पिछले साल के औसत से तय किया जाएगा बढ़ा हुआ बिल – राणावत

ऊर्जा राज्य मंत्राी ने की डिस्काॅम मुख्यालय पर जनसुनवाई
कई परिवादियों को मिली राहत, ट्रिपिंग व कटौती से मिलेगी मुक्ति
शिक्षा राज्यमंत्राी श्री देवनानी ने भी बताई क्षेत्रा की समस्याएं

IMG-20170901-WA0013अजमेर, एक सितम्बर। ऊर्जा राज्य मंत्राी श्री पुष्पेन्द्र सिंह राणावत ने अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि उपभोक्ताओं को बढ़े हुए बिल की जांच के बाद पिछले साल के औसत के अनुसार राशि वसूली जाएगी। अगर उपभोक्ता का मीटर खराब है तो उसका खामियाजा उपभोक्ता को नहीं भुगतना होगा। उन्होंने टाटा पावर के अधिकारियों को शहर में बिजली कटौती एवं ट्रिपिंग की समस्या शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि स्थानीय जनप्रतिनिधियांे के साथ समन्वय स्थापित कर काम करें। फील्ड में काम करने वाले सभी स्तर के अभियंताओं के मोबाइल नम्बर जिम्मेदार जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराए जाएं।
ऊर्जा राज्य मंत्राी श्री पुष्पेन्द्र सिंह राणावत ने आज डिस्काॅम मुख्यालय पर शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी के साथ शहर की विद्युत संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए जनसुनवाई की। ऊर्जा राज्य मंत्राी ने जनसुनवाई के दौरान निर्देश दिए कि अभियंता फील्ड मंे भ्रमण करें तथा मीटर संबंधी कोई शिकायत नहीं रहें, इसकी समस्या देखें। उन्होंने कहा कि अभियंता प्रतिदिन 10 मीटर की भी जांच करें। उन्होंने कहा कि वर्ष 2011 से 2016 तक की आॅडिट संबंधी आक्षेपों के लिए जनसुनवाई की जाएगी तथा अब प्रतिवर्ष आॅडिट कराए जाने की व्यवस्था की जाएगी।
जनसुनवाई के दौरान उपभोक्ता फाॅयसागर रोड़ निवासी जगदीश सुथार को नए कनैक्शन के लिए केबल के अभाव के कारण रोक रखा था जिस पर ऊर्जा राज्यमंत्राी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए टाटा कम्पनी को निर्देश दिए कि सामान के अभाव में किसी का कनैक्शन नहीं रोका जाए। उन्होंने आज शाम तक उपभोक्ता का कनैक्शन जारी करने के निर्देश भी दिए।
इस मौके पर शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने ऊर्जा राज्य मंत्राी को शहर की विद्युत संबंधी समस्याओं से अवगत करा या। उन्होंने कहा कि क्षेत्रा में विभिन्न स्थानों पर लोड बढ़ने के अनुपात में नये ट्रांसफार्मर आदि की व्यवस्था नहीं होने से बार-बार ट्रिपिंग की समस्या रहती है तथा कई क्षेत्रों में पावर कम सप्लाई होने की समस्या रहती है। विशेष रूप से वार्ड 47 में प्रतापनगर क्षेत्रा, वार्ड 54 में क्रिश्चयनगंज, कैलाशपुरी, आनन्दनगर क्षेत्रा, वार्ड 57 में जनता काॅलोनी, श्रीराम विहार, वैशाली नगर क्षेत्रा, वार्ड 59 में किसान काॅलोनी, फ्रेण्डस काॅलोनी, फाॅयसागर रोड स्थित विभिन्न काॅलोनियों में इस प्रकार की समस्या ज्यादा हैै। उक्त क्षेत्रों में लोड संतुलित कर निर्बाध आपूर्ति व्यवस्था आवश्यकतानुसार नये ट्रांसफार्मर आदि की व्यवस्था शीघ्र कराने की आवश्यकता है।
इसी तरह विभिन्न स्थानों पर पेड़ों की समय-समय पर कटाई, छंटाई नहीं होने से तार टकराने के कारण आए दिन ट्रिपिंग की समस्या उत्पन्न होती है। इस समस्या के समाधान के लिए सर्वे कराकर लाइनों के पास स्थित पेड़ों की कटाई-छंटाई तत्काल कराई जाएं। उन्होंने वार्ड 3 रामनगर बांडी नदी के पास स्थित कबूतर शाला , वार्ड 5, सजंय नगर चैराहे से बोराज गांव तक, वार्ड 7 लोंगिया मौहल्ला गली नं.6 में पानी की टंकी से मंगलजी के मकान तथा गांव अजयसर स्थित आईटी सेंटर, वार्ड 57 में जनता काॅलोनी, श्रीराम विहार, केशव नगर, पीएचईडी काॅलोनी, यूआईटी काॅलोनी, रामदेव नगर में विद्युत लाईन घरों के बिल्कुल पास से गुजर रही हाइटेंशन व अन्य लाइनों को शिफ्ट करने का आग्रह किया।
