एमएआई लैब्स ने मायावर्स को लॉन्च किया, इमर्सिव टेक्‍नोलॉजी से है बड़ी उम्‍मीद

नई दिल्ली, मई 2024 : अपनी नई, इमर्सिव और नियामक तकनीकों के लिए मशहूर तथा डीप टेक में अग्रणी, एमएआई लैब्‍स ने बेहद गर्व के साथ मायावर्स को लॉन्च करने की घोषणा की। यह आधुनिक इमर्सिव टेक प्लेटफॉर्म एआई से लैस है और इसे डिजिटल क्षेत्र में ह्यूमन इंटरैक्शन और रचनात्मकता के लिए बनाया गया है। इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले लोगों को वर्चुअल वर्ल्ड में डूबने का बेमिसाल मौका मिलता है।
मैकिंसे की रिपोर्ट के अनुसार, यह इमर्सिव टेक प्लेटफॉर्म एक बेहतरीन अवसर प्रदान करता है। अनुमान है कि कंज्‍यूमर एवं एंटरप्राइज ऐप्‍लीकेशंस से 2030 तक 5 ट्रिलियन डॉलर का राजस्व प्राप्त होगा। इस प्लेटफॉर्म में काफी निवेश पहले ही हो चुका है। यह प्लेटफॉर्म कॉमर्शियल के साथ ही व्‍यक्तिगत क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए तैयार है। इससे हमारी जिंदगी पर काफी प्रभाव पड़ेगा।
एमएआई लैब्‍स को दुनिया भर के निवेशकों का समर्थन प्राप्त है, जिन्होंने अब तक 250 मिलियन के मूल्यांकन पर 17.5 बिलियन डॉलर का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है। इसके अलावा अगले 50 मिलियन का निवेश 500 मिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर जुटाया जा रहा है।
एमएआई लैब के लीड विज़नरी तपन संगल ने कहा, “मायावर्स इर्मिसव माहौल में मानव और कंप्यूटर के बीच इंटरएक्शन और रचनात्मकता को फिर से पारिभाषित कर एमआई लैब्स के मिशन में एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि दर्शाता है। यह प्रगति इंटरएक्शन के अगले चरण का प्रतीक है, जिसमें फिजिकल और डिजिटल वर्ल्ड का गजीब का संगम होता है। हमारा उद्देश्य क्रिएटर की अर्थव्यवस्था में क्रांति लाना है। इसमें क्रिएटर को बिल्कुल नया प्लेटफॉर्म ऑफर किया जाता है, जो क्रिएटर्स को एआई और इमर्सिव टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर अपने कंटेंट को डिवेलप करने, साझेदारी करने और अपने डिजिटल कंटेंट से पैसे कमाने में सक्षम बनाता है। इसकी असीम क्षमता को देखते हुए, हमने पूरे आत्मविश्वास के साथ इस तकनीकी क्षेत्र में महत्वपूर्ण निवेश करने का फैसला लिया है।’’

मायावर्स के प्रमुख फीचर्स:
इमर्सिव वर्चुअल रिएलटी टेक्‍नोलॉजीः एडवांस्ड वीआर टेक्‍नोलॉजी और एआई का इस्तेमाल कर, मायावर्स असली दिखाई देने वाली फोटो के लिए माहौल बनाता है। इसमें डिजिटल वर्ल्ड के साथ भौतिक दुनिया का सहज ही समावेश होता है। रेंडर स्ट्रीम टेक्‍नोलॉजी- हमारी नई रेंडर स्ट्रीम टेक्‍नोलॉजी यूजर्स को बिना सर्वश्रेष्ठ सिस्टम की मदद से फोटो में असली जैसे नजर आने वाले कंटेंट का अनुभव करने की आजादी देती है। यह तकनीक बेसिक हार्डवेयर और इंटरनेट कनेक्टिवटी से लैस किसी भी डिवाइस पर हाई क्वॉलिटी वर्चुअल माहौल की स्ट्रीमिंग में सक्षम बनाती है। इससे विस्तृत रेंज के डिवाइसेज पर यूजर को पहुंच और बेहतरीन अनुभव सुनिश्चित होता है। एमएआई सिटी : मायावर्स का दिल : मायावर्स के केंद्र में स्थित, एमएआई सिटी हमारा अग्रणी क्षेत्र है, जो 17 हजार इंटरकनेक्टेड वर्ल्ड के साथ विस्तृत रूप से 100 वर्ग किलोमीटर का सफर तय करता है। यह वर्चुअल सिटी बड़े पैमाने पर बनाई गई है, जिसमें बारीकी से हर चीज पर ध्यान दिया गया। इसमें असली जैसा आभास होता है। इस वर्चुअल सिटी में तरह-तरह की जगहें हैं, जिसमें हैरतअंगेज वास्तुकला से रूबरू कराती तरह-तरह का इमारतें, यूनिवर्सिटीज, रिटेल हब, शैक्षिक संस्थान और मनोरंजन के स्‍थान शामिल हैं।
