काश्तकारों की समस्याओं का समाधान करें-जिला कलक्टर

अजमेर। जिला कलक्टर वैभव गालरिया ने उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि काश्तकारों की समस्याओं का समाधान करना उनका प्राथमिक दायित्व है। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न फ्लेगशिप कार्यक्रमों के क्रियान्वन के प्रति संवेदनशील होकर कार्य करने के निर्देश भी दिये।
जिला कलक्टर आज कलेक्ट्रेट के सभागार में राजस्व अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता को जल परिवहन के बिलों के भुगतान और पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाये रखने तथा जिला औषधि केन्द्र परिसर में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए कहा और सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता से किये गये सड़क पेचवर्क कार्यों की समीक्षा की । उन्होंने केकड़ी-सावर मार्ग की मरम्मत, फीड में पेचवर्क कार्य को सफाई से कराने के निर्देश दिये और उपखण्ड अधिकारियों से इसकी निगरानी रखने को कहा।
गालरिया ने राशनकार्ड अभियान को सुचारू रूप से संचालित करने, उपभोक्ताओं के आवेदन पत्र पूर्ण कराकर राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया के लिए तैयार कर भेजने, केरोसीन अनुदान व गैस सिलेन्डर के अनुदान योजना के लिए उपभोक्ताओं से बैंकों में खाते खोलने के लिए प्रभावी गति से कार्य करने के निर्देश दिये।

पॉलीथीन कैरी बैग्स के लिए अभियान चलायें
जिला कलक्टर ने समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार से कहा कि वे अपने क्षेत्र में पॉलीथीन कैरी बैग्स बनाने वाली फैक्ट्रीज, भण्डारण व वितरण करने वाले व्यक्तियों पर निगरानी रखकर आकस्मिक निरीक्षण करें और पॉलीथीन कैरी बैग्स जब्त करनी की कार्यवाही करें और रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे भूमि विवाद के मामलों का निस्तारण करने के लिए राजस्व अधिकारियों के साथ मौके पर जाकर कार्यवाही करने में सहयोग दें। उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी अभिमन्यु सिंह को बड़कोचरा गांव के सर्वेक्षण कार्य के लिए जिम्मेदारी दी। अवैध खनन, ब्लास्टिंग के लिए खनन विभाग को निगरानी रखने के निर्देश दिये।
बैठक में जिला कलक्टर ने काश्तकारों के भूमि से संबंधित मामलों का निस्तारण करने के लिए पुराने रेकार्ड का अध्ययन करने, जमाबंदी व नामान्तरणकरण के पेचीदा प्रकरणों को सुलझाने के लिए राजस्व नियमों को पढऩे की भी बात कही। उन्होंने बैठक में राजस्व अभियोग, एल.आर.एक्ट व रोडा एक्ट के तहत वसूली प्रकरणों, सीमा ज्ञान के मामलों, पेंशन प्रकरण, जन शिकायत प्रकोष्ठ के मामलों, सेक्टर ऑफीसर्स के निरीक्षण तथा मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा की।
बैठक में जिला रसद अधिकारी किशोर कुमार, उपखंड अधिकारी निशु अग्निहोत्री, भरत शर्मा, एस.एस.सिंह, एल.एल.राठी, श्रीमती कमला, के.के. त्रिवेदी, प्रोटोकोल अधिकारी श्रीमती सुनीता डागा, अधीक्षण अभियन्ता एफ.एस.आसोजिया, डाक्टर एस.एस.जोधा, सहायक कलक्टर अनीता चौधरी, तहसीलदार व अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!