10 रुपए में पौष्टिक खाना, सबको होगा फायदा

ज.ला.ने. चिकित्सालय में अक्षय कलेवा की शुरुआत
शिक्षा राज्यमंत्राी, महापौर और जिला कलक्टर ने किया शुभारंभ

9babc09c-61fa-4b52-8930-72d636e1d770अजमेर, 4 सितम्बर। जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में संभाग के विभिन्न हिस्सों से आने वाले मरीजों के परिजनों को अब भोजन की चिंता नहीं रहेगी। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे की अभिनव सोच से बेहद कम दाम मात्रा दस रुपए में भरपेट भोजन के लिए चिकित्सालय परिसर में नगर निगम और अक्षय पात्रा फाउंडेशन द्वारा भोजन देने की शुरुआत की गई है। इतना ही नहीं प्रतिदिन यहां भोजन का मेन्यू भी सूचना पट्ट पर लिखा जाएगा।
शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी, महापौर श्री धर्मेंद्र गहलोत, जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल, उप महापौर श्री सम्पत सांखला एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने आज संभाग के सबसे बड़े जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में मरीजों के लिए सस्ते दामों पर पौष्टिक भोजन अक्षय कलेवा योजना की शुरुआत की।
कार्यक्रम को सम्बोधित रपते हुए श्री देवनानी ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे की सोच है सर्वजन हिताय-सर्वजन सुखाय। अजमेर का चिकित्सालय संभाग का सबसे बड़ा अस्पताल है। यहां प्रतिदिन हजारों मरीजों एवं उनके परिजनों का आना-जाना लगा रहता है। ऐसे में मरीज के गरीब परिजनों के लिए सस्ते दामों पर पौष्टिक भोजन की व्यवस्था की गई है। अक्षय पात्रा फाउंडेशन के सहयोग से चिकित्सालय परिसर में मात्रा दस रुपए में भरपेट भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। भोजन रोजाना निश्चित समय पर प्राप्त तैयार कर दिया जाएगा। परिजन शिशु रोग वार्ड के सामने तैयार कैंटीन से भोजन प्राप्त कर सकेंगे। शीघ्र ही कैंटीन परिसर में बड़े शेड व अन्य सुविधाओं का भी विस्तार किया जाएगा।
महापौर श्री धर्मेंद्र गहलोत ने कहा कि नगर निगम व अक्षयपात्रा फाउंडेशन के सहयोग से यह अक्षय कलेवा योजना निश्चित रूप से मरीज के परिजनों के लिए लाभकारी सिद्ध होगी। अभी मरीज के परिजन ज्यादा राशि देकर बाहर अस्वास्थ्यकारी परिस्थितियों में खाना खाते हैं। यहां उन्हें दस रुपए में पौष्टिक भोजन मिलेगा। दस रुपए भोजने करने वाले से लिए जाएंगे जबकि आठ रुपए का सहयोग नगर निगम करेगा। शेष राशि अक्षयपात्रा द्वारा भामाशाहों के सहयोग से एकत्रित की जाएगी।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने कहा कि चिकित्सालय परिसर में भोजन की यह व्यवस्था अपने आप में अनूठी है। पौष्टिक भोजन और मात्रा दस रुपए में। यहां सुविधाओं का और विस्तार किया जाएगा। उन्होंने जानकारी दी कि शीघ्र ही अक्षयपात्रा फाउंडेशन द्वारा स्कूलों में दिए जा रहे मिड डे मील को पुष्कर के विभिन्न स्कूलों तक वितरित किया जाएगा। पुष्कर में भी अक्षय कलेवा योजना की शुरुआत की जाएगी।
सभी अतिथियों ने अपने हाथ से मरीजों के परिजन को भोजन परोसा। कार्यक्रम में पार्षद श्री भागीरथ जोशी, श्री जे.के. शर्मा, नगर निगम के सीईओ श्री हिमांशु गुप्ता, मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. आर.के.गोखरु, प्रशिक्षु आईएएस टीना डाबी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

