देवनानी को नया बाजार चौपड पर खुली बहस की चुनौती

विजय जैन
विजय जैन
अजमेर 4 नवम्बर। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी द्वारा विकास के मुद्दे पर कांग्रेस को दी गई खुली बहस की चुनौती को स्वीकार करते हुऐ कांग्रेस ने 13 नवम्बर को नया बाजार चैपड़ पर खुली बहस का न्यौता दिया है। पिछले साढ़े तीन साल में अजमेर जिले में 6500 करोड़ रुपए के विकास कार्यों के दावे पर कांगे्रस का पलटवार है कि मंत्री किन कार्यो को गिना रहे जो अभी शुरू ही नहीं हुऐ हैं।
कांग्रेस प्रवक्ता मुजफ्फर भारती ने शहर अध्यक्ष विजय जैन के हवाले से कहा कि वे शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी की हर उस चुनौती को स्वीकार कर उनके हर आरोप को जवाब देने को तैयार है और मंत्री जी 13 नवम्बर को नया बाजार चैपड़ पर ग्यारह बजे खुली बहस के लिये आमंत्रित है पर देवनानी जी को यह जवाब तो बहस से पहले देना चाहिये कि राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान आपकी सरकार की सीएम के हाथों जिन विकास कार्यों का शुभारंभ किया या आधारशिला रखी वे या तो बंद हैं या दिखावटी तौर पर उनके काम चल रहे हैं तो इनके आंकड़ों को सार्वजनिक करना उनका नैतिक फर्ज है। यदी देवनानी जी के पास उनकी मुख्यमंत्री द्वारा शुरू किये कार्यों के आंकड़े नही हैं जो या तो अभी तक केवल कागजों में हैं बाकी अभी आरम्भ ही नही हुऐ ऐसी थोथी घोषणाओं का श्रेय लेना जनता के साथ सिर्फ धोका है उनका सम्पूर्ण ब्यौरा कांग्रेस देने को तैयार है।
शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन ने कहा कि कांग्रेस संगठन भी चाहता है की जनता के बीच खुली बहस के माध्यम से भाजपा सरकार के बड़बोलेपन और झूठे वादों को बेनकाब किया जा सके देवनानी द्वारा अजमेर जिले में 65 करोड़ रुपए के बुनियादी सुविधाओं के विकास का दावा केवल फाइलों और कागजों में सिमट कर रह गया है जो धरातल पर वास्तविकता में कहीं भी नजर नहीं आता है क्योंकि राज्य की नौकरशाही भारतीय जनता पार्टी की सरकार के नियंत्रण से बाहर हो चुकी है उसी के मद्देनजर केवल काजी विकास हो रहा है जबकि वास्तव में जनता बुनियादी सुविधाओं से बिल्कुल महरूम हो चुकी है।
उन्होने कहा कि हकीकत तो यह है की विगत वर्षों पूर्व अजमेर शहर में बिछाई जा चुकी सीवरेज लाइन के कनेक्शन तक अभी तक नहीं जोड़ा जा सके हैं अजमेर में करोड़ों रुपए की लागत से स्थापित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट कनेक्शन के अभाव में प्रारंभ से ही बंद पड़े हैं और कबाड़ में तब्दील हो चुके है सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का लोकार्पण 15 अगस्त 2016 को सीएम वसुंधरा राजे ने किया था। इसी प्रकार निजी कंपनियों के हाथों में 20 वर्षों के लिए बेची जा चुकी सिटी डिवीजन की बिजली व्यवस्था चैपट हो चुकी है अजमेर की जनता की बिजली संबंधी शिकायतों के अंबार लगे हुए हैं जबकि टाटा कंपनी के इंजीनियरों का भ्रष्टाचार के सिलसिले में गिरफ्तारी होने का श्री गणेश भी हो चुका है इस पर शहर के दोनों मंत्रियों कि खामोषी आष्र्चयचकित करती है।
कांग्रेस का दावा है कि समाज का हर तबका चाहे वह मजदूर हो अथवा व्यापारी कर्मचारी सभी सरकारी तंत्र से त्रस्त एवं हताश हो चुके हैं भाजपा सरकार की झूठ की पराकाष्ठा तो यह है की लगभग 1 माह पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और केंद्र सरकार के उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा द्वारा अपने हाथों से फीता काटकर किशनगढ़ हवाई अड्डे एवं हवाई सेवाओं का उद्घाटन किया गया किंतु वास्तविकता यह है की हवाई उड़ानों की उद्घाटन के पश्चात ट्रायल ली जा रही हैं तथा हवाई यात्राओं हेतु आवश्यक सुविधाओं और संरचनाओं को अब जुटाया जा रहा है यह भाजपा सरकार की पोल खोलने के लिए ताजा उदाहरण हैं
कांग्रेस अध्यक्ष जैन ने विकास पर बहस की चुनौजी देने वाले देवनानी से सवाल किया कि संभाग के सबसे बड़े हालात की र्दुदषा बताते हुऐ कहा कि दिल की बीमारियों के इलाज के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जेएलएन मेडिकल कालेज में जिस कार्डियोथोरेसिक यूनिट का 15 दिसंबर 2014 को लोकार्पण किया था, उस पर अब ताले लगे हैं। जिस यूनिट का सीएम से उद्घाटन कराया गया उसे चलाया कैसे जाएगा, इस पर विचार ही नहीं किया गया। सरकार और ही जेएलएन मेडिकल कॉलेज प्रशासन आज तक यह तय ही नहीं कर पा रहा है कि इसे कैसे चलाया जाऐ।
उन्होने कहा कि सरकार और भाजपा द्वारा शहर के सौंदर्यकरण और विकास की दिशा में आगे बढ़ने के लिए वादा किया गया था कि कोली वीरांगना झलकारी बाई के स्मारक पर लैजर शो लाइट एंड साउंड कार्यक्रम आरंभ किया जाएगा। ये कार्यक्रम शुरू होने का इंतजार कर रहे शहरवासियों की आशाएं अब तक पूरी नहीं हुईं। तोपदड़ा में स्मार्ट क्लासेज के पालनहार की स्मार्ट व्यवस्थाएं दम तोड़ रही है। कचरे की की तरह सामान को एक कोने में पटक दिया गया कहां गऐ सरकार के वो वादे देवनानी जी को जवाब देना चाहिये। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पिछले वर्ष राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के तहत अपने दो दिवसीय अजमेर प्रवास के दौरान राणा प्रताप स्मारक पर प्रतिमा अनावरण और लेजर लाइट एंड साउंड शो का शुभारंभ किया था। लेकिन अब यह बंद पड़ा है। इसलिये देवनानी कागजी विकास के बखान करके जनता में भ्रम के हालात पैदा नहीं करे जनता सब जान चुकी है और हिसाब बराबर करने का इंन्तेजार कर रही है।

error: Content is protected !!