श्री देवनानी ने क्षेत्रा में विभिन्न स्थानों पर विद्युत तारों के नीचे लटकने एवं अव्यवस्थित रूप से तारों के गुच्छे बने होने की समस्या के सुधार की भी मांग रखी। उन्होंने ऊर्जा राज्य मंत्राी से लोहे एवं लकडी के पोल हटाकर उनके स्थान पर सीमेण्ट पोल लगाने, विधानसभा क्षेत्रा में स्थित ऐतिहासिक अजयपाल मंदिर तक नई लाइन, ग्राम खरेखडी स्थित नाग पहाड माता मंदिर पर भी विद्युत लाइन सहित विभिन्न रिहायशी क्षेत्रों में नये विद्युत पोल लगाये जाने का आग्रह किया। शिक्षा राज्यमंत्राी ने विद्युत कटौती में सुधार के लिए भी आग्रह किया।
जन सुनवाई के दौरान प्रबंध निदेशक श्री मेहाराम विश्नोई ने बताया कि अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा में जनसुनवाई के दौरान आई 47 जनसमस्याओं में से कुछ का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया व शेष समस्याओं का शीघ्र ही निस्तारण कर दिया जाएगा। कार्यक्रम में अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के निदेशक (वित्त) श्री एस. एम. माथुर, निदेशक (तकनीकी) श्री के. पी. वर्मा, मुख्य अभियंता श्री वी. एस. भाटी(प्रोजेक्ट), श्री एच. एस. मीणा (मुख्यालय), श्री एन. एस. निर्वाण(एमएम), टी ए टू एमडी श्री मुकेश बाल्दी, टाटा पावर के प्रतिनिधियों सहित जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित थे।
ऊर्जा राज्यमंत्राी ने की प्रेस वार्ता-
ऊर्जा राज्य मंत्राी श्री राणावत ने प्रेस वार्ता में कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे की अभिनव पहल से शुरू हुआ फीडर सुधार कार्यक्रम मिसाल बन गया है। पूरे राजस्थान में विद्युत छीजत में कमी आयी है।
दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत 1500 से अधिक आबादी के सभी गांवांे को थ्री फेस बिजली की सुविधा से जोड़ा जाएगा। इस योजना के अन्तर्गत वर्ष 2018 तक सभी कार्य पूर्ण कर वर्ष 2003 की सर्वे सूची के अनुसार अविद्यतीकृत गांवों व ढ़ाणियों को विद्यतीकृत किया जाएगा। व बार-बार होने वाली ट्रिपिंग से निजात दिलाई जाएगी। जहां लम्बे फीडर है वहां एक की जगह दो फीडर इंचार्ज नियुक्त किए जाएगें। लोड सेडिंग के दौरान जो कटौती की जाती है आने वाले समय मंे इससे राहत दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जो ट्रांसफार्मर गारंटी पीरियड में फेल होते है उन्हें कम्पनी को वापस लौटा दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने सुराज संकल्प यात्रा के दौरान आमजन से वादा किया था कि उन्हें विद्युत सुविधाओं का पूरा लाभ दिलाया जाएगा। वर्ष 2013 में जब हमने काम करना शुरू किया तो विद्युत क्षेत्रा पर 80 हजार करोड़ रूपए का घाटा था। हमने लगातार प्रयास कर इस घाटे को कम किया है। मुख्यमंत्राी की अभिनव सोच के तहत अजमेर के बिठूर गांव से शुरू किया गया फीडर सुधार कार्यक्रम पूरे राजस्थान के लिए मिसाल बन गया है। राजस्थान में बिजली की छीजत में 4.50 प्रतितशत की कमी आयी है। सभी अधीशाषी अभियंताओं को निर्देश दिए गए है कि वे स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर फीडर सुधार कार्यक्रम की जानकारी दें।
ऊर्जा राज्य मंत्राी ने कहा कि विद्युत मंत्रालय अपने स्तर पर लगातार माॅनिटरिंग कर रहा है कि फीडर सुधार कार्यक्रम के तहत कहां पर कितनी प्रगति है। ट्रिपिंग की समस्या कितनी कम हुई है। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई में जितने भी परिवाद प्राप्त हुए है। उन सभी का तार्किक समाधान 15 दिवस में पूर्ण रूप से किया जाएगा।