जल संरचनाओं में डाले गम्बूशिया मछली – जिला कलक्टर
अजमेर, 4 सितम्बर। जिले की समस्त जल संरचनाओं में गम्बूशिया मछली डालने के लिए जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने सोमवार को विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में निर्देश प्रदान किए।
श्री गोयल ने कहा कि बारिश के मौसम में जल संरचनाओं में पानी का भराव होने से मच्छर जनित बीमारियां पैदा होने की आशंका रहती है। इनसे बचने के लिए मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के दौरान निर्मित जल संरचनाओं के साथ-साथ परम्परागत जल स्त्रोतों में भी मच्छरों के पनपने की संभावनाएं खत्म की जानी आवश्यक है। इसके लिए इन जल संरचनाओं में गम्बूशिया मछली डाली जाएगी। गम्बूशिया मछली चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा उपलब्ध करवायी जाएगी। जल संसाधन विभाग संबंधित जल संरचनाओं के बारे में सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाएगा।
उन्होंने कहा कि जिले में ग्रामीण गौरव पथ के तृतीय चरण की निविदा खोलकर शीघ्र कार्य आरम्भ किया जाए। इसके साथ-साथ चतुर्थ चरण की ग्राम पंचायतों के प्रस्ताव के साथ ही शेष रही ग्राम पंचायतों के प्रस्ताव भी राज्य सरकार को भेजे जाए। मुख्यमंत्राी हैल्पलाइन पोर्टल के प्रकरणों को तुरन्त निस्तारण किया जाए। जिले में हुए विभिन्न विकास कार्यों का डाटा ग्राम पंचायत एवं शहरी निकायों के वार्ड के अनुसार तैयार किए जाए। डाटा विकास कार्य से जुड़े समस्त विभागों द्वारा तैयार किए जाएंगे।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, श्री अबु सूफियान चैहान, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण कुमार गर्ग, नगर परिषद के आयुक्त श्री हिंमाशु गुप्ता, उप वन संरक्षक श्री अजय चितौड़ा एवं उपखण्ड अधिकारी श्री अंकित कुमार सिंह सहित समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

कक्षा 10 के विध्या£थय¨ं के कम्प्युटर पर आॅनलाइन टेस्ट आरम्भ
अजमेर 4 सितम्बर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल के दिशा-र्निदेशन म­ माध्यमिक शिक्षा विभाग अजमेर एवं म¨इनी फ़ाउंडेशन जयपुर के सहय¨ग से संचालित प्र¨जेक्ट उत्र्कष के तहत शहर के चयनित 125 राजकीय आईसीटी विद्यालयों म­ कक्षा 10 के विद्या£थय¨ं के लिए 5 दिवसीय आॅनलाइन टेस्ट का आय¨जन 4 सितम्बर से आरम्भ हुआ।
प्र¨जेक्ट प्रबन्धक यतिश स्वर्णकार ने बताया की प्र¨जेक्ट उत्कर्ष की स्र्माट क्लास के तहत क्विज अधिगमन प्रणाली प्रश्न¨ं क¨ लेकर विद्या£थय¨ं म­ खासा उत्साह है। सत्रा के प्रथम चरण म­ 4 सितम्बर से 8 सितम्बर के मध्य कक्षा 10 के विध्या£थय¨ं के लिए एक आॅनलाइन टेस्ट रखा गया है। इसमें लगभग 3200 से अधिक विद्यार्थी भाग ल­गे। टेस्ट का प्राथमिक उðेश्य विद्या£थय¨ं के ज्ञान का प्रारम्भिक स्तर जानना है। इस टेस्ट के द©रान विद्यार्थी अपने विद्यालय म­ संचालित आईसीटी लैब म­ जाकर कम्प्युटर पर आॅनलाइन क्विज एकेडमी पर्¨टल वैबसाइट पर अपनी ईमेल आईडी ख¨लकर टेस्ट द­गे। टेस्ट म­ विज्ञान व गणित विषय के प्रथम 5 पाठ के चयनित प्रश्न व अँग्रेजी व्याकरण जैसी विषय म­ से कुल 30 प्रश्न पूछे जाएँगे। इसके लिए विद्या£थय¨ं क¨ आधे घंटे का समय दिया जाएगा। टेस्ट पूर्ण ह¨ते ही विध्र्याथी स्वयं अपनी रिपर्¨ट देखकर आगामी मुख्य परीक्षा की य¨जना बना सकेगा।
उन्होंने बताया कि टेस्ट के सुचारु संचालन के लिए इसकी माॅनिटरिंग जिला क्लक्टर कार्यालय,जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय अजमेर से कैलाश चन्द्र झंवर, जिला शिक्षा अधिकारी (प्रथम),दर्शना शर्मा अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (प्रथम), जगनारायण व्यास अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (द्वितीय) रतीराम बेनीवाल जिला समन्वयक पीयूष स°ग¨दिया जिला समन्वयक प्र¨जेक्ट उत्कर्ष व अरुणपाल जिला समन्वयक प्र¨जेक्ट उत्कर्ष द्वारा प्र¨जेक्ट उत्कर्ष कार्यालय जयपुर से की जाएगी।

error: Content is protected !!