जिले में 15 हजार पट्टे देने का लक्ष्य, सभी तैयारियां पूर्ण-गालरिया

अजमेर। मुख्य सचिव सी.के.मैथ्यू ने वीडियो कान्फ्रेसिंग द्वारा नवंबर माह से आयोजित प्रशासन शहरों के संग अभियान की तैयारियों की समीक्षा करते हुए सभी जिला कलक्टर से कहा कि वे इस अभियान में अधिक जन भागीदारी को जोड़कर आने वाले सभी कार्यों का निस्तारण करें।
अजमेर के जिला कलक्टर वैभव गालरिया ने बताया कि जिले के सभी शहरी क्षेत्रों में प्रशासन शहरों के संग अभियान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है । तैयारी शिविर सभी स्थानों पर आयोजित किये जा रहे हैं । उन्होंने बताया कि जिले में 15 हजार आवासीय पट्टे जारी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है , अजमेर नगर निगम, ब्यावर व किशनगढ़ नगरपरिषद तथा केकड़ी, बिजयनगर, सरवाड़ व पुष्कर नगरपालिकाओं में आवासीय पट्टे देने संबंधी सभी तैयारियां की जा रही है जिससे शिविर में पट्टे वितरित किये जा सके। गालरिया ने बताया कि जिले की सभी नगरपरिषद एवं नगरपालिकाओं के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त कर दिये गये हैं। सभी अधिकारियों की बैठक आयोजित कर विभिन्न तैयारियों एवं कार्यों को अंतिम रूप दिया जा चुका है, नगरपालिका व नगरपरिषद स्तर पर भी लगातार बैठकें आयोजित की जा रही है ।
जिला कलक्टर ने मुख्य सचिव मैथ्यू एवं प्रमुख शासन सचिव स्वायत्त शासन जी.एस.संधू से ब्यावर व किशनगढ़ नगर परिषद में आयुक्त तथा बिजयनगर नगरपालिका में अधिशासी अधिकारी के रिक्त पद को शीघ्र भरने का अनुरोध किया तथा अजमेर में वरिष्ठ नगर नियोजक के रिक्त पद को भरने, पुष्कर कच्ची बस्तियों में पट्टे देने में आ रही दिक्कत को दूर करने तथा पुष्कर मेले के कारण पुष्कर में इस अभियान को दिसंबर माह में शुरू कराने का अनुरोध किया।
मुख्य सचिव सी.के.मैथ्यू ने बताया कि इस अभियान से सीधे तौर पर सात विभागों को जोड़ा गया है जिसमें सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, विद्युत, सार्वजनिक निर्माण, राजस्व तथा महिला एवं बाल विकास है। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, उर्जा, सार्वजनिक निर्माण व राजस्व विभाग के अधिकारी अपने कार्यालयों में ही इस अभियान का संचालन कर कामकाज निपटायेंगे । उन्होंने निर्देश दिये कि शिविर उपयुक्त और खुले स्थान पर लगाये जायें जहां पीने के पानी सहित सभी समुचित इंतजाम हों । शिविरों का प्रारंभ से ही व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये जिससे जन सहभागिता बढ़े । किसी भी प्रकार की विवादास्पद स्थिति को संवेदनशीलता के साथ निपटायें तथा प्रतिदिन की प्रगति से राज्य सरकार को अवगत करायें ।
प्रमुख शासन सचिव जी.एस.संधू ने बताया कि ब्यावर नगरपरिषद में राजस्थान प्रशासनिक सेवा तथा किशनगढ़ व बिजयनगर में नगरपालिका सेवा के अधिकारी को शीघ्र पदस्थापित किया जायेगा । पुष्कर मेले के लिए 50 लाख रूपये की स्वीकृति भी नगरपालिका को दी गई है । पुष्कर, नाथद्वारा, जैसलमेर में पट्टे जारी किये जा सकेंगे इसकी स्वीकृति दे दी गई है ।
वीडियो कान्फ्रेसिंग में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव पुरूषोत्तम अग्रवाल, उर्जा विभाग के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक शैलेन्द्र अग्रवाल, चिकित्सा विभाग से डॉ.समित शर्मा सहित अन्य विभाग के अधिकारियों ने इस अभियान में उनके विभाग द्वारा किये जाने वाले कार्यों के बारे में बताया।
वीडियो कान्फ्रेसिंग में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त हनुमान सिंह भाटी, अतिरिक्त कलक्टर गजेन्द्र सिंह, नगर सुधार न्यास के सचिव के.सी.वर्मा, नगर निगम की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती विनीता श्रीवास्तव, उपनिदेशक स्वायत्त शासन श्रीमती सीमा शर्मा सहित चिकित्सा, सार्वजनिक निर्माण, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारी, नगरपालिकाओं के अधिशासी अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!