एमएआई सिटी को एक डायनैमिक और यूजर के द्वारा निर्देशित माहौल के लिए डिजाइन किया गया है, जिसमें हर अनुभव को बारीकी से पिरोया गया है। इससे यूजर को खोज के अपने रास्ते चुनने की आजादी मिलती है। यह शानदार वर्चुअल सिटी इंटरनेट के अगले वर्जन को बनाने के हमारे विजन का प्रतीक है, जहां हर इंटरएक्शन खोज और आविष्कार का अवसर होगा। क्रिएटर्स का सशक्तिकरण – मायावर्स क्रिएटर्स को अपने कंटेंट का प्रदर्शन करने, उसे सुरक्षित रखने, शेयर करने और अपने डिजिटल कंटेंट से पैसे कमाने का बेहद शानदार प्लेटफॉर्म मुहैया कराता है, जिससे उन्हें ग्लोबल स्तर पर साझेदारी का अवसर मिलता है और सम्‍मान भी मिलता है। तरह-तरह के वर्चुअल अनुभव- मायावर्स केवल शानदार इवेंट्स और रिटेल तक ही सीमित नहीं है। यह लर्निंग और डिवेलपमेंट मॉड्यूल, इंटरैक्टिव वर्कशॉप, मेडिटेटिव इंटरैक्शंस और तरह-तरह के शानदार अनुभव मुहैया कराती है, जो डिजिटल रूप से जुड़ने वाले यूजर्स के सभी पहलुओं की जरूरत पूरा करती है।
मायावर्स की क्षमता को देखते हुए, एक प्रमुख मीडिया और एंटरटेनमेंट कंपनी, ज़ी मीडिया ने भी इस प्लेटफॉर्म के साथ साझेदारी की है, जो यूजर को बेहतरीन अनुभव प्रदान करती है। ज़ी मीडिया के व्‍यापक कंटेंट पोर्टफोलियो का लाभ उठाकर, इस साझेदारी के तहत खास इमर्सिव कंटेंट डिवेलप किए जाएंगे, वर्चुअल इवेंट्स को होस्ट किया जाएगा और मायावर्स में फैंस के बीच दिलचस्प बातचीत को बढ़ावा दिया जाएगा। इससे एक शानदार एवं इंटरैक्टिव डिजिटल अनुभव मिलेगा।
ज़ी एंटरटेनमेंट एटंप्राइजेज लिमिटेड कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, “शुरुआत से ही कंटेट क्रिएशन हमारे रणनीतिक नजरिए का केंद्रबिंदु था। मीडिया और एंटरटेनमेंट के क्षेत्र में अग्रणी होने के नाते, ज़ी ने इससे जुड़े एक नहीं, बल्कि कई क्षेत्रों में कदम उठाए हैं और इंडस्ट्री के लिए एक ट्रेंड सेट किया है। मायावर्स के साथ हमारी साझेदारी कंटेंट क्रिएशन की प्रक्रिया में एक अन्य अग्रणी कदम है। इससे हमें यूजर्स को और बेहतरीन मनोरंजन देने का अवसर मिलेगा। हम आधुनिक तकनीक को अपनाते हुए उसका लाभ उठाकर दर्शकों को शानदार कार्यक्रम दिखाएंगे। इमर्सिव वर्चुअल माहौल, एक्सक्लूसिव वीआर कंटेंट और इंटरैक्टिव फीचर्स के साथ इस साझेदारी से हम यूजर्स का जुड़ाव बढ़ाएंगे। इसी समय हमें राजस्व अर्जित करने के कई संभावित अवसर मिलेंगे। हम दुनिया भर के दर्शकों को विश्‍वस्‍तरीय कंटेंट उपलब्ध कराने के अपने सफर में मायावर्स की टीम के साथ साझेदारी करके बेहद उत्साहित हैं।”
अब जब एमएआई लैब्स ने इमर्सिव टेक्‍नोलॉजी का दायरा लगातार बढ़ाना जारी रखा है, ऐसे में मायावर्स इनोवेशन और एक्सिलेंस को लेकर हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। इससे यूजर्स को वर्चुअल रिएलटी और मानवीय अनुभव के भविष्य में झांकने का मौका मिलेगा।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!