ऊर्जा राज्य मंत्राी श्री राणावत ने किया शिलान्यास
कोटड़ा एवं चन्द्रवरदाई नगर में 33 केवी जीएसएस का निर्माण

IMG_20170901_133455अजमेर, एक सितम्बर। अजमेर शहर एवं पुष्कर टाऊन के विद्युत तंत्रा को सुदृढ़ बनाने की केन्द्र सरकार की महत्ती योजना इंटिग्रेटेड पावर डवलपमेन्ट स्कीम (आईपीडीएस) का शुभारम्भ ऊर्जा राज्य मंत्राी श्री पुष्पेन्द्र सिंह ने शुक्रवार को भूमि पूजन के साथ किया। इस योजना के अन्तर्गत कोटड़ा एवं चन्द्रवरदाई नगर में 33 केवी सब स्टेशन निर्माण का शिलान्यास किया गया।
33 केवी जीएसएस कोटड़ा के शिलान्यास कार्यक्रम में शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी एवं 33 केवी जीएसएस चन्द्रवरदाई नगर के शिलान्यास कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल उपस्थित थे।
आईपीडीएस योजना के तहत 33 केवी के 13 सब स्टेशन बनाए जाने है जो क्रमशः कोटड़ा, चन्द्रवरदाई नगर, किरानीपुरा, हरिभाऊ उपाध्याय नगर, महाराणा प्रताप नगर, गणेश गुवाड़ी, लोहागल, फिल्टर प्लांट, तोपदड़ा, ट्राम्बें स्टेशन, आनासागर लिंक रोड अजमेर में, पुष्कर टाऊन में एवं घूघरा-कायड़ क्षेत्रा में बनाए जाएगें। इसके अलावा पुराने 11 केवी जीएसएस पर 5 एमवीए के ट्रांसफार्मर को 8 एमवीए के बड़े ट्रांसफार्मर से बदल कर उन सब स्टेशनों की क्षमता बढ़ाई जाएगी। इसके अतिरिक्त 23 नए डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर एवं 50 किमी. से अधिक 11 केवी एवं एलटी लाइन के तार बदली किए जाएगें ताकि विद्युत छीजत में कमी लाई जा सके तथा उपभोक्ताओं को उच्च गुणवत्ता की विद्युत सप्लाई निर्बाध मिल सकंे। इस योजना की कुल लागत लगभग 58 करोड़ रूपए है।

error: Content is protected !!