शिक्षा राज्यमंत्री ने किया छात्रों से संवाद

विद्यार्थी जीवन में लक्ष्य तय कर आगे बढ़ें- देवनानी
IMG_20171122_110458 अजमेर, 22 नवम्बर। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने छात्रों का आव्हान किया कि वे अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए क्षमता एवं रूचि के अनुसार लक्ष्य तय करें। वे अपने जीवन में मर्यादा, अनुशासन, समर्पण, प्रयत्न के गुणों को बनाये रखें तभी उनका भविष्य उज्जवल होगा।
शिक्षा राज्यमंत्री श्री देवनानी ने बुधवार को युवा संवाद कार्यक्रम के तहत सावन सीनियर उच्च माध्यमिक विद्यालय में छात्र -छात्राओं से सीधा संवाद किया। उन्होंने कहा कि जीवन में सफलता के लिए आत्मविश्वास बेहद जरूरी है। स्कूल में पढ़ाई के दौरान ही उन्हें जीवन के प्रति अपना लक्ष्य तय कर लेना चाहिए। लक्ष्य तय करते समय अपने अभिभावकों एवं गुरूजनों का मार्गदर्शन भी लेना चाहिए।
उन्होंने कहा कि छात्रों को विभिन्न विकास योजनाओं, स्वच्छता अभियान की जानकारी के साथ समाचार पत्र पढना जरूरी है उसी से छात्रों को अपने समाज एव आसपास की घटनाओं की जानकारी मिलती रहती है, जो आज के समय में बहुत जरूरी है। उन्होंने सभी छात्रों से शिक्षा, राज्य सरकार की विभिन्न योजनाआें तथा अजमेर शहर में कराए जा रहे विकास कार्यो आदि विषयों पर छात्राओं से बातचीत की। उन्होेंने न सिर्फ स्वयं अपनी बात रखी बल्कि छात्र छात्राओं के विचारों को भी जाना।
कार्यक्रम में शिक्षा राज्यमंत्री श्री देवनानी ने छात्र झिझक छोड़कर पूरे आत्मविश्वास के साथ अपना पथ चुने और पूरे समर्पण व साहस के साथ लक्ष्य प्राप्ति में जुट जाएं। कोई भी लक्ष्य मनुष्य के साहस से बड़ा नही होता।
श्री देवनानी ने छात्रों की काउंसलिंग करते हुए उनके प्रश्नों का जवाब दिया। छात्रों ने विज्ञान, गणित, कला, कम्प्यूटर, पत्रकारिता एवं निजी क्षेत्रों में आगे बढ़ने के बारे में प्रश्न किए। शिक्षा राज्यमंत्री ने इन प्रश्नों का जवाब देते हुए उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया।
शिक्षा राज्यमंत्री ने छात्र छात्राओं को राज्य सरकार की योजनाओं यथा भामाशाह योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा, जलस्वावलम्बन अभियान, राजश्री, अन्नपूर्णा सहित विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि सरकारी विद्यालय भी निजी विद्यालयों की तरह कार्य करें तथा बालकों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा मिलें। उन्होंने बालकों से कहा कि वे भारत की संपूर्ण जानकारी रखें। भारत ने विश्व का नेतृत्व किया है। दुनिया को विज्ञान भारत ने ही सिखाया है। यहां की सभ्यता मोहन जोदड़ों से मिलती है।
श्री देवनानी ने कहा कि बालक के मन में उत्तरदायित्व का बोध पैदा हो, इसके लिए उसके स्वभाव में पानी संरक्षण, स्वच्छता एवं कौशल विकास जैसे गुण विकसित किये जायें । छात्र में धैर्य, नम्रता, निपुणता जरूरी है। उन्होंने शिक्षकों से भी कहा कि वे छात्र की जिज्ञासाओं को शांत करें। बच्चों के प्रश्न को दबाया नहीं जाना चाहिए।
इस मौके पर शिक्षा राज्यमंत्री ने विद्यालय में अस्सी प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले छात्र छात्राओं को मेडल, स्मृतिचिन्ह एवं प्रमाण पत्र वितरित किये। प्रारंभ में विद्यालय के निदेशक श्री हरीश शर्मा ने सभी का स्वागत किया।
कार्यक्रम में अतिरिक्त शिक्षा अधिकारी श्रीमती दर्शना शर्मा, विद्यालय के निदेशक श्री हरीश शर्मा सहित अन्य शिक्षक एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।

1.10 करोड़ की लागत से चौड़ी होगी भक्तिधाम की सड़क
शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री देवनानी ने किया कार्य का शुभारम्भ

अजमेर, 22 नवम्बर। वैशाली नगर, माकड़वाली, पंचशील एवं आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले हजारों लोगों को राज्य सरकार ने विशेष तोहफा दिया है। माकड़वाली रोड़ पर टी-मॉस से भक्तिधाम तक सड़क की चौड़ाई एवं मरम्मत पर एक करोड़ 10 लाख रूपये खर्च किए जाएंगे।
शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने आज सड़क के नवीनीकरण कार्य का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने राज्य सरकार द्वारा कराए गए कामों की जानकारी देते हुए कहा कि पिछले चार साल में अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में 790 करोड़ रूपये के विकास कार्य कराए गए। सड़कों के विकास कार्य पर 43 करोड़ रूपये खर्च किए गए है।
उन्होंने कहा कि जयपुर रोड़ से शहर में आने वाली सड़क, जनाना अस्पताल से सावित्री चौराहा, पुष्कर रोड़, फॉयसागर रोड़, स्टेशन रोड़, महावीर सर्किल से पृथ्वीराज मार्ग, सूचना केन्द्र से बस स्टैण्ड, जवाहर लाल नेहरू अस्पताल की आसपास की सड़कों सहित शहर के अंदरूनी हिस्सों हाथीभाटा, नयाबाजार, कोटड़ा, चौरसियावास, बाबूगढ़, पुलिस लाइन, भोपों का बाड़ा आदि क्षेत्रों में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है।
शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि स्मार्ट सिटी बनने जा रहा अजमेर आने वाले सालों में देश और प्रदेश के सबसे विकसित शहरों में गिना जाएगा। इस अवसर पर पाषर्द श्री दीपेन्द्र लालवानी, श्री नीरज जैन, श्री धर्मेन्द्र शर्मा, श्री जयकिशन पारवानी, श्री सत्येन्द्र शर्मा, लक्ष्मी शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!