मुहर्रम में विभागों को व्यवस्थायें करने की जिम्मेदारी दी

अजमेर। चांद दिखाई देने पर आगामी 16 या 17 नवंबर से प्रारंभ होने वाले मुहर्रम में बाहर से आने वाले जायरीन की सुविधा के लिए व्यापक इंतजाम किये जायेंगे तथा जायरीन को नवनिर्मित कायड़ विश्राम स्थली पर ही ठहराया जायेगा ।
अतिरिक्त कलक्टर शहर जे.के.पुरोहित की अध्यक्षता में संपन्न मुहर्रम की प्रशासनिक व्यवस्थाओं संबंधी बैठक में निर्णय लिया गया कि बाहर से आने वाले सभी जायरीन को विभिन्न सुविधाओं से युक्त कायड़ विश्राम स्थली पर ही ठहराया जाये और यहां से दरगाह जाने तक के लिए आवागमन के साधनों का व्यापक इंतजाम किया जाये ।
पुरोहित ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे अभी से ही अपने कार्यों को प्रारंभ कर दें जिससे निकट समय में कोई दिक्कत नहीं आये । आने वाले समय में दीपावली एवं पुष्कर मेला होने से भी कार्यों व तीर्थयात्रियों का आना-जाना ज्यादा रहेगा । उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंताओं से उनके विभाग की टूटी सड़कों की शीघ्र मरम्मत करने तथा शहर की अन्य सड़कों की मरम्मत करने के लिए नगर निगम व नगर सुधार न्यास के अधिकारियों से कहा । दरगाह कमेटी से कायड़ विश्राम स्थली पर बिजली, पानी के पूरे इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिये ।
पुरोहित ने कायड़ विश्राम स्थली से अजमेर शहर के लिए पर्याप्त संख्या में रोडवेज की सिटी बस लगाने तथा परिवहन विभाग से ऑटो, टैम्पो के किराया सूची निर्धारित कर उन्हें वाहनों पर चस्पा कराने तथा उर्स के मौके पर ऑटो को रोककर सवारियों से भी लिये जाने वाले किराये की जानकारी करने को कहा ।
नगर निगम के महापौर कमल बाकोलिया ने मुहर्रम में रेल्वे सहित विभिन्न विभागों द्वारा किये जाने वाले इंतजामों के बारे में जानकारी ली।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लोकेश सोनवाल ने मुहर्रम में किये जाने वाले सुरक्षा इंतजाम के बारे में बताया और कहा कि सभी के सहयोग से मुहर्रम में मुख्य सड़कों पर बैठने वाले भिखारियों को दरगाह क्षेत्र से बाहर किया जायेगा । जेब कतरों व असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी रहेगी।
बैठक में दोनों अंजुमन कमेटी के पदाधिकारी, दरगाह दीवान के प्रतिनिधि, दरगाह कमेटी व तारागढ़ दरगाह कमेटी के अधिकारी व पदाधिकारी ने भी सुझाव दिये। जिला रसद अधिकारी किशोर कुमार, नगर निगम के आयुक्त बजरंग सिंह, उपपुलिस अधीक्षक यातायात जयसिंह राठौड़ ने मुहर्रम के माके पर किये जाने वाले इंतजामों तथा बरती जाने वाली सतर्कता के बारे में बताया।

error: Content is protected !!