लायन्स क्लब पहुंचाएगा जरूरतमंदों को भामाषाह योजना का लाभ

बिजयनगर शिविर ने दी गोविंद राम को नई जिंदगी
सालों से पीड़ा दायी जीवन जीने को था विवश
गरीबी के कारण परिवारजन नहीं करवा पा रहे थे ईलाज
मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर पर हुआ भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में निःशुल्क उपचार

Final Photo at Discharge Time 20171007 (1)अजमेर 08 अक्टूबर। हृदय संबंधित रोग से पीडि़त ग्राम भीमतल, हुरड़ा भीलवाड़ा के गोविंद राम जाट को भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना ने नई जिंदगी दी है। गोविंद राम विगत चार वर्षों से दस कदम भी नहीं चल पाता था। उसे घबराहट होती थी और बुखार रहता था। मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर के सीनियर हार्ट एवं वास्कुलर सर्जन डॉ सूर्या ने गोविंद राम जाट के दिल का बड़ा और जोखिम भरा ऑपरेषन कर उसे और उसके परिवार को इस दीपावली खुषियां लौटाई हैं।
जानकारी के अनुसार यह सब मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर की ओर से स्वयंसेवी सस्थाओं के सहयोग से आयोजित किए जा रहे श्रृंख्लाबद्ध शिविरों की वजह से संभव हो सका। भीमलत हुरड़ा निवासी गोविंद राम जाट को उसके परिवारजन बरल रोड, बिजयनगर स्थित माहेष्वरी सेवा सदन में 24 सितम्बर को लगे निःषुल्क सुपरस्पेषियलिटी चिकित्सा एवं परामर्ष षिविर में हृदय रोग विषेषज्ञ को दिखाने लाए थे। यह षिविर लायन्स क्लब बिजयनगर, लियो क्लब बिजयनगर, व धनोपिया परिवार की ओर स्व. रष्मि धनोपिया की स्मृति में हुआ था। षिविर में डॉ सूर्या ने मरीज को देखते ही उसे तुरंत उपयुक्त उपचार की आवष्यकता दर्षाई। इस संबंध में षिविर संयोजक लायन्स क्लब बिजयनगर के सुधीर गोयल ने पीडि़त को आगे जांच एवं उपचार के लिए मित्तल हॉस्पिटल अजमेर भेजने की व्यवस्था जुटाने का आष्वासन दिया। आखिर ईष्वर की कृपा से गोविंद राम को बरसों की पीड़ा से निजात मिलनी थी तो सभी व्यवस्थाएं स्वतः ही चंद दिनों में ही जुट र्गइं।
डॉ सूर्या के अनुसार गोविंद राम के दिल का आकार बढ़ गया था। वह गुब्बारे की तरह फूल रहा था। उसके दिल का वाल्व खराब होने के कारण सिकुड़न हो गई थी वहीं वाल्व पर कैल्षियम जमा हो गया था। डॉ सूर्या और उनकी टीम ने करीब पांच घंटे तक चले ऑपरेषन के उपरांत गोविंद राम के दिल को दुरुस्त करने में सफलता अर्जित की। डॉ सूर्या के अनुसार इस ऑपरेषन में जोखिम अधिक था। ऑपरेषन के दौरान गोविंद राम को वेंटीलेटर पर रखा गया। डॉ सूर्या के अनुसार गोविंद राम अब पूरी तरह से स्वस्थ है। उसे मित्तल हॉस्पिटल से घर के लिए छुट्टी भी दे दी गई है। गोविंद राम के दिल के वाल्व का रिपलेषमेंट करने वाली टीम में डॉ सूर्या के अलावा डॉ विपिन सिसोदिया, डॉ राहुल चौहान व नर्सिंग स्टाफ के अनिल, वैभव, जावेद, शषिकांत, पारो व अर्पित षामिल थे।
मित्तल हॉस्पिटल से घर लौटते समय गोविंद राम जाट की कुषलक्षेम पूछने आए लायन्स क्लब इन्टरनेषनल प्रांत 3233 ई-2 के प्रांतपाल सतीष बंसल ने कहा कि लायन्स क्लब अपने प्रोजेक्ट की तरह गांव-गांव में जरूरतमंदों तक अपने सदस्यों के माध्यम से पहुंच बना कर उन्हें भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिलाएगा। सतीष बंसल ने लायन्स क्लब बिजयनगर के साथियों की ओर से की गई इस पहल को सराहनीय बताया। उन्होंने यह जानकर खुषी दर्षाई की बिजयनगर में आयोजित सुपरस्पेषियलिटी षिविर में करीब 15 रोगियों को ऑपरेषन के लिए चिंहित किया गया। उनमें से मूत्र व पथरी रोग व ह्रदय रोग से जुड़े 5 गंभीर रोगियों को तो भामाषाह योजना में निःषुल्क उपचार लाभ देकर घर भेज दिया गया है। इस मौके पर षिविर के संयोजक सुधीर गोयल ने मित्तल हॉस्पिटल प्रबंधन व चिकित्सकों की टीम और स्टाफ की प्रषंसा की। उन्होंने कहा कि षिविरों के माध्यम से गरीब असहाय पीडि़त मानव तक पहुंच बनाकर उसे सरकार की योजना का घर बैठे लाभ पहुंचाना बेहद सराहनीय और पुण्य कार्य है। इस मौके पर लायन्स क्लब बिजयनगर के अध्यक्ष लायन भागचंद चौधरी, लायन राजेन्द्र धनोपिया, लायन धीरज मालवीय भी उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना अन्तर्गत मित्तल हॉस्पिटल में अब तक 1500 से अधिक गरीब और वंचित वर्ग के रोगियों को निःषुल्क स्वास्थ्य लाभ मिल चुका है। सामाजिक संस्थाओं के साथ मिलकर मित्तल हॉस्पिटल की ओर से अजमेर, नागौर और भीलवाड़ा में करीब 10 सुपरस्पेषियलिटी चिकित्सा एवं परामर्ष षिविर श्रृंख्लाबद्ध रूप से आयोजित किए जा चुके हैं। इन षिविरों के जरिए गरीब और वंचित वर्ग को भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना का निःषुल्क लाभ पहुंचाया गया है।
गौरतलब है कि मित्तल हॉस्पिटल अजमेर संभाग का एकमात्र एनएबीएच मान्यता प्राप्त हॉस्पिटल है। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत हृदय रोग, ब्रेन व स्पाइन रोग, गुर्दा रोग, कैंसर रोग, पथरी, प्रौस्टेट व मूत्र रोगों के उपचार के लिए अधिकृत मित्तल हॉस्पिटल में दिल की बीमारियों बाईपास सर्जरी, एंजियोप्लास्टी, पेसमेकर, वाल्व रिपलेस्मेंट , गुर्दा पीडि़त, डायलिसिस , मूत्र रोग पीडि़त पेशाब की थैली, एवं नली की पथरी, प्रोस्टैट की समस्या से ग्रसित, ब्रेस्ट कैंसर, बच्चादानी का कैंसर आदि सभी तरह के कैंसर रोग से पीडि़त, नसों की बीमारियों, ब्रेन ट्यूमर, रीढ़ की हड्डी के दर्द से पीडि़त स्वास्थ्य लाभ उठा सकते हैं।

सन्तोष गुप्ता
जनसम्पर्क प्रबन्धक/ 9116049809

error: Content is protected !!