कला कुंभ फोटो एवं कला प्रदर्शनी का हुआ समापन

IMG_4575 copyनिगम द्वारा अजमेर के तत्वावधान में भारत सरकार की हृदय योजना के अंतर्गत सूचना केंद्र में आयोजित अजमेर कला कुंभ में कला एवं फोटो प्रदर्शनी का रविवार को समापन हुआ।
26 से 28 सितम्बर को आयोजित आर्ट कैंप में प्रदेश भर के प्रमुख कलाकारो द्वारा बनायी गयी पेंटिंग्स व फोटोग्राफी वर्कशॉप के दौरान क्लिक किये गए छायाचित्रों की प्रदर्शनी में विगत 3 दिनों में दर्शको का ताँता लगा रहा। दर्शको ने प्रोफेशनल और नवोदित छायाकारो द्वारा लिए गए छायाचित्रों की भरसक प्रशंसा की।
रविवार शाम आयोजित समापन समारोह में फोटोग्राफी कार्यशाला के प्रशिक्षक दीपक शर्मा ने सभी प्रशिक्षणार्थियों के कार्य की प्रशंसा करते हुए कहा की फोटोग्राफी को हमें हमेशा गंभीरता से लेना चाहिए, विषय और स्थान के अनुरूप फोटो लेना चाहिए जिसमे कोई उद्देश्य निहित हो। डिजिटल युग में सोशल मीडिया के माध्यम से फोटोग्राफी समाज की गतिविधिया दिखाने का सशक्त माध्यम बन गयी है, हमें अपने विवेक से फोटोज शेयर करने चाहिए जिनसे किसी की हानि न हो। उन्होंने कहा की नगर निगम जिस प्रकार अपने अपने मुख्य विभागीय कार्य व स्वच्छता आदि के साथ कला संस्कृति से जुड़े आयोजन करवा रहा है वो अति प्रशंसनीय है।
इस अवसर पर पृथ्वीराज फाउंडेशन की अध्यक्ष डॉ. पूनम पण्डे ने कहा की फोटोग्राफी हमारी जीवन से किसी न किसी रूप से जुडी है। यह एकमात्र कला है जिसके जरिये किसी भी व्यक्ति, वस्तु अथवा दृश्य को अपनी आँख और सोच के जरिये प्रदर्शित किया जा सकता है।

इस अवसर पर संदीप पण्डे, नवीन शर्मा और राजेश कश्यप ने सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किये। लोक कला संस्थान के निदेशक संजय सेठी ने बताया की कला कुम्भ के आयोजन से अजमेर के कला जगत में उत्साह है, आगे भी ऐसे आयोजन किये जाएंगे।

error: Content is protected !!