने के प्रयास किये हंै। इसके लिए शिक्षकों को दस दिन का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। इसमें विभिन्न व्याख्यानों का प्रसारण, शैक्षिक वार्तालाप, ई-लर्निंग के प्रति बच्चों में रूचि जागृत होगी और ग्रामीण क्षेत्र में आधुनिक शिक्षा का वातावरण निर्मित होगा।
अर्नेट इण्डिया के रजिस्ट्रार श्री दिनेश कुमार दीक्षित ने स्कूलों में लागू किये जा रहे आई.सी.टी. प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी और आभार भी व्यक्त किया। संचालन श्रीमती तेजल तिवारी ने किया।
इस अवसर पर प्रधान श्री नंदराम, उपखण्ड अधिकारी श्री के.के.त्रिवेदी, अर्नेट के महानिदेशक एन.मोहनराम, प्रभारी मोहन यास्मीन, कृषि उपज मण्डी समिति की अध्यक्ष श्रीमती गीता देवी, सहायक निदेशक देवीसिंह कच्छावा, जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती मंजू दाधिच सर्वश्री महेन्द्र सिंह रलावता, ओम प्रकाश भड़ाना सहित काफी संख्या में स्कूली बच्चे नागरिक मौजूद थे।
किशनगढ़ मीना फार्म पर अभिनंदन
केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री श्री सचिन पायलट का इससे पूर्व किशनगढ़ में श्री किशनलाल मीना के फार्म पहुंचने पर नागरिकों एवं जनप्रतिनिधियों ने अभिनन्दन किया। विधायक श्री नाथूराम सिनोदिया, प्रधान नंदराम, मोहित खण्डेलवाल, राकेश शर्मा, कृषि उपज मंडी की अध्यक्ष श्रीमती गीता देवी और किशनलाल मीना ने स्वागत किया।

error: Content is protected !!